सरकारी योजना

PM Kisan Yojana e-KYC 2024: किसानों को घर बैठे चाहिए 2000 रुपए तो तुरंत करवाए इस योजना के तहत e-KYC अपडेट जानिए जानकारी

PM Kisan Yojana e-KYC 2024: किसानों को घर बैठे चाहिए 2000 रुपए तो तुरंत करवाए इस योजना के तहत e-KYC अपडेट जानिए जानकारी

PM Kisan Yojana e-KYC 2024: किसानों को घर बैठे चाहिए 2000 रुपए तो तुरंत करवाए इस योजना के तहत e-KYC अपडेट जानिए जानकारी। प्रधानमंत्री किसान योजना गरीब किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण और प्रमुख योजना है। इस योजना के अंतर्गत, किसानों को हर साल ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यह सहायता राशि सीधे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है।




PM Kisan Yojana e-KYC 2024: किसानों को घर बैठे चाहिए 2000 रुपए तो तुरंत करवाए इस योजना के तहत e-KYC अपडेट जानिए जानकारी

वे किसान जिन्होंने जनधन योजना या अन्य बैंक खाता खोला है, उन्हें हर तीन महीने में इस योजना का लाभ मिलेगा। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों के खातों को अद्यतन करना आवश्यक होगा। केंद्र सरकार ने एक नया नियम लागू किया है जिसके तहत जिन किसानों के खातों में ई-केवाईसी नहीं है, उन्हें इसे अनिवार्य रूप से पूरा करना होगा, अन्यथा वे इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

PM Kisan Beneficiary List 2024: किसानों के लिए खुशखबरी, खाते में आएंगे अब 4000 रूपए, पति-पत्नी दोनों को मिलेगा इसका लाभ देखे लिस्ट में अपना नाम

PM Kisan Yojana e-KYC 2024 

प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत, ई-केवाईसी प्रक्रिया अब अत्यंत महत्वपूर्ण हो गई है। किसानों के लिए यह आवश्यक हो गया है कि वे अपने बैंक खाते में आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों को लिंक करवाएं। सभी किसानों को अपनी केवाईसी प्रक्रिया पूरी करने के लिए उस बैंक में जाना होगा, जहां उनका खाता है। जो किसान अभी तक ई-केवाईसी नहीं करवाए हैं, उन्हें यह कार्य आगामी किस्त से पहले ही पूरा कर लेना चाहिए।

PM Kisan Yojana 2024: e-KYC करने पर ही दिया जाएगा लाभ

प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत, सहायता राशि केवल उन्हीं किसानों को प्रदान की जा रही है जिनके बैंक खाते में कोई गड़बड़ी नहीं है और जिन्होंने अपनी केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर लिया है। लगभग सभी पंजीकृत किसानों ने अपनी ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर ली है। जो किसान अभी तक इस प्रक्रिया से वंचित हैं, वे भी तेजी से अपनी ई-केवाईसी पूरी कर रहे हैं। बिना ई-केवाईसी वाले खातों को इस योजना से बाहर भी किया जा सकता है।

PM Kisan Yojana e-KYC 2024: Biometrics की सहायता से E KYC

बैंक खाते में ई-केवाईसी प्रक्रिया की अनिवार्यता के चलते, आधार कार्ड और मोबाइल नंबर के साथ-साथ बायोमेट्रिक के माध्यम से भी ई-केवाईसी को पूरा किया जा रहा है। यदि आपके पास पंजीकृत मोबाइल नंबर नहीं है, तो आप बायोमेट्रिक के माध्यम से ई-केवाईसी करवा सकते हैं। बायोमेट्रिक के जरिए किसानों की ई-केवाईसी अंगूठे के निशान से पूरी की जाएगी, जो सभी किसानों के लिए बेहद सुविधाजनक है। ई-केवाईसी पूरी होने के बाद, आपके बैंक खाते को सक्रिय कर दिया जाएगा।

PM Kisan Yojana e-KYC 2024: घर बैठे e-KYC करें ऐसे 

यदि आप पीएम किसान योजना के पंजीकृत किसान हैं और आप एंड्रॉयड मोबाइल फोन का उपयोग करते हैं, तो आप अपनी ई-केवाईसी को घर बैठे ही पूरा कर सकते हैं, और आपको किसी भी ऑनलाइन सेंटर या संबंधित बैंक में जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

PM Kisan Yojana e-KYC 2024: किसानों को घर बैठे चाहिए 2000 रुपए तो तुरंत करवाए इस योजना के तहत e-KYC अपडेट जानिए जानकारी

मोबाइल की सहायता से केवाईसी करने के लिए, आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर महत्वपूर्ण विवरण भरना होगा। उसके बाद, प्रक्रिया के चरणों को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, आप अपनी ई-केवाईसी करके सभी आगामी किस्तों का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana e-KYC 2024: कैसे करें?

  • प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत, आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वहां, होम पेज पर केवाईसी के लिए मुख्य लिंक होगी, जिस पर क्लिक करने के बाद आपको एक नये पेज पर ले जाया जाएगा।
  • उस पृष्ठ पर, आपको अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करने की आवश्यकता होगी।
  • मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद, आपको एक ओटीपी भेजा जाएगा, जिसे निर्धारित स्थान पर भरना होगा।
  • यदि आप बायोमेट्रिक की सहायता से केवाईसी करना चाहते हैं, तो इस विकल्प का चयन करें और किसी भी उंगली को लगाएं।
  • इस कदम को पूरा करने के बाद, “सबमिट” बटन पर क्लिक करें और अगले पृष्ठ पर जाएं।
  • अब, स्क्रीन पर सफलतापूर्वक ई-केवाईसी का नोटिफिकेशन दिखाई देगा, जिसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

Ration Card Yojana 2024: जिसके पास है राशन कार्ड उन्ही को मिलेगा सरकार की इन 8 योजनाओं का पूरा लाभ, आइये फटाफट जाने जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button