AAj Tak Ki khabar

RBI New Rules For Loans 2024: RBI ने जारी किया नया Rule, अब लोन लेने वालों की होगी मौज ही मौज, जाने जानकारी 

RBI New Rules For Loans 2024: RBI ने जारी किया नया Rule, अब लोन लेने वालों की होगी मौज ही मौज, जाने जानकारी। रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया की ओर से वर्तमान समय में लोगों के बीच यह जानकारी प्रस्तुत की गई है कि जिसके तहत आप सभी को लोन लेने के लिए एक बड़ी खुशखबरी सुनाई जा रही है।



जो भी व्यक्ति आरबीआई के माध्यम से लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं। उनके लिए कुछ टर्म्स एंड कंडीशन का फॉलो करने के लिए आवश्यकता है। तभी वह आसानी से बिना किसी लोन ले सकते हैं। क्योंकि आरबीआई द्वारा एक बड़ा फैसला लिया गया है .

यह भी पढ़े :-4G, 5G टेक्नोलॉजी को धूल चटाने आ गया 20 गुना ज्यादा तेज के साथ 6G प्रोटोटाइप डिवाइस 100 Gbps की सुपरफास्ट स्पीड के साथ

RBI New Rules 2024: RBI ने दिया फर्जी ब्याज के खिलाफ सख्त निर्देश जाने 

ऐसा देखा जा रहा है कि वर्तमान समय में ऐसी स्थिति बनी हुई है, कि आरबीआई के द्वारा लोन लेने के लिए लोगों को लोन निकालने के लिए सबसे ज्यादा मुश्किल देखने को मिला करती थी। इन सभी समस्याओं को आरबीआई के द्वारा नए गाइडेंस के अनुसार लगभग सभी व्यक्ति को लोन लेने के लिए उन्हें समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। ऐसा देखा जा रहा था कि लोगों द्वारा लोन लिए जाते हैं जिस पर फर्जी कर्ज चुकाने होते हैं। अब ऐसी स्थिति को खत्म की जा सकती है।

RBI ने लोन वसूली को लेकर लिया फैसला

यह जानकारी लोगों तक पहुंचाई गई है कि NBFC का जिस दिन से चेक बनता है। उसके बाद उनका एग्रीमेंट साइन होने के बाद ही उसी दिन से पैसे की वसूली शुरू हो जाती है। ऐसा देखा जाता है कि अब आपका लोन Distribution के दिन से ही ब्याज शुरू हो जाते हैं।

RBI New Rules For Loans 2024: RBI ने जारी किया नया Rule, अब लोन लेने वालों की होगी मौज ही मौज, जाने जानकारी 

इन उपयोग की जानकारी को सरल शब्दों में बताया जाए तो मान लीजिए कि यदि आपका चेक 15 तारीख को बना लेकिन प्रक्रिया महीने की आखिरी में यानी 30 तारीख को हुआ तो पहले बैंक आपसे 15 दिन के ब्याज ले रहे थे। अब नए का जानकारी अनुसार आरबीआई के द्वारा इन समस्या का समाधान निकाल करके लोगों के बीच बिना आवेदन प्रक्रिया को कंप्लीट हुए उन पर किसी प्रकार की व्यवस्था नहीं ली जाएगी।

Loans लेने पर एडवांस EMI 

बैंक की ओर से ऐसा देखा जा रहा है कि बिना किसी रूल एवं नियम के लोगों से EMI एडवांस दिया जाता था। और उसका किसी प्रकार की फायदा लोगों के बीच नहीं देखने को मिलती थी। इन्हीं जानकारी को खत्म करने के लिए आरबीआई के द्वारा नई गाइडलाइंस अनुसार एडवांस में EMI ले लिया जाता है। तो लोगों को उसका फायदा भी देखने को मिलेगी।

यह भी पढ़े :-Dhan No.1 Variety 2024: सामान्य धान की तुलना में इस धान की वैरायटी देगी कम पानी के भी 122 क्विंटल प्रति हेक्टेयर तक उत्पादन होंगी धन की बरसात, जाने जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button