बिजनेस

Small Business Idea 2024: गांव से लेकर गली मोह्हले में शुरू होने वाले ये 5 बिजनेस जो बनाएंगे आपको मालामाल जानिए जानकारी 

Small Business Idea 2024: गांव से लेकर गली मोह्हले में शुरू होने वाले ये 5 बिजनेस जो बनाएंगे आपको मालामाल जानिए जानकारी। आज लोग Village से शहरों की ओर जा रहे हैं, इसका मुख्य कारण शहर में Business की उपलब्धता है। शहरों में व्यावसायिक प्रावधानों और Village में व्यावसायिक प्रावधानों के बीच बहुत कम अंतर है।



Small Business Idea 2024: गांव से लेकर गली मोह्हले में शुरू होने वाले ये 5 बिजनेस जो बनाएंगे आपको मालामाल जानिए जानकारी 

लेकिन ऐसा नहीं है कि Village के लोगों के लिए Business के मौके सिर्फ शहरों में ही हैं, Village में नहीं. Village में कुछ लोग ऐसे हैं जो अधिक पैसा कमाने के लिए शहर जाने की सोच रहे हैं, इसलिए यहां हम कुछ व्यावसायिक विचार साझा कर रहे हैं जो उन्हें शहर जाने के बारे में भूलने और शहर में रहकर अपना Business जारी रखने में मदद करेंगे।

Also Read This:-RBI ने दी बड़ी जानकारी, अब बंद होने जा रहे 500 रूपये के नोट, 500 रुपए के नोट पर महात्मा गाँधी की जगह दिखेंगे ये, जानिए पूरी खबर… 

Small Business Idea 2024 आटा चक्की

शहर के लोगों के पास गेहूं, दाल, चावल आदि राशन सामग्री का स्टॉक करने के लिए पर्याप्त समय और स्थान नहीं है। इसलिए वे आटा, धुली और सूखी दालें आदि कम मात्रा में खरीदते हैं। लेकिन वहीं दूसरी ओर Village में रहने वाले लोग बाजार से राशन खरीदने के बजाय सोसायटी से खरीदकर स्टॉक में रख लेते हैं, ऐसे में उन्हें कुछ ही दिनों में आटा चक्की खरीदनी पड़ती है. इस दौरान आटा चक्की की मांग बढ़ जाती है.

Small Business Idea 2024: गांव से लेकर गली मोह्हले में शुरू होने वाले ये 5 बिजनेस जो बनाएंगे आपको मालामाल जानिए जानकारी 

आप Village में आटा चक्की लगा सकते हैं. आटा चक्की में सिर्फ आटा ही नहीं पीसना चाहिए, आप आटे के साथ बेसन, हल्दी, मिर्च, मक्का, धनिया आदि भी पीस सकते हैं. इसके लिए आपको एक मशीन खरीदनी होगी, लेकिन आपके पास पर्याप्त बिजली होनी चाहिए। Village में रहकर यह सुविधा देकर आप प्रतिदिन हजार रुपये तक कमा सकते हैं.

फुटकर दुकान Small Business Idea 2024

Village में रिटेल शॉप खोलना भी एक अच्छा विकल्प है. ये खुदरा स्टोर, कपड़े की दुकानें, किराने की दुकान, लौह वस्तुओं की दुकान कोई भी हो सकता है. इसके अलावा, खुदरा दुकानें कुछ सेवाएँ प्रदान करती हैं नाई की दुकान, कपडे सिलाई बुटीक आदि. ये भी एक अच्छा विकल्प है जो लाभ प्रदान करता है। आप Village में रहकर मिठाई, फल और सब्जी की दुकानें लगाकर भी पैसा कमा सकते हैं। ये सभी रिटेल स्टोर विकल्प Village में रहने वाले लोगों के लिए फायदेमंद हैं। और यह सब आपको बहुत कम खर्च आएगा.

थ्रेशर किराये का व्यवसाय

आपके पास इतनी पूंजी होगी कि आप ट्रैक्टर या थ्रेशिंग मशीन या बीज बोने की मशीन या सिंचाई मशीन या खेत की जुताई के लिए आवश्यक कोई भी मशीन खरीद सकें। इसलिए आपको पैसे लेने के लिए शहर जाने की जरूरत नहीं है।

कैसे इसे आप ऐसे समझ सकते हैं कि Village में बहुत से ऐसे लोग रहते हैं जिनके पास इतने पैसे नहीं होते कि वे ये सभी मशीनें खरीद सकें और खेती कर सकें। ऐसे में वे इन मशीनों को किराये पर लेकर खेती करते हैं. इसलिए यदि आपके पास ये मशीनें हैं तो आप ऐसे लोगों को मशीनें किराए पर देकर भुगतान प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपके पास अलग-अलग तरह के डिवाइस होंगे तो लोग आपके पास आएंगे। ऐसे में यह Business आपके लिए करोड़पति बनने का मौका पैदा कर सकता है.

रेशम निर्माण व्यवसाय

रेशम उत्पादन Business भारत में कुटीर उद्योग की श्रेणी में है। जहां विभिन्न प्रकार के रेशम का उत्पादन किया जाता है। हम आपको बताते हैं कि रेशम उत्पादन के लिए रेशम के कीड़ों को पालना पड़ता है। ये कीड़े विभिन्न प्रकार के हो सकते हैं।रेशम उत्पादन Business में आपकी लागत बहुत कम होती है। यह एक कृषि आधारित Business है.

मिडिल क्लास से लेकर हाई क्लास फैमिली के लिए लॉन्च हुई 30Kmpl माइलेज वाली Mahindra की XUV300 कम बजट में दिल छू लेगे इसके फैंटास्टिक फीचर्स

अब अगर हम रेशम की मांग की बात करें तो लोग रेशम के कपड़े पहनना पसंद करते हैं। यह चमकदार और रेशेदार दिखता है लेकिन पहनने में बहुत आरामदायक होता है। इसलिए आपको बहुत ही कम पूंजी निवेश करके रेशम उत्पादन का Business शुरू करना चाहिए और इसे अपनी आय का स्रोत बनाना चाहिए।

झाड़ू बनाने का व्यवसाय

  1. झाड़ू एक ऐसा उत्पाद है जो हर घर, दुकान, ऑफिस हर जगह पाया जाता है। जिसका उपयोग लोग सफाई के लिए करते हैं। सफाई का काम 1-2 दिन तक नहीं किया जा सकता, रोजाना सफाई करनी पड़ती है. ऐसे मामलों में, इस उत्पाद के ख़राब होने की संभावना बहुत अधिक है।
  2. इसलिए बहुत से लोग इसे खरीदते हैं. अब अगर हम इस उत्पाद के बारे में बात करें तो इसे बनाने के कई तरीके हैं। यह घास, नारियल या ताड़ के पत्तों, मकई की भूसी आदि से बनाया जाता है। इस Business में आपको ज्यादा पैसे या ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती है. इसके अलावा आप इसे अपने हाथों से भी बना सकते हैं या फिर इसे बनाने के लिए बाजार में मशीनें उपलब्ध हैं.
  3. अगर आप नए तरह का Business शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो इस विकल्प को चुन सकते हैं। यह पैसा कमाने का एक अच्छा विकल्प हो सकता है। तो ये सभी गाँवों में रहने वाले उन लोगों के लिए नए Business के अवसर हैं जो शहरों में जाना चाहते हैं। इस मानसिकता को छोड़कर हर कोई अपने Village में रहकर मोटा मुनाफा कमाने का जरिया ढूंढ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *