सरकारी योजना

RBI MPC Meeting 5 अप्रैल को रेपो रेट पर RBI लेंगे बड़ा निर्णय क्या EMI कम होगी या नहीं जाने

RBI MPC Meeting 5 अप्रैल को रेपो रेट पर RBI लेंगे बड़ा निर्णय क्या EMI कम होगी या नहीं जाने। जानकारी के लिए बता दे की भारतीय रिजर्व बैंक इस सप्ताह पेश मौद्रिक नीति समीक्षा एक बार फिर नीतिगत दर को यथावत बताये जा रहे है। जिसकी वजह आर्थिक वृद्धि को लेकर चिंता भी अब दूर होने और उसके करीब 8 फीसदी रहने के साथ केंद्रीय बैंक की और अधिक जोर महंगाई को 4 फीसदी के लक्ष्य पर दिया जायेगा।




जानकारी के मुताबित अब नीतिगत दर पर निर्णय लेने वाली RBI की मौद्रिक नीति समिति (MPC) अमेरिका और ब्रिटेन जैसे कुछ विकसित देशों के केंद्रीय बैंकों के रुख पर अधिक ध्यान भी दे रही है। अब केंद्रीय बैंक नीतिगत दर में कटौती को लेकर साफ-साफ बताया जा रहा है।

3 अप्रैल से RBI की एमपीसी बैठक

अब रिजर्व बैंक के (गवर्नर शक्तिकान्त दास )की अध्यक्षता वाली mpc की तीन दिवसीय बैठक 3 अप्रैल को चालू की जाएगी।अब ये मौद्रिक नीति समीक्षा का निर्णय 5 अप्रैल को लिया जायेगा।

Creta के ऊपर पहाड़ बनकर टूटेगी Maruti Fronx की SUV तगड़े फीचर्स वाली कार

वित्त वर्ष 2024-25 में MPC की 6 बैठकें होगी

बताया जा रहा की अब 1 अप्रैल 2024 से चालू हुआ वित्त साल में mpc की 6 बैठकें राखी गयी है। RBI ने पिछली बार फरवरी 2023 में रेपो दर बढ़ाकर 6 से 5 फीसदी तक बड़ा दी थी। जिसके बाद लगातार 6 द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में अब उसे यथावत बताये जा रहे है।

RBI रख सकता है यथावत

जैसे की अब ये ऑफ बड़ौदा के चीफ इकोनॉमिस्ट मदन सबनवीस ने बताया की अब महंगाई भी 5 फीसदी के दायरे में बताई जा रही है। साथ ही खाद्य महंगाी के मोर्चे पर भविष्य में झटका लगने की भी आशंका बताई जा रही है।

क्वालिटी फीचर्स के साथ Creta और Brezza की बत्ती गुल करने आ गयी Mahindra XUV200 की मजबूत कार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *