सरकारी योजना

किसानो के लिए खुशखबरी 1.20 लाख की सब्सिडी के साथ फटाफट घर ले जाए यह पावर टिलर जानिए आवदेन की सम्पूर्ण जानकारी

किसानो के लिए खुशखबरी 1.20 लाख की सब्सिडी के साथ फटाफट घर ले जाए यह पावर टिलर जानिए आवदेन की सम्पूर्ण जानकारी। आधुनिक खेती की दुनिया में, किसानों के लिए सही कृषि यंत्र और मशीन का चयन करना कठिन हो सकता है। इसमें मदद करने के लिए सरकार ने कई सब्सिडी योजनाएं शुरू की हैं, जिसमें से एक है ‘कृषि मशीनीकरण पर उप मिशन (SMAM) योजना’। इस योजना के तहत किसानों को पावर टिलर मशीन की खरीद पर सब्सिडी दी जा रही है।



यह भी पढ़े :-भौकाल मचाने आ रही है ऑटो मार्केट में Royal Enfield नये रूप रंग और फीचर्स से कर देगी सबको मदहोश जाने कीमत होगी मात्र…

Power tiller 2024 yojana 

किसानों के लिए पावर टिलर एक अद्वितीय यंत्र है जो ट्रैक्टर की तरह काम करता है। इससे खेतों में जुताई, बीज बोना जा सकता है और फसल को काटा जा सकता है। यह मशीन किसानों को उन कामों के लिए विकल्प प्रदान करती है जो ट्रैक्टर खरीदने में आत्मसमर्थ नहीं हैं।

पावर टिलर योजना के तहत कितने की मिलेगी सब्सिडी

कृषि मशीनीकरण पर उप मिशन योजना के अंतर्गत, किसानों को पावर टिलर मशीन की खरीद पर सब्सिडी प्रदान की जा रही है। इस योजना के अनुसार, आवेदकों को लागत मूल्य का 50% या 1 लाख रुपए तक का अनुदान मिल सकता है, जो भी अधिक हो। इससे किसान आसानी से पावर टिलर मशीन खरीद सकते हैं और खेती के कामों को सुधार सकते हैं।

पावर टिलर योजना आवेदन की प्रक्रिया

इस योजना का लाभ उठाने के लिए, किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए कृषि मशीनीकरण पर उप मिशन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करें। समय-समय पर खुलने वाले योजना के आवेदनों में भाग लेने से किसान अपने खेती को और भी मोडर्न बना सकते हैं।

यह भी पढ़े :-अब सरकार खरीदेगी 3,100 रूपये धान किसानो की होगी बल्ले-बल्ले जानिए संपूर्ण जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button