सरकारी योजना

अब जनधन खाता धारकों के लिए आई बड़ी सौगात अब इन धारकों को मिलेंगे 10000 रूपए जाने पूरी खबर

आप की जानकारी के लिए बता दे की अब प्रधान मंत्री जन धन योजना भी समाज सेवा ही है। जन धन योजना प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने चालू की गयी है। जिसकी शुरुवात 15 अगस्त 2014 मैं हुई मैं हुई। उसके बाद से आज भी प्रधान मंत्री जन धन योजना सफलतापूर्वक निरंतर चलती आ रही है। जिसका लाभ वर्तमान में करोड़ो नागरिकों को मिल रहा है। प्रधानमंत्री जन धन योजना के और करोड़ों पात्र नागरिकों का बैंक अकाउंट खुलवाकर उन व्यक्तियों को बैंकिंग सुविधा से जोड़ा गया। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का कहना था की पीएम जन धन योजना ग्रामीण क्षेत्र हो या शहरी क्षेत्र हो जितना हो सके इस योजना का लाभ उन नागरिकों तक पहुंचना चाहिए।अब जनधन खाता धारकों के लिए आई बड़ी सौगात अब इन धारकों को मिलेंगे 10000 रूपए जाने पूरी खबर।




प्रधानमंत्री जन धन योजना के जारी होने से वे व्यक्ति आज खुशहाल जीवन जी रहे हैं। जिनका कभी ना तो बैंक का खाता खुला था ना उन्हें कोई बैंकिंग सुविधा प्राप्त हो रही थी लेकिन जब से प्रधानमंत्री जनधन योजना जारी हुई है। तब से लेकर आज तक नागरिकों को इसका लाभ हो रहा है। प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत नागरिकों का बैंक अकाउंट ओपन करवाया जाता है जिससे कि सीधे उनके बैंक खाते में सहायता राशि भी उपलब्ध की जा रही है। प्रधानमंत्री जनधन योजना का खाता आप कैसे खुलवा सकते हैं। जिसकी जानकारी आप इस आर्टिकल के माध्यम से जान सकते हैं।

PM Jan Dhan Yojana 2024

पीएम जन धन योजना जारी होने के बाद से ही इसको जन जन तक पहुंचाया और बढ़ावा दिया जिससे इसका लाभ सभी तक पहुंच सके। प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत जो नागरिकों का जनधन खाता खुलवाया जाता है। उसकी सबसे बड़ी सुविधा है। अगर आपके पास जनधन खाते में जमा करने हेतु पैसे नहीं है। अब तो जनधन खाता बंद नहीं होता क्योंकि जनधन खाते में जीरो बैलेंस जैसी सुविधा होती है। जनधन खाता खुलवाने के लिए नागरिकों को कोई पैसा नहीं लगता है यह एक निशुल्क सुविधा है।

नए वर्ष की न्यू Amazon Sale से खरीदे ये सोनी कैमरा जिस पर मिलेंगे बंपर छूट और बनाएं यादगार हर पल

प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत जनधन खाते में आप आसानी से पैसा जमा एवं निकाल सकते हैं। प्रधानमंत्री जन धन योजना देश के गरीब नागरिकों को सशक्त बनाने एवं आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए चलाई जा रही है जो सफलता कार्य कर रही है। प्रधानमंत्री जन धन योजना में आज करोड़ों नागरिकों को का जीवन बदल दिया है वह आज खुशहाल जीवन जी रहे हैं।

अगर आप भी प्रधानमंत्री जन धन योजना का खाता खुलवाना चाहते हैं। तो पास में जो बैंक हो उसमे जाए और वह जाकर एक फॉर्म ले उसमें पूछी हुई समस्त जानकारियां दर्ज करे और आसनाई से खाता खोल सकते है। प्रधानमंत्री जन धन योजना का खाता कैसे खोलें खाते में किस प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराई जाती हैं यह सब की जानकारी इस लेख में प्राप्त की जा रही है। अब ये लेख को आप ध्यानपूर्वक पड़े और सभी प्रकार की जन धन योजना से संबंधित जानकारी को जान ले।

दबंग लोगो की पहली पसंद बनकर मार्केट में लॉन्च होगी Mahindra Thar की सुपर कार,सॉलिड फीचर्स के साथ 

पीएम जन धन योजना का उद्देश्य

अब जनधन खाता धारकों के लिए आई बड़ी सौगात अब इन धारकों को मिलेंगे 10000 रूपए जाने पूरी खबर। प्रधानमंत्री जन धन योजना का मुख्य उद्देश्य है। अब हमारे भारत देश के जो गरीब है। निम्न स्तरीय लोग हैं जो अभी तक बैंकिंग जैसी सुविधाओं से वंचित थे उन्हें बैंकिंग सुविधाओं से जोड़ना। पीएम जन धन योजना का उद्देश्य हैं कि सभी पात्र नागरिकों का एक जन धन खाता जरूर हो जिससे जन धन योजना से संबंधित कोई भी सुविधा हो तो उस तक जरूर उपलव्ध हो जाए । पीएम जन धन योजना आज लगभग है। क्षेत्र में फैल चुकी है और जिसने भी जन धन योजना के तहत जन धन खाता खुलवाया वह नागरिक इसका लाभ ले रहे है।

दिल है पचपन का उम्र है बचपन की फिर भी ख्वाहिश है Oneplus 5G जेब में रकने की,108MP कैमरा, 12GB रैम और 8000mAh की धांसू बैटरी भी मिलेगी

पीएम जन धन योजना का लाभ

  • पीएम जन धन योजना के खाते में जीरो बैलेंस जैसे सुविधा है। जिससे पैसे जमा करने की समस्या नहीं रहती।
  • अगर पीएम जन धन योजना के खाते में बैलेंस शून्य भी ही तो भी जन धन खाते बंद नही होते हैं।
  • प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत खाता खुलवाने से अन्य और की सरकारी सुविधाओं का भी लाभ प्राप्त होता है।
  • पीएम जन धन योजना के तहत जन धन खाता खुलवाने से डेबिट कार्ड जैसी सुविधाएं का भी लाभ उठा सकते है।
  • पीएम जन धन योजना के अंतर्गत 2 लाख तक का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस उपलव्ध कराया जाता है।
  • पीएम जन धन खाता खुलवाने के लिए न्यूनतम उम्र 10 वर्ष की होती है।

पीएम जन धन योजना हेतु पात्रता

पीएम जन धन योजना के लिए आपके पास निम्न पात्रता होना चाहिए जिससे आपको इस योजना लाभ मिल सके :-

  • सबसे पहले भारतीय नागरिकता होना अनिवार्य है।
  • आप किसी सरकारी पद पर पदस्थ न हो।
  • आप किसी भी सरकारी नौकरी से रिटायर्ड न हुए हो।
  • आपके पास परिचय पत्र होना जरूरी है अगर आपके पास पहचान पत्र नहीं है तो बैंक द्वारा छोटा खाता खोला जाता है।

पीएम जन धन योजना के लिए आवेदन  करे

वे नागरिक जो पीएम जन धन योजना की अंतर्गत जनधन खाता खुलवाना चाहते हैं। तो आसपास के किसी बैंक में या ग्राहक सेवा केंद्र में जाकर आवेदन फॉर्म ले। आवेदन फॉर्म में पूछी हुई समस्त जानकारी दर्ज करे और इस आवेदन फॉर्म में उपयोगी दस्तावेज को साथ में सलग्न कर बैंक के अधिकारी के पास जाकर जमा कर दे। आपके द्वारा जमा किए हुए दस्तावेज और आवेदन फॉर्म का अधिकारियों द्वारा सत्यापन किया जाएगा जिसके बाद आपका जन धन खाता खुल जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button