Career

RRB Recruitment 2023: रेलवे में ग्रुप- C और ग्रुप- D के 2.50 लाख पदों पर भर्ती, जानें आवेदन की तारीख

तीन साल बाद भारतीय रेलवे (RRB) बेरोजगार युवाओं के लिए पिटारा खोलने जा रहा है. रेलवे बोर्ड ग्रुप C और ग्रुप D के 2.8 लाख पदों पर भर्तियां करने की तैयारी कर रहा है. हालांकि, अभी आवेदन करने की तारीख आउट नहीं हुई है. रेल मंत्री ने हाल ही में संसद में यह जानकारी दी थी कि रेलवे जल्द ही ग्रुप सी और ग्रुप-डी पदों पर भर्ती करेगा. उम्मीद जताई जा रही है कि रेलवे बोर्ड जल्द ही युवाओं को खुशखबरी देगा. भर्ती नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे.

बता दें कि मानसून सत्र में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में कहा था कि बोर्ड की तरफ से जल्द ही 2.8 लाख पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इसको लेकर बोर्ड तैयारी में जुटा हुआ है. बता दें कि 2020 के बाद से ग्रुप-C और B के पदों पर भर्ती नहीं हुई है. हालांकि, भारतीय रेलवे की तरफ से दोनों ही भर्तियों के नोटिफिकेशन को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन उम्मीद जताई जा रही हैं कि भर्ती के लिए नोटिफिकेशन अप्रैल के आखिरी सप्ताह या मई के पहले सप्ताह में जारी कर दिया जाए.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेल मंत्रालय ने देशभर के सभी 21 आरआरबी से वैकेंसी मांगी है. आशा है कि 2023 तक रेलवे में दो  से ढाई लाख खाली पदों पर भर्तियां की जाएगी. इसमें ग्रुप डी और ग्रुप सी से जुड़े पद शामिल होंगे. फिलहाल रेलवे बोर्ड इसकी तैयारी में जुटा हुआ है.  सेंट्रल रेलवे इस साल 2 लाख से ज्यादा पदों पर भर्तियां करेगा, जिसमें सबसे ज्यादा भर्तियां ग्रुप सी और डी के पदों पर की जाएंगी. ईस्ट, साउथ ईस्ट और साउथ वेस्ट जोन को छोड़कर हर जोन में 10 हजार से ज्यादा भर्तियां होंगी. इसके अलावा बोर्ड जल्द ही ग्रुप ए और बी के पदों पर भर्ती शुरू करेगा. यह भर्ती यूपीएससी के जरिए होगी.

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button