सरकारी योजना

सरकार की इस स्किम का उठाये भरपूर लाभ अब सरकार देगी दुधारू पशुओं पर 60,000 रूपये का बीमा जानिए पूरी जानकारी

सरकार की इस स्किम का उठाये भरपूर लाभ अब सरकार देगी दुधारू पशुओं पर 60,000 रूपये का बीमा जानिए पूरी जानकारी। ग्रामीण क्षेत्रों में पशुपालन करना पसंद करते हैं यह उनके अच्छा तरीका है। इस प्रकार शहरी क्षेत्रों में भी लोगों को डायरी प्रोडक्ट्स की सुविधा हो जाती है। 




यह भी पढ़े :-मात्र 4 हजार रुपये में ऑटो बाजार में आ गया iPhone जैसा दिखने वाला झन्नाटेदार लुक और फीचर्स के साथ 5G स्मार्टफोन

ग्रामीण क्षेत्रों में लगी लगभग सभी घरों में पशुपालन किया जाता है। हाल ही में सरकार की तरफ से पशुपालन की बेहतरीन स्कीम चलाई जा रही है जिसके तहत ₹60000 तक का दुधारू पशुओं का बीमा किया जा रहा है। अगर किसी कारणवश आपके पशु की मृत्यु होती है सरकार की तरफ से आपको ₹60000 का लाभ दिया जाएगा। 

Financial assistance being given by the government Animal Husbandry

प्रकृति में हो रहे परिवर्तन की वजह से पशुओं में बीमारियां बहुत ज्यादा बढ़ गई है। इस वजह से घर में रखे जाने वाले पशुओं में भी बीमारियां फैल रही है और आकारणवश उनकी मृत्यु हो जाती है, ऐसे में किसानों को बहुत बड़ा नुकसान होता है। दुधारू पशुओं की मृत्यु पर सरकार की तरफ से किसानों की सहायता की जा रही है ताकि वे आर्थिक नुकसान से बच सके। 

Government is giving subsidy

सरकार की तरफ से स्कीम के लिए दी गई जानकारी के मुताबिक अगर आप भी अपनी दुधारू पशु का बीमा करना चाहते हैं तो आपको बता दे किस को सिर्फ इसके लिए 25% का भुगतान करना है बाकी के 75% पैसे सरकार देगी। सरकार आपको सब्सिडी के तहत पैसे देने वाली है। जी अनुसार बीमा करने के लिए आपको ₹2100 देने थे मगर 75% को हटाकर मात्र 25% का भुगतान आप करेंगे यानी कि आपको मात्र 525 में बीमा का लाभ मिल सकता है। इसके अतिरिक्त बाकी के 1575 सरकार द्वारा दिए जाएंगे। 

यह भी पढ़े :-बकाया बिजली बिल में 80% की सब्सिडी के साथ किसानो की होगी बल्ले-बल्ले जानिए ऐसे उठाएं इसका लाभ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *