बिजनेस

20 से 30 लीटर दूध देंगी यह भैंस बन जाएंगे करोड़पति आप भी कमाओंगे ज्यादा पैसे

20 से 30 लीटर दूध देंगी यह भैंस बन जाएंगे करोड़पति आप भी कमाओंगे ज्यादा पैसे

20 से 30 लीटर दूध देंगी यह भैंस बन जाएंगे करोड़पति अप भी कमाओंगे ज्यादा पैसे नमस्कार दोस्तों अगर आप किस है और पशुपालन करने में रुचि रखते हैं तो आज हम आपके लिए एक ऐसी नस्ल की भैंस के बारे में जानकारी देने वाले हैं जो कि आपको बहुत ही ज्यादा मोटा पैसा कम कर देने वाली है . नागपुरी भैंस के बारे में कहा जाता है कि यह एक ब्यांत में 1200 से 1500 लीटर तक दूध देती है. इनके दूध में 7.7 प्रतिशत वसा पाई जाती है. डेयरी बिजनेस के लिए यह भैंस काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. चलिए जानते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी




मुर्रा भैंस की पहचान

पहचान की बात करे तो, भैंस की इस नस्ल के सींग जलेबी की तरह घुमावदार होते हैं। रंग की बात करें तो भैंस की इस नस्ल का रंग काला होता है। मुर्रा भैंस का सिर छोटा और पूंछ लंबी होती है साथ ही इसका पिछला हिस्सा सुविकसित होता है। इस भैंस का सिर, पूंछ और पैर पर सुनहरे रंग के बाल भी मिलते हैं। वैसे तो यह भैंस भारत के सभी क्षेत्रों में पाई जाती है। लेकिन, ज्यादातर इसका पालन दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में किया जाता है।

यह भी पढ़े:- 1TB storage के साथ मार्केट में पेश हुआ Samsung galaxy F55 का 5G स्मार्टफोन

हम बात कर रहे हैं नागपुरी नस्ल की भैंस की जो

आपको बहुत ही ज्यादा पैसा कम कर देने वाली है अब इसकी पहचान कैसे कर सकते हैं यह जानते हैं इसे कई राज्य में अलग-अलग नाम से जाना जाता है आपको बता दे की इन्हें आर्वी, बरारी, चंदा, गणगौरी, गौलाओगान, गॉलवी, गौरानी, पुरनथडी, शाही और वरहदी नाम से जाना जाता है.

20 से 30 लीटर दूध देंगी यह भैंस बन जाएंगे करोड़पति आप भी कमाओंगे ज्यादा पैसे

जाफरबादी

आपकी जानकारी के लिए बता दे की जाफराबादी भैंस को गिर भैंस के नाम से भी जानते है. असल में ये एक नदी भैंस है. असल में इस भैंस को सबसे पहले गुजरात में देखा गया था. दुनिया में लगभग 25,000 जाफ़राबादी भैंसें हैं. यही नहीं ये भैंस भारत और पाकिस्तान की महत्वपूर्ण भैंस नस्लों में से एक मानी जाती है।

यह भी पढ़े:- करारे फीचर्स और पावरफुल इंजन के साथ मार्केट में पेश हुई TVS XL100 की जबरदस्त बाइक

चलिए अब जानते इसकी बहुत ही खास बात की यह दूध आपको कितना देने वाली है अगर फिर दूध देने की क्षमता की बात करें तो हम आपको बता दे की ये डेढ़ से तीन माह तक दूध देती हैं. नागपुरी भैंस के बारे में कहा जाता है कि यह एक ब्यांत में 1200 से 1500 लीटर तक दूध देती है. इनके दूध में 7.7 प्रतिशत वसा पाई जाती है. डेयरी बिजनेस के लिए यह भैंस काफी फायदेमंद साबित हो सकती है हम आपको बता दे कि इस भैंस से आपको बहुत ही तगड़ा मुनाफा प्राप्त होने वाला है इसे जल्द ही इस भैंस को ले घर और कमाई बहुत ही ज्यादा पैसा।

डेरी बिज़नेस के लिए उपयुक्त है मुर्रा भैंस

खेती किसानी के साथ-साथ पशुपालन एवं डेयरी व्यवसाय से अधिक लाभ कमाने के लिए भैंस पालन के जरिए अपना डेयरी बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो मुर्रा भैंस सबसे अधिक उपयुक्त मानी जाती है। जिसके जरिए किसान खेती और पशुपालन करके अधिक आय प्राप्त कर सकते हैं। भैंस का दूध गाय के दूध की तुलना में अधिक पसंद किया जाता है, क्योंकि ये अधिक गाढ़ा होता है। इसी कारण से देश भर में इन नस्लों की भैंसों खूब पाला जाता है, ताकि उनके दूध से अच्छा मुनाफा कमाया जा सके।

यह भी पढ़े:-Apple अपनी नई Apple Watch Series 10 को पेश करने जा रही है करारे फीचर्स और प्रीमियम लुक के साथ

अन्य भैंस नस्लों की तुलना में नागपुरी भैंस का शरीर छोटा और हल्का होता है. रंग आमतौर पर काला होता है. चेहरे, पैर और पूंछ के सिरे पर सफेद धब्बे होते हैं. इसके सींग लम्बे होते हैं. इसकी औसत ऊंचाई लगभग 135 सेमी है. चलिए जानते हैं इस भैंस के बारे में और जानकारी।

20 से 30 लीटर दूध देंगी यह भैंस बन जाएंगे करोड़पति आप भी कमाओंगे ज्यादा पैसे

मुर्रा

आपको बता दे की मुर्रा भैंस ऐसी नस्ल की भैंस है जो बहुत ज्यादा मशहूर है ये भैंस ज्यादा दूध देती है जिसकी वजह से भैंस पाला जाता है. ये भैंस आपको भिवानी , आगरा , हिसार , रोहतक , जिंद , झाझर , फतेहाबाद , गुड़गांव जिलों और दिल्ली के राजधानी क्षेत्र में मिल जाएगी. आपको जानकर हैरानी होगी की ये भैंस आपक हर दिन 20 से 30 लीटर तक दूध देती है. इससे आपका भी ज्यादा पैसा कमासकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *