बिजनेस

Bakari Palan: रातों-रात चमक उठेगी हर ग्रामीण गरीब की किस्मत, अब बकरी पालन व्यवसाय पर सरकार दे रही 90% तक की सब्सिडी 

Bakari Palan: रातों-रात चमक उठेगी हर ग्रामीण गरीब की किस्मत, अब बकरी पालन व्यवसाय पर सरकार दे रही 90% तक की सब्सिडी । भारत में बकरी पालन एक लाभदायक व्यवसाय बन गया है। यह ग्रामीण इलाकों में विशेष रूप से लोकप्रिय है, क्योंकि यह कम लागत वाला और कम जोखिम वाला व्यवसाय है। आइये आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देते है।




आपको बता दे की देश में कई लोग बकरी पालन का कारोबार करके मोटी कमाई कर रहे हैं. ग्रामीण इलाकों में तेजी से फल-फूल रहे हैं, क्योंकि इससे दूध, खाद समेत कई प्रकार के लाभ मिलते हैं. इस बिजनेस में नुकसान की संभावना कम रहती है. ओर यह मार्केट में सबसे ज्यादा बिकने वाला मांस है.

Also read this:-अब 2024 में हवा से बाते करने आ गया Vivo Flying Drone कैमरा फ़ोन, 200MP ड्रोन कैमरा और 12GB Ram के साथ

Bakari Palan: रातों-रात चमक उठेगी हर गरीब की किस्मत, अब बकरी पालन व्यवसाय पर सरकार दे रही 90% तक की सब्सिडी 

यह सब्सिडी बकरी खरीदने, बकरी शेड बनाने, चारा खरीदने और अन्य खर्चों के लिए इस्तेमाल की जा सकती है। ग्रामीण क्षेत्र में पशुपालन को बढ़ावा देने एवं स्वरोजगार अपनाने के लिए राज्य सरकार पशुपालकों को 90 % तक सब्सिडी दे रही है. वहीं, अन्य राज्य सरकारें भी सब्सिडी देती है।

कैसे करे बकरी पालन व्यवसाय जाने 

बकरी पालन शुरू करने के लिए आपके पास स्थान, चारा, ताजा पानी, आवश्यक श्रम की संख्या, पशु चिकित्सा सहायता, बाजार क्षमता और निर्यात क्षमता का के बारे में जानकारी होनी चाहिए. बता दें कि बकरी के दूध से लेकर मांस तक में मोटी कमाई है।

Bakari Palan: रातों-रात चमक उठेगी हर ग्रामीण गरीब की किस्मत, अब बकरी पालन व्यवसाय पर सरकार दे रही 90% तक की सब्सिडी 

Also read this:-Government Scheme 2024: महिलाओं की लगी लॉटरी केंद्र सरकार ने महिलाओं के लिए जारी की नयी योजना ऐसे उठाये 1.40 लाख रुपये का लाभ

ग्रामीण इलाकों में बकरी पालन व्यवसाय की हैं काफी लोकप्रिय 

यह ग्रामीण इलाकों में विशेष रूप से लोकप्रिय है। बकरी पालन एक लाभदायक व्यवसाय है। सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी के कारण यह व्यवसाय और भी अधिक लाभदायक हो गया है। बता दें कि बकरी के दूध का मार्केट में काफी डिमांड है. वहीं, इसका मांस सबसे अच्छे मांस में से एक है जिसकी घरेलू मांग बहुत अधिक है।

बकरी पालन का बिजनेस कर बने अमीर 

बकरी पालन का बिजनेस को आप घर से शुरू कर सकते है। इसमें आपको ज्यादा लोगो की भी जरुरत नहीं है इसको अपने परिवार के साथ मिलकर कर सकते हैं. देश की अर्थव्यवस्था और पोषण में बहुत योगदान देता है. एक रिपोर्ट के अनुसार, 18 फीमेल बकरी पर औसतन 2,16, 000 रुपये की कमाई हो सकती है. वहीं, मेल वर्जन से औसतन 1,98,000 रुपये की कमाई हो सकती है.

Also read this:-Vivo ने लांच किया Redmi और Realme की बैंड बजाने आ गया शानदार 5G Smartphone, मिलेगा 32MP का सेल्फी कैमरा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button