Automobile

Bajaj ने पेश की अपनी कड़ाके दार फीचर्स वाली Bajaj Pulsar NS160 की नई जबरदस्त बाइक

Bajaj ने पेश की अपनी कड़ाके दार फीचर्स वाली Bajaj Pulsar NS160 की नई जबरदस्त बाइक

Bajaj ने पेश की अपनी कड़ाके दार फीचर्स वाली Bajaj Pulsar NS160 की नई जबरदस्त बाइक Bajaj Auto ने भारतीय बाजार में अपने दो Pulsar NS मोटरसाइकिल मॉडल्स, NS160 और NS200 के लेटेस्ट 2024 वर्जन लॉन्च किए हैं। दोनों बाइक्स में कुछ बदलाव किए गए हैं, जिनमें नए LED हेडलाइट्स सेटअप, LED टर्न सिग्नल, ट्विन DRLs आदि शामिल हैं। वहीं, दोनों मॉडल्स के मैकेनिकल स्पेसिफिकेशन्स को पहले के समान रखा गया है, जिनमें NS160 समान 160.3cc सिंगल-सिलेंडर इंजन से लैस आता है और NS200 199.5cc, लिक्विड-कूल्ड इंजन के साथ आता है।





बजाज की ओर से पल्सर एनएस160 को स्ट्रीटफाइटर लुक देने की कोशिश की गई है। नेकेड स्ट्रीटफाइटर लुक के साथ इसमें कई खास फीचर्स को ऑफर किया जाता है। एनएस160 2023 वर्जन पहले के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित भी हो गया है।

यह भी पढ़े:- DSLR को टक्कर देने आ गया 200MP camera quality वाला Infinix Note 50 Pro का 5G smartphone

डिजाइन के मामले में बजाज की दोनों नई पल्सर बाइक एक दूसरे से काफी अलग हैं. पल्सर N160 में नए-जनरेशन की डिज़ाइन देखने को मिलती है.वहीं बजाज पल्सर NS160 में स्ट्रीटफाइटर लुक देखने की मिलती है. NS160 में वुल्फ-आई की तरह हेडलैम्प है. वहीं NS160 में अभी भी एक हलोजन दी गई है. N160 में काफी शादनार LED लाइटिंग सिस्टम दी गई है. बजाज की नई पल्सर NS160 सिर्फ दो कलर- एबोनी ब्लैक (Ebony Black) और पर्ल मेटैलिक व्हाइट (Pearl Metallic White) में उपलब्ध है. कंपनी अपनी नई बजाज पल्सर N160 को कुल 4 कलर- कैरेबियन ब्लू (Caribbean Blue), रेसिंग रेड (Racing Red), टेक्नो ग्रे (Techno Grey) और ब्रुकलिन ब्लैक (Brooklyn Black) में उपलब्ध करा रही है.

Bajaj ने पेश की अपनी कड़ाके दार फीचर्स वाली Bajaj Pulsar NS160 की नई जबरदस्त बाइक

जैसा कि हमने बताया, NS160 और NS200 के 2024 मॉडल्स में कोई मैकेनिकल बदलाव नहीं हैं, जिसका मतलब है कि NS160 पहले के समान 160.3cc सिंगल-सिलेंडर इंजन से लैस आएगा, जो 17.2 hp और 14.6 Nm का टॉर्क पैदा करता है। वहीं, NS200 में 199.5cc, लिक्विड-कूल्ड इंजन है, जो 24.5 hp और 18.74 Nm का टॉर्क पैदा करता है। दोनों इंजन अपने संबंधित 5-स्पीड और 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ आते हैं।

बजाज ऑटो ने दोनों बाइक्स में नए LED हेडलाइट सेटअप दिए हैं, हालांकि देखने में ये हेडलाइट्स पहले जैसे ही दिखते हैं. लेकिन इनके भीतर बदलाव किया गया है. इनमें थंडर-शेप LED डे टाइम रनिंग लाइट़्स (DRL’s) दिए गए हैं. इसके अलावा बाइक्स की बॉडी पूर्व की ही तरह मस्क्यूलर है, और पैनल इत्यादि में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है, ताकि इनकी कीमत को कम से कम रखा जा सके.

यह भी पढ़े:- मार्केट में लड़कियों के दिलो पर राज करने आ गई Suzuki की नई Gixxer SF बाइक

Pulsar NS160 में 160.3cc, सिंगल-सिलेंडर इंजन है, जो 17 बीएचपी की पावर और 14.6 एनएम की पीक टॉर्क जेनरेट करती है। इसके इंजन में 5-स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है। NS200 एक 199.5cc मोटर द्वारा संचालित है, जो 24 बीएचपी की पावर और 18.7 एनएम की पीक टॉर्क जेनरेट करती है। Bajaj Pulsar NS200 की बात करें तो ये मोटरसाइकिल 36 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है

बाइक की खूबियों की बात करें तो इसमें सेमी डिजिटल स्पीडोमीटर दिया गया है। जिसे तीन हिस्सों में बांटा गया है। लेफ्ट साइड में न्यूट्रल लाइट, इंजन चेक, हेडलाइट, बैटरी जैसी जरूरी चीजों की जानकारी दी गई है। बीच में आरपीएम मीटर को एनॉलॉग रखा गया है और इसमें फ्यूल की जानकारी दी गई है। इसी में एबीएस की जानकारी भी मिल जाती है और राइट साइड में इसकी जानकारी मिलती है कि बाइक को किस गियर में चलाया जा रहा है। इसके साथ ही इसमें समय, स्पीड, किलोमीटर की जानकारी भी मिलती है। अगर बाइक को ज्यादा आरपीएम पर चलाया जाता है तो एक निश्चित आरपीएम पर पहुंचने के बाद इसमें आरपीएम लिमिट की लाइट जल जाती है, जिससे राइडर को इस बात की जानकारी मिल जाती है कि आरपीएम को कम करने की जरूरत है। इसके साथ ही राइड क्वालिटी को बेहतर करने के लिए कंपनी ने इसमें मोनोशॉक सस्पेंशन को भी दिया है। जिससे मोड़ पर बाइक चलाते हुए राइडर को शानदार कंट्रोल मिलता है।

यह भी पढ़े:- नए फीचर्स के साथ मार्केट में आ गया iPhone 14 का जबरदस्त स्मार्टफोन 

नई बजाज पल्सर NS160 में अपसाइड-डाउन फ्रंट फोर्क्स लगा हैं जबकि N160 में टेलीस्कोपिक फोर्क्स दिया गया है. पीछे की ओर इन दोनों मोटरसाइकिलों में एक मोनो-शॉक एब्जार्बर है. ब्रेकिंग के लिए बाइक को नियंत्रित करने के लिए गाड़ी के दोनों छोर पर डिस्क ब्रेक दिया गया है. अचानक ब्रेक लगाने पर बाइक का संतुलन न बिगड़े इसके लिए बजाज पल्सर के दोनों नई बाइक में डुअल-चैनल ABS फीचर मिलता है. फीचर की बात करें तो पल्सर N160 में फुल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एलईडी लाइटिंग सिस्टम मिलता है जबकि NS160 को सेमी-डिजिटल कंसोल मिलता है.

Bajaj ने पेश की अपनी कड़ाके दार फीचर्स वाली Bajaj Pulsar NS160 की नई जबरदस्त बाइक

NS160 में कंपनी ने पहले की तरह 160cc का इंजन दिया है जो कि,17.03 BHP की पावर और 14.6 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन को 5-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। कंपनी ने मार्च 2023 में BS6 फेज-2 एमिशन नॉर्म्स के अनुसार इस इंजन को अपडेट किया था। इस मोटरसाइकिल में एनालॉग टैकोमीटर नहीं मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button