सरकारी योजना

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत 10वीं,12वीं पास वालो को ट्रेनिंग के साथ मिलेंगे पुरे हर महीने 8000 रूपये जाने कैसे करे आवेदन

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत 10वीं,12वीं पास वालो को ट्रेनिंग के साथ मिलेंगे पुरे हर महीने 8000 रूपये जाने कैसे करे आवेदन प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की शुरुआत माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी द्वारा सन 2015 में की गई। इस योजना का मुख्य उद्देश्य पढ़ाई छोड़ चुके युवाओं या 10वीं या 12वीं पास युवाओं को ट्रैनिंग देकर उनमे रोजगार की स्किल को बढाना है। इसके लिए कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय की भी स्थापना की गई।




इस योजना के अंतर्गत नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं को शॉर्ट अवधि के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत अब तक 3 चरण पूरे हो चुके है तथा PMKVY 4.0 की शुरुआत जल्द ही की जा सकती है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत फ्री में प्रशिक्षण दिया जाता है। इसकी सहायता से युवाओं की वर्क स्किल का विकास होगा। सरकार द्वारा इस योजना के लिए उद्यमिता शिक्षा और प्रशिक्षण कार्यक्रमों की स्थापना भी की गई है।

यह भी पढ़े :-3,500 रुपए की कटौती के साथ घर बैठे आर्डर करे Samsung Galaxy का A34 5G स्मार्टफोन DSLR कैमरा क्वालिटी और 5000mAh की दमदार बैटरी के साथ

PMKVY 4.0 2024: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 

इस योजना के अंतर्गत देश के युवा उपलब्ध 40 तकनीकी क्षेत्रों में से अपनी इच्छा के अनुसार पाठ्यक्रम का चुनाव कर सकते है। इन तकनीकी क्षेत्रों में इलेक्ट्रॉनिक्स, फूड प्रोसेसिंग, कंस्ट्रक्शन, हार्डवेयर, जेम्स, ज्वेलरी, फिटिंग, फर्नीचर एवं लेदर टेक्नोलॉजी जैसे तकनीकी क्षेत्र के कार्य सम्मिलित है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत 10वीं,12वीं पास वालो को ट्रेनिंग के साथ मिलेंगे पुरे हर महीने 8000 रूपये जाने कैसे करे आवेदन

इस योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण बिल्कुल मुफ़्त प्रदान किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत ट्रैनिंग पूर्ण करने पर सर्टिफिकेट दिया जाता है जो की उनकी योग्यता का प्रमाण है तथा साथ ही 8000 रुपये की सहायता राशि भी प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत प्रदान किए गए सर्टिफिकेट युवाओं को आगे नौकरी प्राप्त करने में सहायक होंगे।

PMKVY Training Form 2024: आवश्यक दस्तावेज

इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको आधार कार्ड, बैंक खाता पासबुक, मूल निवास प्रमाण-पत्र, शैक्षणिक योग्यता से संबंधित दस्तावेज, पासपोर्ट साइज़ फोटोग्राफ, मोबाईल नंबर तथा इमैल आइडी आदि दस्तावेजों की आवश्यकता है। इन सभी दस्तावेजों की सहायता से आप इस योजना में आवेदन कर सकते है।

PMKVY Training Form ऑनलाइन आवेदन करें

  • सबसे पहले आपको PMKVY की आधिकारिक वेबसाइट www.pmkvyofficial.org पर जाना है।
  • इसके बाद आपके सामने PMKVY की वेबसाइट का होम पेज ओपन होगा।
  • यहाँ पर आपको स्किल इंडिया के ऑप्शन को चुनना है।
  • अब आपके सामने नया पेज ओपन होगी जिसमे कैनडिडेट रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन मिलेगा।
  • इस ऑप्शन पर जाने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गई सम्पूर्ण जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करे।
  • अब यहाँ पर आपको आवश्यक दस्तावेजों को स्केन करके अपलोड करना है तथा इस आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • इसके बाद आपका आवेदन पूर्ण हो जाएगा।
  • अब आपको आपकों रजिस्ट्रेशन आइडी तथा पासवर्ड की सहायता से लॉग-इन करना है।
  • अब आप यहाँ से केटेगरी के हिसाब से कोर्स को चुन सकते है तथा आप यह भी चुन सकते है की आपको कोर्स ऑनलाइन करना है या ऑफ़लाइन।
  • ट्रैनिंग कोर्स पूरा करने के बाद आपको प्रमाण-पत्र भी दिया जाएगा जिसे आप डाउनलोड कर सकते है।

उपरोक्त प्रक्रिया द्वारा आप आसानी से प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए आवेदन कर ट्रैनिंग प्राप्त कर सकते है तथा साथ ही साथ प्रमाण-पत्र भी डाउनलोड कर सकते है।

यह भी पढ़े :-Ladli Behna Yojana 3.0: आचार संहिता के बीच क्या आएगी लाड़ली बहनों की अगली 11वीं किस्त या नहीं, जल्द जाने सम्पूर्ण जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *