देशबिजनेस

2000 के नोट को लेकर आया नया अपडेट RBI गर्वनर ने दी अहम जानकारी जाने

2000 के नोट को लेकर आया नया अपडेट RBI गर्वनर ने दी अहम जानकारी जाने। जानकारी के लिए बता दे की आपके पास अभी भी ये 2000 के नोट हो तो आपके लिए जरूरी सुचना सामने आ रही है। भारतीय रिजर्व बैंक ने उसको लेकर ताजा अपडेट भी जारी किया है। जिसमें बताया जायेगा कि जब से 2000 रुपये के नोटों के चलन से बाहर किया गया तब से लेकर आज तक कितने मूल्य के नोट रिकवर हो पाए हैं। जिसके साथ ही अब भी कितने नोट आम लोगों के पास जमा होंगे।




बता दें कि अब RBI ने 19 मई, 2023 को दो रुपये मूल्य वर्ग के बैंक नोटों को चलन से हटाने का निर्णय भी लिया था। जिसके बाद इन नोटों को बैंकों में जमा कराने या दूसरे मूल्य के नोटों से चेंज भी करवाया जायेगा।

RBI ने एक बयान में कहा की 19 मई 2023 को कारोबार की समाप्ति पर 2,000 रुपये मूल्य के कुल 3.56 लाख करोड़ रुपये के नोट चलन में उपस्थित थे। अब इस मूल्य वर्ग के चलन में उपस्थित नोटों का मूल्य 29 फरवरी, 2024 को कारोबार समाप्ति पर घटकर 8,470 करोड़ रुपये रह चूका है।

होली के सीजन में भांग की मस्ती में नचाने आ गयी Activa 7G की टनाटन माइलेज वाली ब्रांडेट स्कूटर

2,000 रुपये के नोट वैध मुद्रा बने रहेंगे RBI

जानकारी के लिए बता दे की अब इस और 2,000 रुपये मूल्य वर्ग के चलन में उपस्थित कुल 97.62% नोट वापस आ चुके हैं। जिसके साथ ही RBI ने साफ किया कि 2 हजार रुपये के नोट वैध मुद्रा बने रहेंगे यानी ये लीगल टेंडर रहेंगे।

सड़कों पर सरपट दौड़ती हुई नजर आएगी Hero Splendor Sports Edition की दनादन फीचर्स वाली धांसू बाइक

2000 Note बदलने का अभी भी मिल रहा मौका

RBI ने हमारे भारत देश भर में अपने 19 कार्यालयों में 2,000 रुपये के नोट को जमा या चेंज करने की सुविधा भी जारी की है। जिसके सिवत लोग किसी भी डाकघर से RBI के किसी भी कार्यालय में इंडिया पोस्ट के दौरान 2,000 के ये नोटों को भेज सकते हैं।

Aadhaar Card आधार कार्ड धारकों की हुई मौज अब मुफ्त में उठाएं ये सुविधा का लाभ जाने

2000 के नोट कैसे बदले जाएंगे

जानकारी के लिए बता दे की अब ये आठ अक्टूबर 2023 से लोगों को RBI के 19 कार्यालयों में मुद्रा का आदान-प्रदान भी उनके बैंक खातों में राशि जमा करने के आप्सन के साथ कहा था। अब ये सुविधा RBI के अहमदाबाद, बेंगलुरु, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना और तिरुवनंतपुरम कार्यालयों में है।2000 के नोट को लेकर आया नया अपडेट RBI गर्वनर ने दी अहम जानकारी जाने

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button