Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ को मिलेगा एक और जंगल सफारी, सीएम भूपेश बघेल की बड़ी घोषणा

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विगत दिनों केशकाल विधानसभा के पर्यटन स्थल माँझीनगढ़ को जंगल सफारी एवं जैव विविधता पार्क के रूप में विकसित करने की घोषणा की थी, जिसके परिपालन में कोंडागांव कलेक्टर दीपक सोनी की अध्यक्षता में विश्रामपुरी स्थित जनपद पंचायत सभा कक्ष में जिला स्तरीय पर्यटन समिति की बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान सीएम की घोषणानुरूप मांझीनगढ को पर्यटकों के लिये आकर्षण का केन्द्र बनाने तथा यहां के स्थानीय निवासियों के आजीविका संवर्धन हेतु जंगल सफारी एवं बायोडायर्वसीटी पार्क के रूप में विकसित करने हेतु निर्मित कार्ययोजना पर विस्तृत चर्चा की गई

इस दौरान कलेक्टर एवं सभी समिति सदस्यों ने एक मत होते हुए मांझीनगढ तथा जिले के समस्त पर्यटक स्थलों के उन्नयन कार्यों में पर्यावरण को संरक्षित करते हुए केवल आवश्यक आधार भूत संरचनाओं के विकास पर सहमति दी। कलेक्टर दीपक सोनी ने पर्यटक स्थलों को अधिक से अधिक प्राकृतिक रूप से संरक्षित कर उन्नयन करने के निर्देश दिये। उन्होने मांझीनगढ को जंगल सफारी की तर्ज पर विकसित करने हेतु अधिकारियों को पर्यटक स्थलों पर सूचना पटल लगाने, पर्यटन सुविधा केन्द्रों को सुचारू रूप से संचालित करते हुए जिले में शिल्प कला को पर्यटन सर्किट से जोड़ते हुए शिल्पकारों के ग्रामों में होम स्टे की व्यवस्था करते हुए शिल्प कलाओं एवं कलाकारों को प्रोत्साहन देने को कहा।

अप्रैल एवं मई में पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु पर्यटन समितियों के सदस्यों को संचालन हेतु प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। साथ ही एडवेंचर स्पोर्टस गतिविधियों को मांझीनगढ़, टाटामारी में विकसित करते हुए समय समय पर विभिन्न गतिविधियों को आयोजन भी किया जायेगा। जिसमें मांझीनगढ में विशेष नाइट कैम्पिंग, बर्ड वाचिंग एवं स्टार गेजिंग कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जायेगा। गोबराहीन में पर्यटन की संभावनाओं को देखते हुए इसके आस-पास सुविधाओं का विकास किया जायेगा। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ प्रेम प्रकाश शर्मा, डीएफओ केशकाल एन गुरूनाथन, डीएफओ कोण्डागांव आरके जांगड़े, एसडीओ सुषमा नेताम, विधायक केशकाल प्रतिनिधि कमलेश ठाकुर, विधायक कोण्डागांव प्रतिनिधि कैलाश पोयाम, विधायक नारायणपुर प्रतिनिधि वरूण सेठिया सहित गांव के सरपंच तथा सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button