AAj Tak Ki khabarIndia News UpdateNationalTaza Khabar

राजस्थान: साबरमती आगरा सुपर फास्ट ट्रेन हादसे का हुई शिकार, चार बोगियां पटरी से उतरी

अजमेर: राजस्थान में साबरमती-आगरा कैंट ट्रेन (गाड़ी संख्या 12548) की चार बोगियां पटरी से उतरा गई. ये हादसा आज सुबह तड़के 1 बजे अजमेर में मदार स्टेशन के पास हुआ है. जानकारी के अनुसार इंजन समेत ट्रेन के चार जनरल डिब्बे पटरी से उतर गए. हादसे की सूचना पर रेलवे के अधिकारी मौके पर पहुंचे और बेपटरी हुए कोच व इंजन को पटरी पर लाने का रेस्क्यू शुरू किया गया. इस हादसे में कोई घायल नहीं हुआ है.

अपर मंडल रेल प्रबंधक (ADRM)  बलदेव राम ने बताया कि हादसे का शिकार हुई अजमेर आगरा फोर्ट साबरमती कल शाम करीब 5:00 बजे तय समय पर निकली थी. देर रात 1:00 बाजे मदार रेलवे स्टेशन से कुछ दूरी पर ट्रैक बदलते समय मालगाड़ी से यह पैसेनजर ट्रेन टकरा गई. हालांकि हादसे के दूसरे कारणों का अभी तक पता नहीं चल सका है. हादसे की वजह से पटरियां अपनी जगह से डिस्प्लेस हो गई है.

बलदेव राम ने आगे कहा कि अभी हादसे को लेकर कुछ कहना मुश्किल है, यह अंडर इन्वेस्टिगेशन का मैटर है. हादसे की सूचना के बाद सभी रेलवे अधिकारी कर्मचारियों को मौके पर बुलाया गया और राहत कार्य शुरू कर ट्रेन के कोच को हटाने का रेस्क्यू शुरू किया गया.

रिपोर्ट के मुताबिक रेलवे अधिकारियों ने अजमेर के रेलवे अस्पताल जवाहरलाल नेहरू अस्पताल में अपना स्टाफ भेजा है, ताकि हादसे में कोई घायल हुआ हो तो उसका इलाज किया जा सके. वहीं, रेलवे के अधिकारियों ने अजमेर रेलवे स्टेशन और मदार के रेलवे स्टेशन पर जर्नल कोच के यात्रियों के लिए खाने-पीने और चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध करा दी है और रूट सामान्य होने के बाद सभी यात्रियों को उनके गंतव्य स्थान तक भेजा जाएगा.

साइट क्लियर होने पर हादसे की स्थिति होगी साफ

एडीआरएम का कहना है कि मौके पर ट्रेन हादसे के चलते पटरियां जमीन से उखड़ कर अलग-अलग जगह बिखर गई है और इंजन और कोच के व्हील जमीन में धंस गए हैं. उन्होंने कहा, ऐसे में हादसा किन कारणों से हुआ यह कहना जल्दबाजी होगी. हालांकि मौके पर दुर्घटनाग्रस्त ट्रेन के कोच और इंजन को हटाने का कार्य किया जा रहा है और इस कार्य में करीब अगले 8 से 10 घंटे लगेंगे.

रेलवे प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर किया जारी

साबरमती आगरा सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन हादसे के बाद रेल प्रशासन ने हेल्प डेस्क नंबर 0145-2429642 जारी किया है.  रेल में सवार किसी यात्री की जानकारी लेने के लिए इस नम्बर पर संपर्क किया जा सकता है.

राजस्थान: साबरमती आगरा सुपर फास्ट ट्रेन हादसे का हुई शिकार, चार बोगियां पटरी से उतरी

रेल यातायात प्रभावित

इस हादसे के कारण रेल यातायात भी प्रभावित हुई है. कुछ रेल सेवाएं रद्द हुई है. जिनकी जानकारी इस प्रकार है-

  1. गाड़ी संख्या 12065, अजमेर-दिल्ली सराय रोहिल्ला दिनांक 18.03.24 को रद्द.
  2. गाड़ी संख्या 22987, अजमेर-आगरा फोर्ट दिनांक 18.03.24 को रद्द.
  3. गाड़ी संख्या 09605, अजमेर-गंगापुर सिटी दिनांक 18.03.24 को रद्द.
  4. गाड़ी संख्या 09639, अजमेर-रेवाडी दिनांक 18.03.24 को रद्द.
  5. गाड़ी संख्या 19735, जयपुर-मारवाड दिनांक 18.03.24 को रद्द.
  6. गाड़ी संख्या 19736, मारवाड़-जयपुर दिनांक 18.03.24 को रद्द

मार्ग परिवर्तित रेल सेवाएं
1. गाड़ी संख्या 12915, साबरमती-दिल्ली रेल सेवा परिवर्तित मार्ग वाया दोराई-मदार (अजमेर को छोड़कर)
2. गाड़ी संख्या 17020, हैदराबाद-हिसार रेल सेवा परिवर्तित मार्ग वाया आदर्श नगर-मदार (अजमेर को छोड़कर)

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button