Chhattisgarh

Post Office Best RD बहुत ही लाजवाब स्कीम लेकर आया है पोस्टऑफिस अब करे RD में इन्वेस्ट तो इतना मिलेगा पैसा की हो जाओगे ब्याज से ही लाखपती

आप की जानकारी के लिए बता दे की अब ये पोस्ट ऑफिस बहुत ही बचत कार्यक्रमों को लागू करा रही है। अगर आप भी निवेश करने की सोच रहे तो पोस्ट ऑफिस स्किम सबसे अच्छा होगा। यहाँ पर आपको गारंटी प्राप्त होगी। आज के लेख में हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक बड़ी स्किम के बारे में बताने जा रहे हैं। अब उसके माध्यम से आप भी अपने पैसे लगाकर अपने भविष्य को सुरक्षित बना सकते हैं। हम अपनी मासिक सैलेरी से कुछ बचत करके काफी पैसा कमा सकते हैं। आप भी निवेश करने की सोच रहे  तो स्मॉल सेविंग स्कीम आपके लिए संदर शानदार विकल्प भी हो सकता है।Post Office Best RD बहुत ही लाजवाब स्कीम लेकर आया है पोस्टऑफिस अब करे RD में इन्वेस्ट तो इतना मिलेगा पैसा की हो जाओगे ब्याज से ही लाखपती।




आप अपनी बचत स्किम को पोस्ट ऑफिस से शुरू कर सकते हैं। सरकार भी पोस्ट ऑफिस के माध्यम से बहुत सी छोटी बचत स्कीमों को लागू करती है। अगर आप बड़ी रकम का निवेश नहीं कर सकते हैं। तो आप छोटी-छोटी बचत करके भी बड़ा पैसा बना सकते हैं। इन पोस्ट ऑफिस बचत योजनाओं में आपको गारंटी के साथ रिटर्न मिलेगा। अगर आप भी पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्किम (RD) में निवेश करने की सोच रहे हैं। आज का यह लेख बहुत महत्वपूर्ण होगा क्योंकि इसमें पोस्ट ऑफिस की स्किम के बारे में विस्तार से बताया गया है। आप इस लेख के अंत तक हमारे साथ जुड़े रहेंगे।

सरकारी कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले क्रिसमस से पहले मिलेंगी December की सैलरी,CM ने की बड़ी घोषणा

आप भी पोस्ट ऑफिस रिकॉर्डिंग डिपॉजिट स्किम में निवेश करके उच्च रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। अब ये स्किम में आप प्रत्येक मंथ एक निश्चित राशि जमा कर सकते हैं। अब पोस्ट ऑफिस की RD स्किम में भाग लेने वालों के लिए अच्छी खबर है। आप को बता दे की अब केंद्रीय सरकार ने पोस्ट ऑफिस RD स्किम में ब्याज दर को हाल ही में चेंज भी कर दिया है। ध्यान दें कि 1 अक्टूबर 2023 से 31 दिसंबर 2023 तक केंद्र सरकार ने पोस्ट ऑफिस RD स्कीम की ब्याज दर को 6.5% से 6.7% कर दिया है। हम इस योजना के मुख्य मुद्दे जानेंगे।

 Post Office RD Scheme में अपना निवेश राशि हर माह 5000 रुपए रखते हो तो आपको 5 साल बाद यह रिटर्न मिलेगा –

  • अगर आप पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्किम में हर माह 5000 रुपए जमा करते हो तो 1 वर्ष में आपके 60000 रुपए जमा हो जाएंगे और इस और से 5 वर्ष में आपके 3 लाख रुपए जमा हो जाएंगे।
  • इस राशि पर आपको तय की गई ब्याज दर यानी की 6.7% की ब्याज दर के हिसाब से पैसा मिलेगा।
  • इस 3 लाख की जमा राशि पर इस ब्याज दर के हिसाब से 56830 रुपए ब्याज के रुप में मिल जाएंगे।
  • इस और से मेच्योरिटी पर आपको कुल 3,56,830 रुपए मिलेंगे।

माइलेज की रानी बनकर मार्केट में उतर रही Honda Activa 7G की धाकड़ स्कूटर,शानदार फीचर्स और बेस्ट लुक के साथ

यदि आप पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्किम में 3000 रुपए का निवेश हर मंथ करते हो तो आपको निम्न रिटर्न मिलेगा-

  • अगर आप पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्किम में हर मंथ 3000 रुपए जमा करते हो तो 1 वर्ष में आपके 36000 रुपए जमा हो जाएंगे और इस और से 5 साल में आप 1 लाख 80 हजार रुपए जमा कर पाएंगे।
  • आपको इस जमा राशि पर 6.7 फीसदी की ब्याज दर मिल जाती है।
  • इस ब्याज दर के हिसाब से जमा राशि पर 34097 का रुपए ब्याज के मिल जाते है।
  • इस और से 5 वर्ष की मेच्योरिटी पूरी होने के बाद आपको 2,14.097 रुपए मिलेंगे।

हर 3 माह में होता है चेंज

Post Office Best RD बहुत ही लाजवाब स्कीम लेकर आया है पोस्टऑफिस अब करे RD में इन्वेस्ट तो इतना मिलेगा पैसा की हो जाओगे ब्याज से ही लाखपती। आप की जानकारी के लिए बता दे की रेकरिंग डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज पर 10% का TDS काटा जाता है। यदि RD पर एक मंथ का ब्याज निवेशकों को 10000 रुपए से ज्यादा मिलता है तो TDS काटा जाता है। वित मंत्रालय द्वारा हर 3 माह में स्मॉल सेविंग स्किम की ब्याज दर में रिव्यू करती है। अभी इस वक्त वित मंत्रालय ने 5 वर्ष  वाली पोस्ट ऑफिस रेकरिंग स्किम की ब्याज दर में भी चेंज किया जा रहा है। ताकि ये योजनाओ पर ब्याज दरे पहले वाली ही लागू रह सकते है।

वो तेरी इतना सस्ता Realme ने लॉन्च किया धाकड़ 5G स्मार्टफोन,8GB रैम के साथ 5000mAh की बैटरी चलेगी 2 दिन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *