सरकारी योजना

PM Kusum Solar Pump Yojana 2024: किसानों के लिए 90% सब्सिडी पर मिलेंगे कुसुम सोलर पंप यहाँ जानिए ऐसे करें आवेदन

PM Kusum Solar Pump Yojana 2024: किसानों के लिए 90% सब्सिडी पर मिलेंगे कुसुम सोलर पंप यहाँ जानिए ऐसे करें आवेदन

PM Kusum Solar Pump Yojana 2024: किसानों के लिए 90% सब्सिडी पर मिलेंगे कुसुम सोलर पंप यहाँ जानिए ऐसे करें आवेदन भारत सरकार द्वारा किसानों के लिए विभिन्न प्रकार की जन कल्याणकारी योजनाओं को शुरू किया गया है। इन योजनाओं के माध्यम से किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने का कार्य किया जा रहा है और खेती में उपयोग की जाने वाली विभिन्न तकनीकों के माध्यम से भी किसानों को केंद्र सरकार द्वारा लाभान्वित किया जा रहा है।



इसी प्रकार, केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए शुरू की गई पीएम कुसुम सोलर पंप योजना के बारे में आज इस आर्टिकल में हम जानकारी प्रदान करने वाले हैं। पीएम कुसुम सोलर पंप योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों को सिंचाई उपकरण सस्ते एवं कम कीमत पर देने के लिए योजना के तहत किसानों को सब्सिडी प्रदान करेगी। सिंचाई उपकरण प्राप्त करने वाले लाभार्थी किसान पीएम कुसुम योजना के तहत आवेदन फार्म जमा कर सिंचाई उपकरण पर 90% तक की सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

PM Kusum Solar Pump Yojana 2024: किसानों के लिए 90% सब्सिडी पर मिलेंगे कुसुम सोलर पंप यहाँ जानिए ऐसे करें आवेदन

यह भी पढ़े :-चटक-मटक कलर से Fortuner को दर किनारे करने आ गयी आम आदमी की सौगात बन Maruti की Ertiga धमाकेदार फीचर्स वाली 7-Seater Car

इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा किसानों को सोलर पंप पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी। किसान ऑनलाइन एवं ऑफलाइन आवेदन फार्म जमा कर 5 एचपी से लेकर 10 एचपी तक के सोलर पंप सब्सिडी पर प्राप्त कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए शुरू की गई पीएम कुसुम सोलर पंप योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया, लगने वाले जरूरी दस्तावेज एवं योजना से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी प्रदान करने वाले हैं। अगर आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन फार्म जमा कर लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज के आर्टिकल में बताई जा रही सभी जरूरी जानकारी को ध्यान से पढ़िएगा।

PM Kusum Solar Pump Yojana 2024: सब्सिडी 

केंद्र सरकार द्वारा किसानों को सब्सिडी पर सोलर पंप प्रदान करने के लिए PM Kusum Solar Pump Yojana को शुरू किया गया है। योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों को 5 एचपी से लेकर 10 एचपी तक के सोलर पंप सब्सिडी पर प्रदान करेगी। योजना में ऑनलाइन आवेदन फार्म जमा करके किसान 90% तक की सब्सिडी पर सिंचाई उपकरण को प्राप्त कर सकते हैं।

PM Kusum Solar Pump Yojana 2024: पात्रता 

अगर आप भारत के मूल निवासी किसान हैं और पीएम कुसुम सोलर पंप योजना के तहत आवेदन फार्म जमा करना चाहते हैं, तो आपको इस योजना के लिए केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित की गई सभी जरूरी पात्रता की जानकारी होनी चाहिए। आगे हम आपको PM Kusum Solar Pump Yojana हेतु सरकार द्वारा निर्धारित जरूरी पात्रता की जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

  1. इस योजना का लाभ केवल भारत के मूल निवासी किसान प्राप्त कर सकते हैं।
  2. आवेदन फार्म जमा करने वाले किसान की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  3. किसान के नाम पर बिजली कनेक्शन उपलब्ध होना चाहिए।
  4. आवेदन फार्म जमा करने वाले किसान के पास कम से कम दो हेक्टर कृषि भूमि होनी चाहिए।
  5. किसान के पास स्वयं का बैंक खाता होना चाहिए।

PM Kusum Solar Pump Yojana 2024: दस्तावेज

केंद्र सरकार द्वारा पीएम कुसुम सोलर पंप योजना के अंतर्गत किसानों के ऑनलाइन एवं ऑफलाइन आवेदन फार्म जमा किए जा रहे हैं। अगर आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन फार्म जमा करना चाहते हैं, तो आपके पास निम्न दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए।

  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. बैंक पासबुक
  4. वोटर कार्ड
  5. मूल निवासी प्रमाण पत्र
  6. कृषि संबंधी दस्तावेज
  7. बिजली बिल का कनेक्शन
  8. पासपोर्ट साइज फोटो
  9. मोबाइल नंबर

PM Kusum Solar Pump Yojana Application Form

योजना के तहत आप ऑनलाइन आवेदन फार्म जमा कर सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आगे आपको PM Kusum Solar Pump Yojana के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन फार्म जमा करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान की जा रही है। आप बताए जा रहे हैं स्टेप्स का पालन कर योजना के अंतर्गत अपने आवेदन फार्म को जमा कर सकते हैं।

  1. आवेदन फार्म जमा करने के लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  3. होम पेज पर उपलब्ध आवेदन फार्म वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  4. आवेदन फार्म में मांगी जा रही सभी जरूरी जानकारी को भरना होगा।
  5. 5 एचपी से लेकर 10 एचपी तक के सोलर पंप में से किसी एक का चयन करना होगा।
  6. योजना के लिए लगने वाले जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  7. आखिर में सबमिट बटन पर क्लिक करके आवेदन फार्म को जमा कर दीजिए।

यह भी पढ़े :-Look में iPhone की चमक फीकी करने Indian मार्केट में आ गया 8000mAh की तगड़ी बैटरी और Triple कैमरा सेटअप के साथ Redmi का Note 13 Pro Max 5G स्मार्टफोन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *