ChhattisgarhRaipur

सर्दी-खांसी और बुखार होने पर भी होगा कोरोना टेस्ट, पॉजिटिव मिलने पर होगा जिनोम सीक्वेंसिंग, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया निर्देश

रायपुर : कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर भुरे ने आज जिले में कोविड़ प्रकरण के बढ़ते संभावित मरीजो को ध्यान में रखते हुए संबंधित अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली।बैठक में उन्होंने जिले के सभी शासकीय अस्पतालों में ईलाज की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए।उन्होंने कोरोना परीक्षण की संख्या में वृद्धि करने के साथ-साथ वैक्सीनशन पर विशेष ध्यान देने की बात कही।इसके साथ ही उन्होंने जिले के समस्त नागरिको से कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील भी की।बैठक के पूर्व कलेक्टर डॉ. भुरे ने पंडरी स्थित जिला चिकित्सालय का निरीक्षण भी किया।इस दौरान उन्होंने अस्पताल में कोरोना मरीज़ों के लिए उपलब्ध उपचार व्यवस्था को सक्रिय करने के निर्देश दिए।

बैठक में उपस्थित चिकित्सकों ने बताया कि जिले में कोविड की समस्त आवश्यक तैयारियां है। जिसमें मरीजो को किसी भी प्रकार के बुखार, सर्दी खांसी या गले में खरास जैसे लक्षण पाये जा रहे है। उन्हें तत्काल टेस्टिंग की सलाह दी जा रही है। वर्तमान में समस्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सहित जिला चिकित्सालय, मैडिकल कालेज एवं एम्स में कोविंड टेस्टिंग की व्यवस्था है। इसी प्रकार जिला रायपुर में स्मेटिक सेंटर कालीबाड़ी में भी टेस्टिंग की व्यवस्था की गई है। उनके परिवार के सदस्यों का परीक्षण एवं टेस्टिंग तथा उपचार किया जा रहा है।

ज्ञात हो आज की स्थिति में जिले में 153 कोविड मरीज है। जिसमें से 03 मरीजों को विभिन्न कोमार्बिडिटी समस्याओं के कारण अस्पताल में भर्ती किया गया है। शेष 150 मरीज सामान्य लक्षण के होने के कारण होम आईसोलेशन में रखे गये है। जिनका फॉलोअप लिया जा रहा है एवं उन्हें आईसोलेट रहते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा आवश्यक सुझाव एवं उनके परिवार के अन्य सदस्यों को भी कोविड टेस्ट किया जा रहा है। जिससे कोविड को फैलने से रोका जा सकें। इस संबंध में भारत सरकार के निर्देशानुसार 10 एवं 11 अप्रेल को मॉक ड्रिल समस्त कोविड़ केयर व्यवस्थापन का जिसमें आक्सीजन प्लांट एवं कोविड संबंधी आवश्यक उपकरणों को चालू की रिपोर्ट भारत सरकार के पोर्टल पर डाली जा रही है। जिले में वर्तमान मे 1300 बिस्तर आक्सीजन सपोर्ट के साथ तैयार है एवं क्रियाशील स्थिति में है। इसके साथ ही 122 वेन्टीलेटर युक्त बिस्तर एवं 12 अस्पतालों में कुल 14 से अधिक आक्सीजन जनरेटर प्लांट की भी व्यवस्था है। जिससे 1500 से अधिक बिस्तरों से अधिक में 24X7 आक्सीजन की सप्लाई दी जा सकती है।

कलेक्टर डॉ. भुरे ने टेस्टिंग किट और वैक्सिनेशन में वृद्धि करने के निर्देश दिए। वैक्सिन जिले में राज्य से प्राप्त होते ही उन हितग्राहियों को जो वैक्सिनेशन नहीं कराये या विभिन्न मेडिकल कंडिशन या अन्य कारणों से नहीं लगाये हैं,उन्हें वैक्सिन लगाया जा सकेगा। जिस संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को राज्य से समन्वयन कर वैक्सिन एवं टेस्टिंग किट की पर्याप्त व्यवस्था हेतु मांगपत्र प्रेषित किये जाने के निर्देश दिये। बैठक में आयुक्त नगर पालिक निगम मयंक चतुर्वेदी,जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आकाश छिकारा,रायपुर एम्स के वरिष्ट चिकित्सक डॉ अयाज बेहरा,मेकाहारा के वरिष्ट चिकित्सक डॉ. ओ.पी. सुन्दरानी, जिला चिकित्सालय के चिकित्सक डॉ प्रकाश गुप्ता सहित मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक एवं आई.डी.एस.पी. सर्विलेंस युनिट से डाटा मैनेजर उपस्थिति रहे।

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button