AAj Tak Ki khabarखेती-किसानी

सरकार ने फिर कर दी किसानो की बल्ले-बल्ले अब इस समर्थन मूल्य पर होगी गेहूं, सरसों व चने की खरीद, जाने MSP Rate 

सरकार ने फिर कर दी किसानो की बल्ले-बल्ले अब इस समर्थन मूल्य पर होगी गेहूं, सरसों व चने की खरीद, जाने MSP Rate . शेखावाटी अंचल के खेतों में रबी फसल कटाई का दौर शुरू हो गया है। खेतों में अगेती सरसों की लावणी में किसान जुट गया है। वहीं, सरकार ने किसानों के अनाज को समर्थन मूल्य पर खरीद करने की तैयारी शुरू कर दी है। इस बार गेहूं, सरसों व चने का समर्थन मूल्य ज्यादा तय किया है।



इसके चलते किसानों को पिछली बार की बजाए इस बार गेहूं पर पौने तीन सौ रुपए, सरसों पर 105 और चना बेचने पर 200 रुपए प्रति क्विंटल पर ज्यादा मिलेंगे। इस बार गेहूं का 2400 रुपए, सरसों का 5650 और चने का 5440 रुपए प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य तय किया गया है।

Also read this:-Ration Card धारकों की पांचों उंगलियां घी में, अब मिलेंगे सरकार के तरफ से 1000 रुपए के साथ-साथ ये बड़े लाभ तुरंत जाने यहां पूरी जानकारी। 

इस बार फसल से अच्छे उत्पादन की उम्मीद

इस बार खेतों में रबी फसल में अच्छे उत्पादन की उम्मीद है। जिले में इस बार पौने तीन लाख हैक्टेयर में बुवाई हुई। इनमें बुवाई का सबसे ज्यादा क्षेत्रफल सरसों, गेहूं, चना का है। बुवाई से पहले बरसात होने की वजह से जिले के बारानी क्षेत्र में भी चने की बुवाई किसानों ने की है।

सरकार ने फिर कर दी किसानो की बल्ले-बल्ले अब इस समर्थन मूल्य पर होगी गेहूं, सरसों व चने की खरीद, जाने MSP Rate 

जिले में समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए 19 केंद्र बनाए गए हैं। इनमें पांच क्रय-विक्रय सहकारी समिति, दो इनके उप केंद्र व 12 ग्राम सेवा सहकारी समितियों को खरीद केंद्र बनाया गया। डूंडलोद, कारी, बिरमी, आबूसर, उदावास, भैंसावता, ढंढार, बजावा (जखोड़ा), जसरापुर, पचेरी खुर्द, भाटीवाड़ व किठाना ग्राम सेवा सहकारी समिति को केंद्र बनाया गया है ताकि इनके पास-पड़ोस के गांवों के किसान अनाज बेच सकें।

इस दिन से होगी खरीद शुरू 

समर्थन मूल्य पर जिले में दस मार्च से गेहूं की खरीद शुरू की जाएगी। वहीं, सरसों व चने की खरीद एक अप्रेल से शुरू होगी। किसानों को खरीद से पहलेे ई-मित्र पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

जिले में गेहूं, सरसों व चने की खरीद

पिछली बार भी जिले में गेहूं, सरसों व चने की ही खरीद की गई थी। पिछली बार 2125 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से गेहूं, 5450 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से सरसों व 5335 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से चना खरीदा गया था। इस बार गेहूं पर किसानों को पौने तीन सौ, चने पर 105 और सरसों पर 200 रुपए प्रति क्विंटल ज्यादा मिलेंगे।

Also read this:-जेठाजी रह गए रास्ता ताकते बेटाजी मार गए पूरी बाजी ‘टप्पू’ के हाथ लगी मक्खन मलाई Babita ji के साथ गुपचुप रचाई सगाई जाने पूरी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *