सरकारी योजना

Ration Card New राशन कार्ड धारकों की हुई बल्ले-बल्ले नए साल से मिलेगा अब इस अनाज का लाभ जाने डिटेल्स

आप की जानकारी के लिए बात दे की अब राशन कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर है। मध्य प्रदेश की सरकार ने नए वर्ष से राशन के साथ मोटे अनाज का भी लाभ देने का फैसला किया है। जिसके तहत सभी राशन कार्ड धारकों को निःशुल्क वितरण होने वाले राशन में गेहूं- चावल के बाद अब 10 किलो बाजरा को भी शामिल किया जाएगा। जो फरवरी से लोगों को मिलेगा। इस संबंध में खाद्य विभाग ने गुरूवार को आदेश भी जारी कर दिए है।Ration Card New राशन कार्ड धारकों की हुई बल्ले-बल्ले नए साल से मिलेगा अब इस अनाज का लाभ जाने डिटेल्स।




गेहूं-चावल की मात्रा होगी कम, मिलेगा बाजरा

आप को बता दे की अब खाद्य विभाग की ओर से जारी आदेश के तहत फरवरी मंथ से निःशुल्क मिलने वाले राशन में चावल और गेहूं की मात्रा को कम कर उसमें बाजरे को भी शामिल किया जायेगा। अभी तक लाभार्थियों को हर मंथ 35 किलोग्राम राशन में 14 किलोग्राम गेहूं और 21 किलोग्राम चावल निशुल्क दिया जाता रहा है। लेकिन नए आदेश के बाद फरवरी से 14 किलोग्राम गेहूं, 10 किलोग्राम बाजरा और 11 किलोग्राम चावल दिया जाएगा। पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को प्रति यूनिट दिए जाने वाले राशन में 3 किलो चावल 2 किलो गेहूं के स्थान पर 2 किलो गेहूं, 1 किलो चावल और 2 किलो बाजरा दिया जाएगा।यह वितरण जून तक प्रस्तावित है।

ठंड के दिनों में कमजोरी को भगाए दूर, इस हेल्थी डाइट को खाने से दूर हो जायेगी सारी कमजोरी

Ration Card New राशन कार्ड धारकों की हुई बल्ले-बल्ले नए साल से मिलेगा अब इस अनाज का लाभ जाने डिटेल्स। अगर आप भी आयुक्त द्वारा जारी आदेश में सभी जिला पूर्ति अधिकारियों को निर्देश दिए गए है। कि हमारे भारत सरकार के ख़रीफ विपणन वर्ष 2023-24 में मूल्य समर्थन योजना अंतर्गत 50,000 मी. टन मक्का, 30,000 मी टन ज्वार और 50,000 मी टन बाजरा टीपीडीएस और वेलफेयर योजना के तहत लेने की अनुमति नहीं दी गयी है। उसके तहत NFSA योजना में जनवरी माह के आवंटन में 25,000 मी टन चावल कम करते हुए 25,000 मी टन बाजरा वितरण की अनुमति दी गई है।अब ये नई निर्देश के मुताबिक अब राशन कार्ड धारकों को 14 किग्रा गेहूं, 10 किग्रा बाजरा और 11 किग्रा चावल दिया जाएगा। फरवरी से ही इसकी शुरुआत की जाएगी। ताकि जून से पहले उपरोक्त ख़रीदी गई बाजरा का वितरण किया जाए सके।जिन लोगों का राशन कार्ड नहीं बना है। उन्हें इस योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा।

अगर आप भी Upi से करते हो पैसे ट्रांसफर तो हो जाये सावधान नही तो अकाउंट खाली होने में नहीं लगेंगी देर 

31 दिसंबर से पहले आधार से लिंक करें ईकेवायसी

राशन कार्ड धारकों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। अगर आपने अबतक आधार कार्ड के साथ ईकेवायसी लिंक नहीं करवाया है। तो जल्द करवा लें क्योंकि आधार के साथ ईकेवायसी लिंक करवाने की लास्ट डेट 31 दिसंबर बताई जा रही है। अन्यथा लाभार्थी सूची से नाम कट जाएगा और नए वर्ष से राशन का लाभ भी नहीं मिलेगा।

Oppo की हसी छीनने आ रहा Vivo का स्मार्टफोन,कैमरा क्वालिटी देख हर कोई कहेंगा ‘पहले मै खीचूंगा फोटो

जिसके तहत जो भी राशन कार्ड धारकों के कार्ड अब तक आधार से लिंक नहीं किए गए हैं। अब उन्हें 31 दिसंबर 2023 तक करना अनिवार्य हो चूका है। ऐसा नहीं हो पाता इस स्थिति में बहुत से राशन कार्ड धारक योजना के तहत मिलने वाले लाभ से वंचित रह सकते हैं। जिसके लिए सभी जिला अधिकारियों को राज्य शासन द्वारा यह जानकारी के प्रचार प्रसार के निर्देश भी दिए जा रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button