AAj Tak Ki khabarChhattisgarhTaza Khabar

युवाओं ने पौधरोपण कर संरक्षण करने का लिया संकल्प

रिपोर्टर – सुकिशन कश्यप

बसना : ग्राम पंचायत नौगड़ी के आश्रित ग्राम भौरादादार में स्थित मुनीचुवा समिति के युवा, महिला एवं बुजुर्गो द्वारा वृक्षारोपण का आयोजन किया गया। जिसमें नौगड़ी के सरपंच ने कहा कि वृक्ष हमारी संस्कृति का अभिन्न अंग है और स्वच्छ पर्यावरण और पृथ्वी पर पर्यावरण संतुलन हेतु आवश्यक है। स्वैच्छिक रूप से वृक्षारोपण कर वृक्षारोपण अभियान को सफल करने का आह्वान किया और साथ ही जोर दिया की वृक्षों को लगाने के साथ-साथ उनकी रक्षा भी करनी होगी। इस आयोजन पर गांव के बच्चे, युवा वर्ग, महिला एवं बुजुर्गो का भी विशेष सहयोग रहा एवं सभी ने पौधे की संरक्षण, बचाव का संकल्प लिया।

मोहन साव ने बताया कि इन आपदाओं को कम करने के लिए वृक्षारोपण जरूरी है। पर्यावरण को बचाने के लिए हर नागरिक को एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए ताकि पृथ्वी पर प्राकृतिक संतुलन बना रहे। अगर समय रहते ही प्राकृतिक को नहीं बचाया गया तो आने वाले दिनों में पृथ्वी पर निवास करने वालो को जल एवं वायु संकट से जूझना पड़ेगा।

नवीन सिदार ने कहा कि पर्यावरण को प्रदूषण से रोकना है तो पेड़ पौधे लगाना अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि जहां एक ओर पेड़ पौधे हमें फल और छाया देते हैं, वहीं पेड़ पौधों से हमें विभिन्न प्रकार की औषधियां मिलती हैं। चाहे कोई भी दवा हो, कहीं न कहीं प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से वनस्पतियों से जुड़ी हुई होती है।

रघुनाथ सिदार ने कहा कि पेड़ पौधे इस धरा के अनमोल आभूषण होते हैं। उनसे ही मनुष्य का जीवन आगे बढ़ता है। इनके अभाव में जीवन संभव नहीं है। प्रत्येक व्यक्ति को चाहिए कि पेड़ पौधे अवश्य लगाएं।

इस अवसर पर सरपंच मिलाप जगत जी, मोहन साव, नवीन सिदार, रघुनाथ सिदार, बाबूलाल सिदार, ओमप्रकाश सिदार, आनंद सिदार, परस ओगरे, ताकत जगत, कृपाराम जगत, उत्तम बरीहा, रजनी साहू, मंगल सिंह यादव, धनेश्वर, खिरोद, बंसीधर, गुलाब, यशवंत, विद्याचरण, विमला सिदार, दिव्या सिदार, रामेश्वरी सिदार, श्याम बाई, वृंदावती, कुसुम, नीलम, यमुना, सोहनमती, गौरी आदि ग्रामीणजन भारी संख्या में उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *