Taza Khabarसरकारी योजना

बकाया बिजली बिल में 80% की सब्सिडी के साथ किसानो की होगी बल्ले-बल्ले जानिए ऐसे उठाएं इसका लाभ

बकाया बिजली बिल में 80% की सब्सिडी के साथ किसानो की होगी बल्ले-बल्ले जानिए ऐसे उठाएं इसका लाभ.किसानों को खेती में फसलों की सिंचाई के लिए बिजली की आवश्यकता होती है। कई बार फसल नुकसान होने पर किसान अपना बिजली बिल नहीं भर पाते हैं। खासकर छोटे और सीमांत किसानों के साथ खेती में सबसे अधिक समस्याएं सामने आती है। कई बार तो फसल खराब होने पर इसकी लागत भी नहीं निकल पाती है।




यह भी पढ़े :-इस ड्राई फ्रूट को खाने से 70 की उम्र में भी चढ़ेगी ऐसे जवानी की आस-पड़ोस वाली अंटिया भी देख बोलेगे क्या दिखते हो…
बकाया बिजली बिल में 80% की सब्सिडी के साथ किसानो की होगी बल्ले-बल्ले जानिए ऐसे उठाएं इसका लाभ किसानों की इन समस्याओं को ध्यान में रखते हुए सरकार की ओर से उन्हें आर्थिक रूप से कई योजनाओं के माध्यम से सहायता प्रदान की जाती है। इनमें से ऐसी ही एक योजना एक मुश्त समाधान योजना है जिसमें किसानों को बिजली बिल के सरचार्ज पर 80 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जा रही है।

यह सब्सिडी किसानों के बकाया बिजली बिलों पर दी जा रही है जिसे किसान द्वारा जमा नहीं कराया गया है। इस योजना का लाभ लेकर किसान मात्र 20 प्रतिशत राशि सरचार्ज के रूप में जमा करवाकर अपने बकाया बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं। इससे किसानों को लाभ होगा, उनका बिजली कनेक्शन नहीं काटा जाएगा और उनको निरंतर बिना रूकावट के सिंचाई के लिए बिजली मिलती रहेगी। बता दें कि किसानों को राज्य सरकार की ओर से सिंचाई के सस्ती बिजली मुहैया कराई जाती है। इसकी दर आम घरेलू बिजली की दर से काफी कम होती है।

80 percent discount/subsidy will also be available in cases of electricity theft बिजली चोरी के प्रकरणों में भी मिलेगी 80 प्रतिशत छूट/सब्सिडी

योजना के तहत एक किलोवाट भार तक के छोटे घरेलू उपभोक्ता व किसानों को अपने बकाया बिल के सरचार्ज पर 80 प्रतिशत छूट/सब्सिडी मिलेगी। वहीं बिजली चोरी के प्रकरणों में 50 प्रतिशत छूट दी जाएगी। इसके अलावा एक किलोवाट से अधिक भार वाले बिजली उपभोक्ताओं को 70 प्रतिशत छूट दी जाएगी। तीन किलोवाट भार तक के वाणिज्यिक उपभोक्ताओं को 60 प्रतिशत छूट दी जाएगी। तीन किलोवाट से अधिक भार वाले वाणिज्यिक बिजली उपभोक्ताओं को 40 प्रतिशत छूट मिलेगी। इसके अलावा औद्योगिक प्रतिष्ठानों को 30 प्रतिशत तक बिजली बिल सरचार्ज में छूट दी जाएगी।

All consumers including farmers can pay electricity bills in installments किसान सहित सभी उपभोक्ता किस्तों में भी जमा करवा सकते हैं बिजली बिल

योजना के तहत सरकार ने किसानों को सहित सभी बिजली उपभोक्ताओं को किश्तों में अपना बिजली का बिल जमा कराने की सुविधा भी दी है। इसके तहत उपभोक्ता थोड़ी-थोड़ी राशि समान किश्तों में जमा करा सकते हैं। घरेलू उपभोक्ताओं व किसानों को 12 किस्तों में अपने बिजली बिल को जमा कराने की सुविधा भी दी गई है। ऐसे में उपभोक्ता अपने बकाया बिजली बिल का भुगतान आसानी से कर सकते हैं।

How long is the discount on electricity bill 2023-24 कब तक है बिजली बिल पर छूट 2023-24

किसानों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यूपी सरकार की ओर से एक मुश्त समाधान योजना के तहत यूपी में बिजली बिल पर छूट दी जा रही है। योजना की अंतिम तिथि को भी बढ़ा दिया है। अब किसान 16 जनवरी 2024 तक इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। वे इस निर्धारित की गई तिथि तक अपने बकाया बिल का भुगतान करके सरचार्ज पर 80 प्रतिशत की सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं।

बकाया बिजली बिल में 80% की सब्सिडी के साथ किसानो की होगी बल्ले-बल्ले जानिए ऐसे उठाएं इसका लाभ

बता दें पहले इस योजना के तहत बकाया बिजली बिल जमा कराने की तिथि 31 दिंसबर 2023 थी जिसे बढ़ाकर अब 16 जनवरी 2024 कर दिया गया है। इससे किसानों को अब बकाया बिजली बिल जमा कराने के लिए अतिरिक्त समय मिल जाएगा। इससे उन्हें बिल जमा कराने में सहुलियत होगी। यह किसानों को अंतिम मौका दिया गया है। यदि आप निर्धारित अंतिम तिथि तक बकाया बिजली बिल जमा नहीं कराते हैं तो विभाग की ओर से कार्रवाई की जाएगी।

Where to register to avail the benefits of the scheme योजना का लाभ लेने के लिए कहां कराएं रजिस्ट्रेशन

यदि आप यूपी से हैं तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं, क्योंकि यूपी सरकार की ओर से ही प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं के लाभार्थ एक मुश्त समाधान योजना का संचालन किया जा रहा है। प्रदेश के ऊर्जा मंत्री के मुताबिक योजना का लाभ लेने के लिए उपभोक्ता विभाग के किसी भी बिलिंग काउंटर पर, एसडीओ या एक्सईएन कार्यालय या यूपीपीसीएल की वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा कर इसका लाभ उठा सकते हैं। राज्य के अधिक से अधिक बिजली उपभोक्ताओं को इस योजना का लाभ मिले, इसके लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

How many people have benefited from the scheme so far?

यूपी में एक मुश्त समाधान योजना का लाभ अब तक 47 लाख से अधिक बिजली उपभोक्ताओं को मिल चुका है। इस योजना के तहत विभाग 5150 करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ है। जबकि सरकार की ओर से उपभोक्ताओं को बिजली  बिल पर छूट या सब्सिडी के रूप में 1731 करोड़ रुपए का लाभ प्रदान किया जा चुका हैं। बता दें कि प्रदेश में एक मुश्त समाधान योजना का संचालन तीन चरणों में किया गया। बकाया बिजली बिल में 80% की सब्सिडी के साथ किसानो की होगी बल्ले-बल्ले जानिए ऐसे उठाएं इसका लाभ

इसका प्रथम चरण 8 से 30 नवंबर 2023 और दूसरा चरण 1 से 15 दिसंबर और इसका तीसरा चरण 16 से 31 दिसंबर 2023 तक रखा गया था। अब इस योजना की तिथि को बढ़ा दिया गया है जिसमें किसानों को 16 जनवरी 2024 तक बकाया बिलों के भुगतान का अंतिम मौका दिया जा रहा है जिसका लाभ उठाकर आप अपने बिजली बिल पर मिलने वाली छूट का लाभ उठा सकते हैं।

Where to contact for more information about the scheme

योजना की अधिक जानकारी के लिए अपने निकटतम विद्युत विभाग कार्यालय में संबंधित अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं। यदि योजना को लेकर कोई आपका सवाल है तो आप इसके टोल फ्री नंबर पर कॉल भी कर सकते है।

यह भी पढ़े :- INDIA में कौन है 38,37,793 एकड़ का अकेला मालिक जानिए किसके पास है सबसे ज्यादा जमीन?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button