सरकारी योजना

Ration Card: राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, गेहूं-चावल के साथ मिलेगा एक और अनाज फ्री

Ration Card: राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, गेहूं-चावल के साथ मिलेगा एक और अनाज फ्री, इन दिनों सरकार राशन कार्ड धारकों के लिए बड़े फैसले ले रही है। मध्य प्रदेश सरकार ने अब गेहूं और चावल के साथ मोटे अनाज को भी राशन में शामिल करने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री श्री अन्न अभियान के तहत सरकार मक्का को भी शामिल करने पर विचार कर रही है।




 

 

मक्के की व्यवस्था करने में जुटी सरकार

सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती यह है कि अगर सरकार मक्का बांटती है तो प्रदेश के करोड़ों लोगों को मक्का बांटने की व्यवस्था करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। सरकार फिलहाल इस विषय पर विचार कर रही है। सरकार दूसरे राज्य से मक्का मंगाने पर विचार कर रही है, इस मामले में सरकार की ओर से जल्द ही फैसला लिया जाएगा। सरकार की बड़ी चुनौती यह भी है कि इसे लंबे समय तक स्टोर नहीं किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:सस्ते बजट में OnePlusने पेश किया शानदार स्मार्टफोन, गजब की कैमरा क्वालिटी के साथ देखिये तगड़ी बैटरी और कीमत

छिंदवाड़ा में सबसे ज्यादा मक्का उत्पादन

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले में मक्का का सबसे ज्यादा उत्पादन होता है। इसके अलावा प्रदेश में कहीं भी मक्का का ज्यादा उत्पादन नहीं होता है। इसलिए अब सरकार को दूसरे राज्यों से ही मदद मांगनी पड़ेगी। इसके बाद ही सरकार श्री अन्न अभियान के तहत मक्का बांट सकती है।

यह भी पढ़ें:Punch को कड़ी टक्कर देगी न्यू Toyota Raize कार, ताकतवर इंजन और धाकड़ फीचर्स के साथ देखे कीमत 

बाजरे को बढ़ावा दे रही सरकार

राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, गेहूं-चावल के साथ मिलेगा एक और अनाज फ्री, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर संयुक्त राष्ट्र ने वर्ष 2023 को ‘बाजरे का वर्ष’ घोषित किया है। बाजरे को बढ़ावा देने के लिए न केवल सरकार बल्कि विभिन्न क्षेत्र भी काम कर रहे हैं। सार्वजनिक राशन वितरण प्रणाली सरकार की एक प्रमुख प्रणाली है, जिसके माध्यम से बाजरे की डिलीवरी हर घर तक आसानी से की जा सकती है। इसी वजह से अब मक्का उपलब्ध कराने की तैयारी की जा रही है। इस पर खाद्य आपूर्ति उपनिदेशक सीएस जादौन ने बताया कि श्री अन्ना को पीडीएस में शामिल करने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसमें सबसे पहले मक्का को शामिल किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *