AAj Tak Ki khabarCareer

Indian Navy में 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट के लिए वैकेंसी, जानें कहां और कैसे करें अप्लाई

Indian Navy में 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट के लिए वैकेंसी, जानें कहां और कैसे करें अप्लाई

इंडियन नेवी में सिविलियन के लिए नौकरी पाने का शानदार मौका सामने आया है. 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएशन की डिग्री रखने वाले तक इसमें आवेदन कर सकते हैं. Indian Navy की तरफ से सिविलियन एंट्रेंस टेस्ट यानी INCET के लिए नोटिफिकेशन जारी हुआ है. जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, इस बार कुल 910 पदों पर भर्तियां होंगी.

इंडियन नेवी की तरफ से जारी इस वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी 18 दिसंबर 2023 से शुरू हो गई है. इसमें आवदेन करने के लिए कैंडिडेट्स को 31 दिसंबर 2023 तक का समय है. ऐसे में आवेदन प्रक्रिया महज 13 दिनों के लिए चलेगी. उम्मीदवार जल्द से जल्द आवेदन कर लें. आवेदन करने का तरीका नीचे दिख सकते हैं.

INCET 2023 के लिए करें अप्लाई

  1. इस वैकेंसी में आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट incet.cbt-exam.in पर जाएं.
  2. वेबसाइट की होम पेज पर current Vacancy के लिंक पर क्लिक करें.
  3. इसके बाद Indian Navy Civilian Entrance Test INCET-01/2023 Recruitment के लिंक पर जाना होगा.
  4. अगले पेज पर मांगी गई डिटेल्स से रजिस्ट्रेशन करें.
  5. रजिस्ट्रेशन करने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं.
  6. आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रिंट जरूर ले लें.

Indian Navy की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, इस वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया फीस जमा करने के बाद ही पूरी मानी जाएगी. इसमें जनरल, ओबीसी और EWS वर्ग के उम्मीदवारों को फीस के तौर पर 295 रुपए जमा करने होंगे. इसके अलावा एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवार फ्री में अप्लाई कर सकते हैं.

कौन कर सकता है अप्लाई?

इंडियन नेवी की तरफ से जारी इस वैकेंसी के माध्यम से चार्जमैन के 42 पदों पर भर्तियां होंगी. इसके लिए साइंस से ग्रेजुएट उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. वहीं, सीनियर ड्राफ्टमैन के पद पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना जरूरी है. इसमें 2 साल का डिप्लोमा रखने वाले आवेदन के पात्र हैं.

इंडियन नेवी में ट्रेड्समैन मेट के पद पर आवेदन करने के लिए 10वीं पास के साथ-साथ आईटीआई सर्टिफिकेट रखने वाले आवेदन कर सकते हैं. इन पदों के लिए उम्मीदवारों की उम्र 18 साल से ज्यादा और 25 साल से कम होनी चाहिए. ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें.

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button