Automobile

करारे फीचर्स और पावरफुल इंजन के साथ मार्केट में पेश हुई TVS XL100 की जबरदस्त बाइक

करारे फीचर्स और पावरफुल इंजन के साथ मार्केट में पेश हुई TVS XL100 की जबरदस्त बाइक

करारे फीचर्स और पावरफुल इंजन के साथ मार्केट में पेश हुई TVS XL100 की जबरदस्त बाइक TVS XL100 (Luna) भारत में बिकने वाली इकलौती मोपेड है। भारत में यह कम्फर्ट, हैवी ड्यूटी, HDiTS और HDiTS SE फॉर्मेट में उपलब्ध है। BS4 में TVS XL100 की शुरुआती कीमत 30,000 रुपये है। टॉप वेरियंट की कीमत 40,000 रुपये के आसपास है।





काइनेटिक लूना के इलेक्ट्रिक मॉडल आने की खबर है। फोटो में ये अपने पुराने अवतार में ही नजर आ रही है। हालांकि, पुराने मॉडल की तुलना में इसमें कई चेंजेस भी नजर आ रहे हैं। देखने में ये पहले की तरह सिंपल डिजाइन के साथ आएगी। TVS XL 100 के समान इसमें स्टोरेज स्पेस के साथ स्प्लिट सीट मिलेगी। इसके फ्रंट में LED लाइट देखने को मिल सकती है। बड़ा बदलाव ये है कि इसमें पैडल देखने को नहीं मिलेंगे। कंपनी को इस बात की उम्मीद है कि इसे ग्राहकों की तरफ से ई-लूना को अच्छा रिस्पॉन्स मिलेगा। बता दें कि लूना की शुरुआत 50cc के इंजन के साथ हुई थी।

यह भी पढ़े:- Apple अपनी नई Apple Watch Series 10 को पेश करने जा रही है करारे फीचर्स और प्रीमियम लुक के साथ

जैसा कि पेटेंट इमेज में सामने आया है कि, इसका लुक काफी हद तक मौजूदा ICE इंजन मॉडल जैसा ही रहने की संभावना है. फ्रेम, गोल हेडलाइट, स्प्लिट सीट, ट्यूबलर ग्रैब-रेल और स्ट्रक्चर इत्यादि मौजूदा XL 100 के जैसा ही दिख रहा है. टीवीएस एक्सएल ईवी को सेंट्रली माउंटेड बैटरी पैक और बेल्ट सेटअप दिया जा सकता है. इसके अलावा जैसा कि ड्राइंग में दिखाया गया है इसमें फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क्स और पीछे की तरफ डुअल स्प्रिंग्स सस्पेंशन दिया जाएगा. ब्रेकिंग के लिए इसें ड्रम ब्रेक्स का सहारा लिया जाएगा.

करारे फीचर्स और पावरफुल इंजन के साथ मार्केट में पेश हुई TVS XL100 की जबरदस्त बाइक

बात करें TVS XL100 की खूबियों की तो इसके BS4 मॉडल में 99.7cc का इंजन दिया गया है जो 4bhp पावर और 6.5Nm टॉर्क जनरेट करता है। इस वीकल में सिंगल स्पीड ट्रांसमिशन दिया गया है जिससे यह अपने वजन से दुगना वजन उठा सकता है। नए मॉडल में फ्यूल इंजेक्शन यूनिट दी जा सकती है।

यहां पर हम बात कर रहे हैं टीवीएस एक्सएल 100 (TVS XL100) की. दरअसल टीवीएस एक्सएल 100 बाइक कम और एक मोपेड के डिजाइन में ज्‍यादा है लेकिन सिटी राइड के लिए ये एक बेहतरीन और किफायती सवारी है. सा‌थी ही इसमें आप सामान भी लोड कर आसानी से ले जा सकते हैं. आइये जानते हैं इस बाइक कम मोपेड की खूबियां और इसकी कीमत.

यह भी पढ़े:- सबसे कम कीमत में मिल रहा है Realme C55 का जबरदस्त स्मार्टफोन नए फीचर्स और प्रीमियम लुक के साथ

देश की प्रमुख दो-पहिया निर्माता कंपनी TVS मोटर्स ने अपनी मशहूर मोपेड TVS XL 100 को नए बीएस6 इंजन के साथ अपडेट कर बाजार में उतारा है। टीवीएस एक्सएल 100 के एंट्री लेवल हैवी ड्यूटी वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 43,889 रुपये तय की गई है। वहीं इसके हैवी ड्यूटी स्पेशल एडिशन की कीमत 45,129 रुपये है।

अब bikewale ने TVS XL इलेक्ट्रिक मोपेज की एक इमेज जारी की है। इसमें फ्रेम, गोल हेडलाइट, स्प्लिट सीट, ट्यूबलर ग्रैब-रेल और स्ट्रक्चर बिक्री पर मौजूदा XL 100 के समान दिखती है। TVS XL ईवी को सेंट्रली माउंटेड बैटरी पैक और उसके बाद बेल्ट सेटअप से लैस कर सकता है। हार्डवेयर भी वैसा ही है जैसा कि ड्राइंग में टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और डुअल रियर स्प्रिंग्स दिखाया गया है। इसके ब्रेकिंग हार्डवेयर में स्पोक व्हील्स पर फ्रंट और रियर ड्रम ब्रेक लगे होते हैं।

यह भी पढ़े:- 4G LTE के साथ मार्केट में उछल कूद करने आ गई Fire Boltt Dream Smartwatch नए फीचर्स के साथ

टीवीएस एक्सएल 100 आपको 6 वेरिएंट में ऑफर की जाती है. वहीं इसके बेस वेरिएंट की कीमत 44,999 रुपये से शुरू होती है. बाइक का टॉप वेरिएंट आपको 59,695 रुपये एक्स शोरूम कीमत पर मिल जाएगा. बाजार में मौजूद ये सबसे सस्ती बाइक्स में से एक है.

करारे फीचर्स और पावरफुल इंजन के साथ मार्केट में पेश हुई TVS XL100 की जबरदस्त बाइक

इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती डिमांड ने वाहन निर्माताओं के बीच प्रतिस्पर्धा को और भी बढ़ा दिया है, खासकर दोपहिया सेग्मेंट में. अब इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बाजार में TVS Motor अपनी नई इलेक्ट्रिक मोपेड को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी ने TVS XL Electric के लिए पेटेंट भी दायर किया है, और इस इलेक्ट्रिक मोपेड की एक पेटेंट इमेज भी लीक हुई है, जिसमें इसके इलेक्ट्रिक कंपोनेंट को दर्शाया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button