AAj Tak Ki khabar

ट्रेन में नहीं कर सकते अब मोबाइल और लैपटॉप को चार्ज, भारतीय रेलवे का सख्त आदेश जारी

भारतीय रेलवे ने फैसला किया है कि वह यात्रियों को एहतियात के तौर पर यात्रा के दौरान रात में अपने मोबाइल फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को चार्ज करने की अनुमति नहीं देगा। कुछ ट्रेनों में आग लगने की घटनाएं सामने आने के बाद यह फैसला लिया गया था।

रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक, रात में ट्रेनों में मोबाइल चार्ज करने की सुविधा बंद करने का फैसला एहतियाती कदम के तौर पर लिया जा रहा है।

रेलवे का कहना है कि मोबाइल फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को चार्ज करने के लिए इस्तेमाल होने वाले प्वाइंट रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक बंद रहेंगे। बता दें कि यह फैसला कोई आज का नहीं है। रेलवे कुछ साल पहले यह फैसला ले चुका है। रेलवे बोर्ड का यह निर्देश 16 मार्च, 2021 से लागू है। हालांकि, यात्रियों में इस जानकारी का अभाव है, जिस कारण आज भी रात में लोग ट्रेनों में फोन चार्ज करते हुए पकड़े जाते हैं।

ट्रेनों में लगती आग पर जारी एक रिपोर्ट में, अधिकारियों ने लोगों को सुझाव भी दिया कि रात में मोबाइल फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को चार्ज करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पॉइंट को बंद कर देना चाहिए। अधिकारियों ने बताया है कि लंबी दूरी की ट्रेनों में मामूली आग लगने की कई घटनाएं इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को अधिक चार्ज करने के कारण हुईं। देखा जाता है कि लोग फोन चार्ज पर लगाकर सो जाते हैं, जिससे ऑवर चार्जिंग से कई दिक्कतें सामने आती हैं। तो लोगों को सलाह दी जाती है कि रात के वक्त रेलवे के नियमानुसार मोबाइल चार्ज करने से बचें।

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button