खेती-किसानी

Solar Pump Subsidy Yojana 2024: किसानों के खेतों में लगेंगे सोलर पम्प सेट, सरकार के तरफ से किसानो को मिलेगी 60% की सब्सिड़ी, जानिए जानकारी 

Solar Pump Subsidy Yojana 2024: किसानों के खेतों में लगेंगे सोलर पम्प सेट, सरकार के तरफ से किसानो को मिलेगी 60% की सब्सिड़ी, जानिए जानकारी। देश में किसानों को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सरकार पीएम कुसुम योजना के तहत किसानों को सब्सिडी पर सोलर पम्प उपलब्ध करा रही है। इसके लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होता है, जिसके बाद चयनित किसानों को योजना का लाभ दिया जाता है।

इस कड़ी में पीएम कुसुम योजना के तहत सोलर पंप सेट स्थापित करने के लिए संयुक्त निदेशक उद्यान विभाग भरतपुर योगेश कुमार शर्मा ने जिले में उद्यान विभाग के अधिकारियों की बैठक ली।जिसमें अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्राप्त लक्ष्यों के अनुसार किसानों के यहाँ जल्द सोलर पम्प सेट स्थापित करवायें जाएं। जिससे किसानों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके।

यह भी पढ़े :-Ration Card धारको की होंगी मौज ही मौज अब इस दिन मिलेगा Free राशन साथ ही और भी वस्तुओं का मिलेगा लाभ, जानिए जानकारी

Solar Pump Subsidy Yojana 2024: बैठक के बाद चौथ का बरवाड़ा, शिवाड़, इसरदा क्षेत्रों में उद्यान विभाग की ओर से किसानों के यहाँ स्थापित सोलर पम्प सेट का सत्यापन भी किया और इसके उपयोग के बारे में जानकारी भी दी गई।

Solar Pump Subsidy Yojana 2024: कितना अनुदान मिलेगा

केंद्र सरकार की ओर से राज्य के उद्यान विभाग के माध्यम से किसानों को अनुदान पर सोलर पंप सेट लगाने के लिए पीएम कुसुम योजना चलाई जा रही है। सवाईमाधोपुर जिले में किसानों को अपनी फसलों की सिंचाई के लिए 3 एचपी, 5 एचपी, 7.5 एचपी एवं 10 एचपी के सोलर पंप सेट लगाने का प्रावधान किया गया है। सोलर पम्प की स्थापना पर सरकार की और से लाभार्थी किसानों को 60 प्रतिशत का अनुदान दिया जाता है। वहीं अनुसूचित जाति और जनजाति को सोलर पम्प सेट लगाने पर 45 हज़ार रुपये के अतिरिक्त अनुदान का प्रावधान है।

Solar Pump Subsidy Yojana 2024

ज़िले में 1400 किसानों के यहाँ सोलर पंप सेट लगाने का लक्ष्य है। जिसमें 1 हजार 174 किसानों के यहां सोलर पंप सेट लगाने की प्रशासनिक स्वीकृति जारी की जा चुकी है। शेष लक्ष्य के लिए भी नियमित रूप से स्वीकृति जारी की जा रही है। सौ से ज्यादा किसानों के यहाँ सोलर पम्प सेट स्थापित किए जा चुके हैं। 65 से अधिक सोलर पंप सेटो का भौतिक सत्यापन किया जा चुका है।

Creta की दहाड़ से कांपी Scorpio, Midsize SUV सेगमेंट में मचाया धमाल Look और माइलेज के आगे फेल है Mahindra से लेकर Maruti तक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *