AAj Tak Ki khabarIndia News UpdateNational

संसद स्मोक अटैक के आरोपियों का होगा पॉलीग्राफी टेस्ट? दिल्ली पुलिस की याचिका पर पटियाला हाउस कोर्ट आज करेगा सुनवाई

नई दिल्ली : दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने संसद सुरक्षा चूक मामले को लेकर पटियाला हाउस कोर्ट में एक याचिका दायर की है. इसमें 13 दिसंबर को संसद में घुसपैठ करने वाले आरोपियों की पॉलीग्राफी टेस्ट करवाने की मांग की गई है. कोर्ट दिल्ली पुलिस की याचिका पर मंगलवार (2 जनवरी) को सुनवाई करने वाली है. इस केस की सुनवाई एडिशनल सेशन जज हरदीप कौर करेंगी. इस मामले में छह आरोपियों को अरेस्ट किया गया है.

संसद सुरक्षा चूक मामले में मुख्य आरोपी ललित झा की न्यायिक हिरासत को अदालत ने 5 जनवरी तक बढ़ा भी दिया था. आरोपियों ने संसद में जिस तरह से घुसपैठ की थी, उसकी वजह से काफी हंगामा मचा था. विपक्ष ने इस मुद्दे पर केंद्र सरकार को घेरा और संसद की कार्यवाही शुरू होने पर अगले ही दिन खूब हंगामा किया. वहीं, दिल्ली पुलिस ने तत्काल एक्शन लेते हुए सभी आरोपियों को गिरफ्तार किया और उनसे पूछताछ शुरू कर दी, ताकि मामले की तह तक जाया जा सके.

मुख्य आरोपी से हुई पूछताछ

दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने पिछले हफ्ते ललित झा से पूछताछ की. उसने दिल्ली पुलिस के दो डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस और एडिशनल कमिश्नर ऑफ पुलिस को पूरी घटना के बारे में विस्तार से बताया. पूछताछ के दौरान ललित ने बताया कि संसद में घुसपैठ के लिए महीनों से प्लानिंग चल रही थी. मगर संसद में घुसने के लिए सबसे बड़ी बाधा एंट्री पास हासिल करना था. ललित ने बाकी के आरोपियों से कहा था कि वे पास की व्यवस्था करें, ताकि घुसपैठ की जा सके.

13 दिसंबर को क्या हुआ था?

दरअसल, संसद हमले की बरसी के दिन यानी 13 दिसंबर, 2023 को संसद में घुसपैठ की गई. सागर शर्मा और मनोरंजन डी लोकसभा की पब्लिक गैलरी से चैंबर में कूद गए. उस समय जीरो आवर चल रहा था. चैंबर में पहुंचने के बाद उन्होंने अपने जूतों में छिपाकर लाए गए स्मोक बम से हमला कर दिया. इसकी वजह से पूरे सदन में पीले रंग का धुआं फैल गया. स्मोक कैन के जरिए हमला करने के बाद उन्होंने संसद में नारेबाजी भी की.

ठीक इसी समय संसद के बाहर नीलम और अनमोल नाम के दो आरोपियों ने प्रदर्शन कर दिया. उन्होंने भी वही पीले रंग का धुआं फैलाने वाले स्मोक बम का इस्तेमाल किया. पुलिस ने मुस्तैदी दिखाते हुए चारों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया. दिल्ली पुलिस ने फिर बाकी के दो अन्य आरोपियों को भी गिरफ्तार कर पूछताछ शुरू कर दी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *