ChhattisgarhRaipur

महापौर एजाज ढेबर ने पेश किया रायपुर नगर निगम का बजट, जानें खास बातें

रायपुर निगम का आज बजट पेश होगा। महापौर एजाज ढेबर गोबर से पेंट किए हुए ब्रीफकेस के साथ निगम भवन पहुंचे। इस ब्रीफकेस में एक तरफ छत्तीसगढ़ महतारी तो दूसरी तरफ कामधेनु का चित्र अंकित था। यह चित्र शहरी गौठान में निर्मित गोबर पेंट से बनाया गया है।

मेयर एजाज ढेबर के निगम कार्यालय पहुंचने के बाद नगर निगम की सामान्य सभा शुरू हुई। सामान्‍य सभा की शुरुआत राष्ट्र गीत और राज्य गीत से हुआ। सभा में विधायक कुलदीप जुनेजा और सत्यनारायण शर्मा भी मौजूद हैं।

प्रश्नकाल शुरू होते ही सामान्य सभा में बीजेपी पार्षदों ने मोर आवास मोर मकान को लेकर जमकर हंगामा किया। भाजपा पार्षद तख्तियां लेकर प्रदर्शन कर नारेबाजी की। इस पर सभापति ने भाजपा पार्षदों से बजट के बाद इस पर चर्चा का आश्वासन दिया। इसके बाद भी भाजपा पार्षदों का प्रदर्शन जारी रहा। बीजेपी की नारेबाजी को देखते हुए सभा 10 मिनट के लिए स्थगित कर दी गई।

पार्षद अमर बंसल ने पहला प्रश्न अमृत मिशन योजना के बारे में पूछा। एमआईसी सदस्य सतनाम सिंह पनाग ने जवाब देते हुए कहा कि प्रत्येक वार्ड के अंतिम छोर तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। इस दौरान निगम आयुक्त मयंक चतुर्वेदी सभा में अनुपस्थित रहे।

इसके बाद भोला साहू ने वार्ड 25 में अवैध प्लाटिंग होने की जानकारी मांगी। एमआईसी सदस्य कृष्ण मेनन ने कहा कि शिकायत मिलने पर कारवाई की जाएगी।

इसके बाद महापौर एजाज ढेबर निगम के वित्तीय वर्ष 2023- 24 का बजट सदन के समक्ष सभापति के आदेशानुसार प्रस्तुत किया। इसके बाद वार्षिक बजट समेत मेयर इन काउंसिल ( एमआइसी) के निर्धारित एजेंडों पर चर्चा एवं विचार-विमर्श किया जा रहा है।

इधर, विपक्ष का कहना है कि बजट के साथ 27 विषयों का जो एजेंडा महापौर परिषद का है, उसमें विकास से संबंधित विषयों का अता-पता नहीं है। पिछले साल बजट सत्र में महापौर ने जो लोक लुभावने वादे किए थे, वे एक साल बीत जाने के बाद भी आज तक जमीन पर नही उतरे हैं। सामान्य सभा को लेकर एकात्म परिसर में भाजपा पार्षद दल की बैठक भाजपा शहर जिला अध्यक्ष जयंती पटेल की उपस्थिति में हुई। बैठक में 27 पार्षद उपस्थित थे।

भाजपा पार्षदों का कहना है कि सदन में पूरी तैयारी के साथ पहुंचेंगे। बजट के साथ 27 विषय के एजेंडें में शहर के विकास से संबंधित कोई नहीं है। सड़क, बिजली, पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं के लिए वार्डों की जनता महापौर को खोज रही है। गंदगी और मच्छरों से लोग परेशान हैं।

भाजपा पार्षद दल के प्रवक्ता मृत्युंजय दुबे ने कहा है कि पार्षदों ने जनहित से सम्बंधित प्रश्न सदन में लगाए हैं। उन्होंने सभापति से प्रश्नों के तथ्यात्मक लिखित जवाब दिलाने की मांग की है। मृत्युंजय दुबे ने कहा कि निर्दलीय पार्षद गोपेश साहू के आने से भाजपा पार्षदों की संख्या 30 हो गई है। बैठक में उप नेता मनोज वर्मा, पूर्व नेता प्रतिपक्ष सूर्यकान्त राठौर, जोन अध्यक्ष विनोद अग्रवाल, प्रमोद साहू, महामंत्री रमेश ठाकुर, सत्यम दुआ, शहर महिला मोर्चा की अध्यक्ष सीमा संतोष साहू समेत 27 पार्षद उपस्थित थे।

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button