AAj Tak Ki khabarTrending News

आग का गोला बना शहर का शहर: Russia ने Ukraine पर दागे Phosphorus Bomb, VIDEO देख कांप जाएगा कलेजा

इस समय रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग अपने चरम पर है. रूस ने यूक्रेन पर अब तक का सबसे बड़ा हमला बताया है. युद्ध में रूस ने यूक्रेन के बखमुत शहर पर फॉस्फोरस बम दागा है. यूक्रेन ने रूस पर इस फास्फोरस बम से हमला करने का आरोप लगाया है.

इस हमले का वीडियो यूक्रेन की सेना ने जारी किया है. यूक्रेनी सेना द्वारा जारी ड्रोन फुटेज में बखमुत को जलते हुए देखा जा सकता है. वीडियो में दिख रहा है कि शहर पर सफेद फास्फोरस की बारिश हो रही है.

मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से बीबीसी ने दावा किया है कि सफ़ेद फ़ॉस्फ़ोरस हथियारों पर प्रतिबंध नहीं है. हालांकि, नागरिक क्षेत्रों में उनका उपयोग युद्ध अपराध माना जाता है, क्योंकि ये तेजी से फैलने वाली आग पैदा करते हैं, जिसे बुझाना बहुत मुश्किल होता है.

इससे पहले भी रूस पर इनके इस्तेमाल के आरोप लगते रहे हैं. संदिग्ध सामरिक महत्व के बावजूद रूस महीनों से बखमुत पर कब्जा करने की कोशिश कर रहा है. पश्चिमी अधिकारियों ने अनुमान लगाया है कि बखमुत पर कब्जा करने की कोशिश में हजारों रूसी सैनिक मारे गए हैं.

फास्फोरस बम बहुत घातक होता है

सफेद फास्फोरस एक मोम जैसा पदार्थ है जो ऑक्सीजन के संपर्क में आने पर जलने लगता है. इससे धुएं के चमकीले गुच्छे बनते हैं. मालूम हो कि जलते हुए फास्फोरस का तापमान 800 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा होता है.

जिस जगह पर फास्फोरस बम गिराया जाता है वहां से कई सौ किलोमीटर के दायरे तक यह फैल जाता है. बम गिराए जाने के बाद फास्फोरस तब तक जलता है जब तक यह खत्म नहीं हो जाता है या वहां मौजूद ऑक्सीजन खत्म नहीं हो जाती.

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button