Health

60 की उम्र में दिखोगे सिर्फ 25 के, मात्र 5 रु. के इस करामाती फल को खाने से पड़ोस वाली आंटिया भी पूछेगी क्या खाते हो की अब भी दिखते हो नवजवान…

60 की उम्र में दिखोगे सिर्फ 25 के, मात्र 5 रु. के इस करामाती फल को खाने से पड़ोस वाली आंटिया भी पूछेगी क्या खाते हो की अब भी दिखते हो नवजवान…इस धरती पर आज भी ऐसे कई लोग हैं जो 60 के पार चले गए हैं लेकिन अभी भी जवान जैसे दिखाई देते हैं। कहते हैं कि हिमालय में ऐसे कई योगी हैं जो कंदमूल खाकर 100 वर्षों से कहीं ज्यादा उम्र के हो चले हैं फिर भी तनतनाट है। प्राचीनकाल के लोगों के पास जवाब बने रहने के कई उपाय हुआ करते थे, परंतु आधुनिक मानव तो टेंशन और नशे में ही वक्त के पहले ही बूढ़ा हो रहा है।



इन कारणों से जल्दी बूढ़ा हो जाता

व्यक्ति इन कारणों से जल्दी बूढ़ा हो जाता है- गेहूं, चीनी, सपेद चावल, दूध, मछली, मीट, सोयाबीन, अंडा, जंक फूड, फास्ट फूड, चाय, कॉफी, पनीर, मैदा, बेसन, कोल्ड ड्रिंक, चिकन, मिठाई, नूडल्स, सॉफ्ट ड्रिंक, स्टेरॉयड युक्त प्रॉडक्ट, फ्रोजन फूड, फ्रीज में रखा खाना, बासी खाना, डंबा बंद फूड, पेस्टिसाइड फूड, अल्कोहल, सिगरेट आदि। इसी के साथ ही अत्यधिक चिंता करना, कसरत नहीं करना या पैदल नहीं चलना भी जल्द बुढापा लाता है।
Anti Aging Fruit: आयुर्वेद में यूं तो ऐसे कई फलों का उल्लेख है जो व्यक्ति को जवान बनाए रखने में मदद करते हैं। जैसे सेब, नाशपाती, पपीता, अंगूर, एवोकैडो, टमाटर, ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, अनार, कीवी, तरबूज, खरबूज और संतरा।
करामाती फल बड़हल : हालांकि एक फल की आजकल बहुत चर्चा हो रही है जिसे खाने से व्यक्ति जवान बना रह सकता है। इस फल का नाम है- बड़हल। बड़हल को बड़हर, मंकी फ्रूट, आर्टोकार्पस लकूचा, धेउ, लकुच और दाहे के नाम से भी जाना जाता है। बेडौल से दिखने वाला यह फल सिर्फ बारिश के मौसम में ही आता है। इसे कटहल के परिवार का माना जाता है, परंतु इसका स्वाद खट्टा और मीठा होता है। पकने के बाद यह फल पीला और गुलाबी रंग के साथ ही धीरे धीरे भूरा हो जाता है। कच्चा फल हरे रंग का होता है। यह शरीर के सभी टॉक्सिन्स बाहर निकाल देता है।

60 की उम्र में दिखोगे सिर्फ 25 के, मात्र 5 रु. के इस करामाती फल को खाने से पड़ोस वाली आंटिया भी पूछेगी क्या खाते हो की अब भी दिखते हो नवजवान…

Anti Aging Fruit : इस फल में जिंक, कॉपर, आयरन, मैंगनीज, विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, एंटी वायरल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल आदि गुण होते हैं। यह लिवर, स्किन, बाल, नेत्र और रक्त हो हेल्दी बनाकर रखता है इसी के साथ ही यह तनाव को भी दूर करने में सहायक है। यह रक्त को शुद्ध करने के साथ ही हिमोग्लोबीन भी बढ़ाता है। इसके सेवन से पेट साफ रहता है।

इस फल की कीमत 

यह फल मात्र 5 रुपए में आपको किसी बड़े मार्केट में मिल जाएगा। इसे ऑनलाइन भी मंगवा सकते हैं। हालांकि यह फल अब आसानी से नहीं मिलता है क्योंकि लोग इसे खाते नहीं है। डिमांड नहीं होने के कारण यह बहुत कम ही मिलता है। यह भी कहा जा रहा है कि कुछ सालों बाद यह फल लुप्त हो जाएगा।
डिस्क्लेमर : ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।inn24news.in इसकी जिम्मेदारी का दवा नहीं करता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button