AAj Tak Ki khabarChhattisgarhTaza Khabar

रामलला दर्शन योजना : जिले के 142 श्रद्धालु अयोध्या धाम हेतु रवाना

रिपोर्टर -सुकिशन कश्यप

महासमुंद : छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय रामलला दर्शन योजना के लिए छत्तीसगढ़ से अयोध्या तक चलाई जा रही विशेष ट्रेन को 5 मार्च को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, इस मौके पर उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा एवम वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री राम विचार नेताम, दयाल दास बघेल भी उपस्थित थे मुख्यमंत्री साय ने श्री रामलला दर्शन के लिए जाने वाली विशेष ट्रेन को मंगलवार सुबह 10.30 बजे रायपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नम्बर 07 से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया , इस विशेष ट्रेन में रायपुर संभाग के सभी 05 जिलों के 850 श्रद्धालुओं को अयोध्या धाम का दर्शन कराया जाएगा महासमुंद जिले में कलेक्टर प्रभात मलिक के मार्गदर्शन में सभी जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने आज अपने अपने विकासखंड से यात्रियों को रवाना किया जिला पंचायत सीईओ एस आलोक ने बताया कि महासमुंद जिले के 137 श्रद्धालु और उनके साथ 5 अनुरक्षक रायपुर रेलवे स्टेशन के लिए आज सुबह से रवाना हो गए हैं श्रद्धालुओं में राम लला के दर्शन हेतु गजब का उत्साह है। महासमुंद विकासखंड से 29, बागबाहरा से 42,बसना से 29, सरायपाली से 30, पिथोरा से 07 और 5 एस्कार्ट रवाना हुए हैं

गौरतलब है कि 12 कोच वाली इस ट्रेन में एक बार में छत्तीसगढ़ के करीब 850 श्रद्धालु श्री रामलला के दर्शन करने अयोध्या जा सकेंगे इस विशेष ट्रेन का संचालन 5 मार्च से प्रारंभ हो रहा है।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में प्रदेश सरकार बड़ी तेजी से मोदी जी की गारंटी को पूरा करने का काम कर रही है। श्री रामलला दर्शन योजना के तहत श्रद्धालुओं को पूरा पैकेज मिलेगा जिसमें छत्तीसगढ़ से अयोध्या जाने, वहां रहने की व्यवस्था, मंदिर दर्शन, नाश्ते और खाने की भी व्यवस्था रहेगी, इस ट्रेन में टूर एस्कॉर्ट, सुरक्षा कर्मी और चिकित्सकों का दल भी मौजूद रहेगा।

हितग्राहियों से निर्धारित प्रारूप में आवेदन प्राप्त कर उनकी जांच की गई है और जिलेवार निर्धारित कोटे के अनुसार यात्रियों की सूची तैयार की गई है, सूची आईआरसीटीसी और छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल नोडल एजेंसी को भेजी गई। प्रत्येक जिले से 40 यात्रियों पर एक अनुरक्षक भी भेजा जाएगा। जानकारी के अनुसार आने वाले समय में अयोध्या के साथ-साथ इस ट्रेन के माध्यम से काशी में भगवान विश्वनाथ के दर्शन और प्रयागराज तीर्थ भ्रमण की व्यवस्था भी की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *