AAj Tak Ki khabar

Aadhaar Card Update 2024: अब बंद होने जा रहा 14 जून के बाद 10 साल पुराना आधार कार्ड यहाँ जाने ऐसे फ्री में तुरंत करवाए अपडेट

Aadhaar Card Update 2024: अब बंद होने जा रहा 14 जून के बाद 10 साल पुराना आधार कार्ड, यहाँ जाने ऐसे फ्री में तुरंत करवाए अपडेट। आधार कार्ड को लेकर इन दिनों कई तरह की खबरें सोशल मीडिया पर चल रही है. खासकर, इंस्टाग्राम रील्स, और यूट्यूब शॉट्स पर ये खबर तेजी से वायरल हो रही है कि अगर आपका आधार कार्ड 10 साल से अपडेट नहीं हुआ है तो 14 जून के बाद वह बेकार हो जाएगा या बंद हो जाएगा.



ऐसे में आपके मन में यह  सवाल जरूर आया होगा कि आप 14 जून के बाद अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल कर पाएंगे या नहीं? सबसे पहले बता दें कि आपके परेशान होने की जरूररत नहीं है, क्योंकि इस खबर में कहीं कोई सच्चाई नहीं है. आइए जानते हैं कि आखिर आधार को कार्ड को लेकर  14 जून वाली बात कहां से आई है?

यह भी पढ़े :-1 लीटर में 83KM की दूरी तय करने आ गई मार्केट की शान Hero Splendor की X-Tech पॉपुलर बाइक ढेरो फीचर्स के साथ, जाने कीमत ?

Aadhaar Card Update Online

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी UIDAI ने  कई बार आधार कार्ड अपडेट करने को लेकर जानकारी दी है. जिसके मुताबिक,अगर आपने 10 साल से अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं किया है तो UIDAI की ओर से आधार कार्ड अपडेट करने की सुविधा फ्री में  दी जा रही है.  आप UIDAI पोर्टल जाकर 14 जून तक फ्री में आधार कार्ड अपडेट कर सकते हैं.

Free Aadhaar Update 2024 

अगर आप अपना आधार कार्ड अपडेट करना चाहते हैं तो  UIDAI की वेबसाइट या आधार सेंटर पर जाकर आप ये काम कर सकते हैं. हालांकि, इसके लिए आपको UIDAI पोर्टल पर कोई चार्ज नही देना होगा. लेकिन आधार अपडेट (Update Aadhaar online) कराने की फ्री सर्विस केवल UIDAI पोर्टल पर ही उपलब्ध है. लेकिन अगर आप आधार सेंटर पर जाकर आधार कार्ड अपडेट करवाते हैं तो आपको 50 रुपये फीस के तौर पर देना होगा.

Aadhaar Card Update 2024

अगर आप अपना 10 साल पुराना आधार कार्ड फ्री में आधार अपडेट करना चाहते हैं तो यह काम जल्द से जल्द करा लें. क्योंकि 14 जून की डेडलाइन खत्म होने पर आपके इसके लिए पैसे देने पड़ सकते हैं. हालांकि UIDAI ने ये भी साफ किया है कि 14 जून के बाद भी 10 साल पुराना आधार कार्ड बंद नहीं होने जा रहा है. वह पहले की तरह की इस्तेमाल किया जा सकेगा. सिर्फ आपको 14 जून तक के बाद  मुफ्त में आधार कार्ड अपडेट करने की सुविधा नहीं मिलेगी.आपको इन  वायरल  खबरों पर बिल्कुल ध्यान नहीं देना चाहिए.

यह भी पढ़े :-मध्यप्रदेश में NHAI इन किसानों को बांटेगा 600 करोड़ का दुगना मुवावजा, जानिए जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *