Chhattisgarh

प्रगतिशील जगदलपुर एवं बस्तर जिला समाज ने धूमधाम से मनाई डा.अंबेडकर की जयंती बाबा साहेब की शिक्षाओं पर चलने वाला समाज सदैव तरक्की करेगा

 

रविंद्र दास

जगदलपुर/बस्तर inn24. सतनामी समाज के सदस्य विक्रम लहरे ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर जानकारी देते हुवे कहा की! भारत रत्न से अलंकृत संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर की 132 वीं.जयंती पर प्रगतिशील सतनामी समाज ने बाबा साहब की झाँकी व डीजे के साथ बाइक रैली जो अधिक संख्या में तैयार किया गया था जो सबसे पहले कल 3 बजे जगदलपुर सतनाम भवन से रैली निकाली जो दंतेस्वरी वार्ड से होकर कृष्णा पेट्रोल पंप से होकर नयामुंडा अंबेडकर वार्ड में भारत रत्न संविधान निर्माण डॉक्टर भीम राव अंबेडकर जी का स्मृति चिन्ह मूर्ति में फूल माला से अर्पण कर बाबा जी को शत शत नमन कर बाबा जी का जय कार करते हुए उनको याद किया उसके पश्चात्‌ रैली जगदलपुर के लाल बाग मैदान के समीप बाबा जी का वहाँ भी स्मृति चिन्ह बाबा जी के मूर्ति है जहाँ बौद्ध समाज ने भव्य रूप से तैयारियां किया था वहाँ जाकर बाबा जी को फूल माला पहनाकर व मोम बत्ती जलाकर बाबा जी याद कर बाबा साहब ने सभी वर्गो के लिए अनेकों कार्य भलाई का कार्य किए है उनके बारे में उद्बोधन करते हुए वहाँ से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक एवं पिछड़ा वर्ग आदि सभी समाज के लोगों ने मिल जुलकर एक साथ भाई चारा का संदेश देते हुए जगदलपुर शहर का पैदल चलकर बाबा जी का जयंती प्रगतिशील सतनामी समाज के तत्वावधान में बड़ी धूमधाम से मनाया मनाई गई।

 

इस अवसर पर उनकी छायाचित्र पर माल्यार्पण व आरती कर उनके अनुकरणीय कार्यों को याद करते हुए उनके आदर्शों पर चलने का संकल्प लिया। इस दौरान कविता पाठ व भीम गीतों की प्रस्तुति भी हुई। तत्पश्चात बड़ी संख्या में समाज के लोगों ने बाबा साहेब अमर रहे” “जय भीम -बाबा साहब-अमर रहे” की जयघोष के साथ उन्हें नमन किया।

इस अवसर पर सर्व अनुसूचित जाति जिलाध्यक्ष विक्रम लहरे ने कहा कि अंबेडकर जी का जीवन दर्शन हम सभी को आगे बढ़ने की प्रेरणा देता रहेगा। जो भी व्यक्ति या समाज उनकी शिक्षाओं को* *अमल करेगा वह सदैव तरक्की करेगा।प्रगतिशील सतनामी के अध्यक्ष गंगा राम कुर्रे ने कहा हमें संविधान का ज्ञान होना जरूरी है तभी हम अपने अधिकारों व कर्तव्यों की रक्षा कर पायेगे इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए प्रगतिशील जगदलपुर सतनामी अध्यक्ष हीरा लाल चंदेल ने कहाँ बाबा साहेब ने हमे संविधान बना कर हम शोषित और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अल्पसंख्यक एवं पिछड़ा वर्ग एवं महिलाओं को आजादी दिलाई है। इसके पश्चात बौद्ध समाज के अध्यक्ष पी डी मेश्राम ने कहाँ कि हमारे बच्चों को शिक्षित बनाना जरूरी है वे शिक्षित होंगे तो देश और तरक्की करेगा एवं हम सभी वर्गो को संगठित रहना है जिस प्रकार आज देश का माहौल बिगाड़ने में कुछ असामाजिक के लोग लगे हुए है उनसे हम सभी को दूर रहना है और हम सब एक रहकर भाई चारा का संदेश देना है साथ ही समाज के साथ कंही अन्याय होता है तो हम सबको मिलकर अन्याय के खिलाफ़ संघर्ष करना है संबोधित किया।

 

इस अवसर पर मुश्लिम समाज के संभागीय अध्यक्ष हाजी वसीम अहमद जी,मसीही समाज के रतनेस बैंजामीन,सुरेंद्र चालाकी,सर्व आदिवासी के सदस्यों सहित भारी संख्या मे सतनामी समाज,बौद्ध समाज,आदिवासी समाज,मुश्लिम समाज, ईसाई समाज आदि सभी वर्ग सहित हज़ारों में लोग उपस्थित थे।

 

सादर सूचनार्थ. बाबा साहब डॉक्टर भीम राव अंबेडकर जी के जयंती बड़ी धूमधाम से मनाई गई जिसमें हमारे शहर के पुलिस अधीक्षक महोदय एवं उनके विभाग और कांग्रेस के विधायक श्रीमान रेख चंद जैन सहित शहर जिला अध्यक्ष श्रीमान राजीव शर्मा एवं मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष नवनीत चांद सहित आम आदमी पार्टी के लोक सभा अध्यक्ष समीर खान एवं जिलाध्यक्ष नरेंद्र भवानी सहित हमारे मीडिया के साथियो का साथ-साथ हमारे शहर वासियों का प्यार मिला जिन्होंने हमारे बाबा जी के रैली को स्वागत-सत्कार किया व इस कार्यक्रम को शांतिपूर्ण तरीके से सफल बनाया उन तमाम लोगों को हम अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति,पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कि ओर से धन्यवाद और आभार व्यक्त करते है।

Ravindra Das Bureau Bastar

ब्यूरो चीफ बस्तर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button