सरकारी योजना

RBI big Update 2024 आरबीआई ने कटे फ़टे नोट को लेकर जारी की नए गाइडलाइन जाने फटाफट खबरें 

RBI big Update 2024 आरबीआई ने कटे फ़टे नोट को लेकर जारी की नए गाइडलाइन जाने फटाफट खबरें। बताया जा रहा की आज के टाइम में अक्सर लोगों के पास बहुत पुराने नोट पड़े होते। जिनकी हालत पूरी खराब हो जाती कि वो बाहर निकालते ही वे फट जाते हैं। ऐसे नोटों को घर पर रखना बड़ा ही मुश्किल काम हो जाता है। ऐसे में आपके पास भी ऐसा कोई नोट हो तो आप भी bank  जाकर ऐसे नोटों के चेंज भी कर सकते हो।




bank केवल इसी हस्ताक्षर वाले नोट चेंज

जानकारी के मुताबित बताया जा रहा की अब आपको नोट चेंज करने के लिए bank की ओर से कुछ मानदंड तैयार भी करना होगा। अब ये bank केवल उन्हीं नोटों को  चेंज करेगा जिस पर सुरक्षा चिन्ह उपस्थित हो। security sign में नोट में कुछ चीजों को सुरक्षित करना भी बहुत ही जरूरी हो चूका है। जिसमें नोट पर महात्मा गांधी का Watermark, RBI Governor के Signature और नोट का serial number भी होगा। 

जल्दी से जल्दी करें चेक अपने Gas Cylinder की Expiry date नहीं तो हो सकता ब्लास्ट

नोट चेंज करने की सीमा बताई

बताया जा रहा की अब reserve Bank of India के नोट चेंज करने की सीमा तय भी की जाएगी।अब कोई भी व्यक्ति bank जाकर एक बार में सिर्फ 20 नोट ही चेंज कर सकता है। अब इन नोटों की रेंज 5000 रुपये से कम होनी अनिवार्य होगी।

गाजर-मूली की तरह बिक रहा triple camera quality वाला Samsung Galaxy F54 smartphone

बताया जा रहा की अब फिर से bank आपको चेंज में उसी मूल्य के नए नोट भी देगा। अगर आप भी ये मूल्य से अधिक मूल्य के नोट को चेंज करना चाहते हो तो bank आपको तुरंत नोट नहीं देगा। बल्कि आपके account में पैसे डालेगा।RBI big Update 2024 आरबीआई ने कटे फ़टे नोट को लेकर जारी की नए गाइडलाइन जाने फटाफट खबरें

आवो फिर लोट चले मूवी के साथ launch हुई 210cc powerful engine वाली Hero Karizma XMR की धाकड़ बाइ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button