Tech

पीएनबी ने जारी किया अलर्ट! ग्राहक भूलकर भी इस लिंक पर न करें क्लिक, खाता हो जाएगा खाली

देश के दूसरे सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने अपने करोड़ों ग्राहकों को अलर्ट जारी किया है. बैंक ने यह संदेश फर्जी मैसेज पर दिया है. पीएनबी ने कहा है कि साइबर अपराधी ग्राहकों को बैंक की 130वीं वर्षगांठ के नाम पर फर्जी मैसेज भेज रहे हैं. बैंक ने बताया कि यह मामला किसी बड़े ब्रांड की पहचान का गलत इस्तेमाल करके ग्राहकों के पैसे चुराने का है. ऐसे में अगर आपको बैंक की 130वीं एनिवर्सरी के नाम पर मैसेज आज है तो आप सावधान हो जाए. वरना आप अपनी मेहनत की कमाई से हाथ धो बैठेंगे.

पंजाब नेशनल बैंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके जानकारी दी है कि सावधान! पंजाब नेशनल बैंक अपने 130वीं वर्षगांठ से संबंधित कोई ऑफर लेकर नहीं आया है. ऐसे में अगर कोई आपको इस तरह का लिंक भेजता है तो इस पर भूलकर भी क्लिक न करें. इसके साथ ही इस तरह के लिंक को शेयर करने से भी बचें.

पीएनबी ने साइबर सुरक्षा के दिए टिप्स-

पंजाब नेशनल बैंक ने आम लोगों को सलाह दी है कि वह बैंक के नाम भेजे गए किसी भी मैसेज पर बिना सोचे समझें क्लिक न करें. इसके साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक (Facebook), ट्विटर (Twitter), व्हाट्सएप (Whataspp)  जैसे माध्यमों पर सर्कुलेट किए जा रहे मैसेज को क्रॉस चेक करें. अगर आपको कोई व्यक्ति किसी भी संस्था के नाम पर लिंक कर क्लिक करके अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, आधार नंबर, पैन नंबर और बैंकिंग डिटेल्स जैसे अकाउंट नंबर, क्रेडिट/डेबिट कार्ड, ओटीपी मांगता है उसे भूलकर भी यह डिटेल्स शेयर न करें. ऐसा करने से आपकी मेहनत की कमाई खतरे में पड़ जाएगी.

साइबर अपराधी अलग-अलग नाम पर कर रहे हैं फ्रॉड

साइबर अपराधी ऑफर्स के अलावा और कई तरीकों से ग्राहकों को लूट रहे हैं. इसमें केवाईसी और पैन अपडेट के नाम पर फ्रॉड बहुत आम है. ग्राहकों को जालसाजों द्वारा यह मैसेज भेजा जाता है कि आज ही आप अपने खाते को निष्क्रिय होने से बचाने के लिए केवाईसी या पैन अपडेट को पूरा करें. इसके लिए उन्हें एक लिंक भी भेजा जाता है. इसके बाद इस लिंक पर क्लिक करने के बाद ग्राहकों से उनकी निजी जानकारी मांगी जाती है. इसके बाद कुछ ही मिनटों में ये अपराधी ग्राहकों के खाते से लाखों रुपये उड़ा लेते है. अगर आपको इस तरह का कोई मैसेज मिलता है तो इस पर बिल्कुल भी ध्यान दें और केवाईसी की प्रक्रिया को ब्रांच में जाकर पूरा करें.

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button