सरकारी योजना

Ration Card Yojana 2024: जिसके पास है राशन कार्ड उन्ही को मिलेगा सरकार की इन 8 योजनाओं का पूरा लाभ, आइये फटाफट जाने जानकारी

Ration Card Yojana 2024: जिसके पास है राशन कार्ड उन्ही को मिलेगा सरकार की इन 8 योजनाओं का पूरा लाभ, आइये फटाफट जाने जानकारी

Ration Card Yojana 2024: जिसके पास है राशन कार्ड उन्ही को मिलेगा सरकार की इन 8 योजनाओं का पूरा लाभ, आइये फटाफट जाने जानकारी। जिन व्यक्तियों के पास अपना राशन कार्ड है वह सरकार की योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं केंद्र की मोदी सरकार ने अपने नागरिकों के हितों में कई योजनाएं चलाई है यह योजनाएं गरीबों के लिए वरदान साबित हो रही है। भारत में वर्तमान में सभी नागरिकों के पास राशन कार्ड बना हुआ है.





भारत में किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए राशन कार्ड और आधार कार्ड का होना जरूरी है राशन कार्ड में आपके परिवार के सभी सदस्यों का नाम होता है केंद्र और राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर चलाई जा रही योजनाओं का लाभ आप आसानी से उठा सकते हैं हम आपको 8 बड़ी योजनाओं के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

Ration Card Yojana 2024: जिसके पास है राशन कार्ड उन्ही को मिलेगा सरकार की इन 8 योजनाओं का पूरा लाभ, आइये फटाफट जाने जानकारी 

यह भी पढ़े :-Poultry Feed 2024: अब दूर होगी पोल्ट्री फीड की समस्याएं मिल गया मक्का का विकल्प, Scientist ने दी पूरी जानकारी

1. PM Fasal Bima Yojana 2024

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों के लिए जीवनदाई योजना है इस योजना के तहत देश के किसानों की फसलों को सुख और बाढ़ आने पर होने वाले नुकसान का बीमा केंद्र द्वारा दिया जाता है इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को इंश्योरेंस प्रीमियम का केवल 50% हिस्सा देना होता है बाकी का 50% हिस्सा केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा सब्सिडी के रूप में दिया जाता है इस योजना में किसानों को 2 लाख रुपए तक का बीमा प्रदान किया जाता है।

2. Ujjwala Yojana 2024

इस योजना में महिलाओं को निशुल्क गैस कनेक्शन दिया जाता है यह योजना 1 मई 2016 को शुरू की गई थी इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण और वंचित परिवारों के लिए एलपीजी जैसे स्वास्थ्य खाना पकाने के ईंधन को उपलब्ध करवाना है इस योजना में निशुल्क गैस कनेक्शन के बाद भी सरकार सब्सिडी पर गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाती है।

3. PM Vishwakarma Yojana 2024

इस योजना को 17 सितंबर 2023 को कार्यक्रम और शिल्पकारों को ध्यान में रखकर लाया गया था इसका उद्देश्य देश के कार्यक्रमों की क्षमताओं को बढ़ाना है इसमें ट्रेनिंग दी जाती है और पैसा भी दिया जाता है जिससे सामान खरीदा जा सके इस योजना के पहले चरण में 1 लाख रुपए तक कर्ज दिया जाता है जिसकी ब्याज दर भी पांच प्रतिशत से ज्यादा नहीं होती है जबकि दूसरे चरण में कामगारों को दो लाख रुपये कर्ज मिलेगा।

4. PM Awas Yojana 2024

इस योजना का उद्देश्य गरीब और बेघर लोगों को पक्का मकान बनवाने में आर्थिक सहायता प्रदान करना है जिन परिवारों के पास खुद का मकान नहीं है वह इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ग्रामीण क्षेत्र के लिए मोदी सरकार 130000 और शहरी के लिए 120000 रुपए देती है इसमें राज्य सरकारें भी सहायता करती हैं।

5. Sharamik Card Yojana 2024

गरीब और मजदूर श्रमिक व्यक्तियों के लिए श्रमिक कार्ड बनाया जाता है जिनकी उम्र 18 से 59 वर्ष के बीच में होनी चाहिए श्रमिक कार्ड बनवाने पर दुर्घटना बीमा, घर निर्माण के लिए सहायता, बेटी विवाह सहायता, शिक्षा सहायता, स्वास्थ्य बीमा आदि का लाभ दिया जाता है असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला कोई भी व्यक्ति श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है इसमें 60 वर्ष की आयु के बाद पेंशन का भी प्रावधान है।

6. Free Silai Machine Yojana 2024

महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए मोदी सरकार काम कर रही है इस योजना के अंतर्गत देश की गरीब और श्रमिक महिलाओं को केंद्र सरकार की तरफ से सिलाई मशीन दी जाती है जिससे कि वह घर बैठे अपना रोजगार शुरू कर सके और आत्मनिर्भर एवं सशक्त बन सके।

7. PM Kisan Samman Yojana 2024 

केंद्र सरकार देश के किसानों की आमदनी बढ़ाने और आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए यह योजना चल रही है इसमें किसानों को हर साल 6000 रुपए तीन किस्तों के रूप में दिए जाते हैं इसमें 2-2 हजार रुपए की तीन किस्ते किसानों के बैंक खाते में सीधे भेजी जाती हैं कई राज्यों में इन किस्तों की संख्या को अब बढ़ाया भी जा रहा है अभी तक किसान सम्मान निधि की 16 किस्त जारी हो चुकी है।

8. Free Ration Yojana 2024

यह देश की सबसे बड़ी योजना है इसे अन्न योजना के नाम से भी जाना जाता है इस योजना में सरकार गरीब और बीपीएल परिवारों को फ्री में राशन सामान उपलब्ध करवाती है इसमें 5 किलो प्रति राशन कार्ड के हिसाब से राशन दिया जाता है लाभार्थी उचित मूल्य की दुकान से गेहूं चावल आदि समान प्राप्त करता है यह राज्यों के अनुसार अलग-अलग हो सकता है।

Ration Card Yojana 2024: जिसके पास है राशन कार्ड उन्ही को मिलेगा सरकार की इन 8 योजनाओं का पूरा लाभ, आइये फटाफट जाने जानकारी 

यह भी पढ़े :-गर्मी के मौसम में मात्र 20 रुपए का ये उपाय… दिलाएगा गाय-भैंस को गर्मी से राहत होगा दूध का भरपूर उत्पादन, जानिए जानकारी 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *