AAj Tak Ki khabarIndia News UpdateNational

उत्तर भारत में सर्दी और कोहरे का ‘डबल अटैक’, कोल्ड डे बीच देरी से चल रहीं 26 ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट

नई दिल्ली : उत्तर भारत के राज्यों में इस वक्त कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. भीषण ठंड के साथ-साथ घने कोहरे का भी प्रकोप देखने को मिल रहा है. इसकी वजह से दर्जनों ट्रेनें देरी से चल रही हैं. दिल्ली-एनसीआर में भी सर्दी का सितम देखने को मिल रहा है. घना कोहरा छाए रहने की वजह से यातायात में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. घने कोहरे की वजह से दिल्ली में ट्रेन सेवाएं भी बाधित हुई हैं. भारतीय रेलवे ने मंगलवार (2 जनवरी) को इसकी जानकारी दी.

भारतीय रेलवे ने बताया कि दिल्ली में छाए घने कोहरे की वजह से कई ट्रेनों की सेवाएं बाधित हुई हैं. राष्ट्रीय राजधानी में कम से कम 26 ट्रेनें देरी से चल रही हैं. इसमें देश के चारों दिशाओं में जाने वाली ट्रेनें शामिल हैं. कुछ ट्रेनें एक या दो घंटे की देरी से चल रही हैं, जबकि कुछ पांच से छह घंटे देरी से चल रही हैं. इस वजह से यात्रियों को खासा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. नीचे देरी से चल रही ट्रेनों की पूरी लिस्ट दी गई है, जिसे आप चेक कर सकते हैं.

‘बेहद खराब’ कैटेगरी में है एक्यूआई

सिर्फ सर्दी की वजह से ही लोगों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ रहा है, बल्कि हवा की खराब होती गुणवत्ता ने भी परेशानी बढ़ा दी है. 2 जनवरी को राजधानी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ कैटेगरी में है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के डाटा के मुताबिक, सुबह 6.30 बजे दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्ट 346 पर रहा है. सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में तत्काल प्रभाव से ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) का स्टेज-3 को रद्द कर दिया गया.

आईएमडी ने दिया कोल्ड डे का अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग के डायरेक्टर मृत्युंजय मोहपात्रा ने जनवरी में मौसम के हाल को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने बताया कि जनवरी में देश के मध्य हिस्से में कोल्ड डे रहने वाला है, यानी तापमान 10 डिग्री से नीचे रहेगा. उन्होंने उत्तर-पश्चिम और पूर्व भारत में 4 जनवरी तक घने कोहरे का अनुमान जताया है. मौसम विभाग के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तराखंड, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पूर्वोत्तर भारत में घना कोहरा छाया रहने वाला है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *