सरकारी योजना

PM Awas Yojana New Update 2024: आ चूका नया अपडेट अब इन व्यक्तियों को ही मिलेगा PM आवास योजना का भरपूर लाभ, बाद में पछताने से पहले जाने पूरी जानकारी

PM Awas Yojana New Update 2024: आ चूका नया अपडेट अब इन व्यक्तियों को ही मिलेगा PM आवास योजना का भरपूर लाभ, बाद में पछताने से पहले जाने पूरी जानकारी। राष्ट्रीय स्तर पर संचालित करवाई गई पीएम आवास योजना के अंतर्गत बेघर व्यक्तियों के लिए मकान की सुविधा देने हेतु निरंतर कार्य करवाए जा रहे हैं, जो उम्मीदवार निर्धारित पात्रता को पूरा करते हैं तथा अपनी आवश्यकता के अनुसार पीएम आवास योजना के लिए आवेदन करते हैं, उनके लिए सहायता राशि का प्रबंध करवाया जाता है।




ताकि वह अपने लिए सुंदर सा पक्का मकान बनवा सके। पीएम आवास योजना में आवेदन करने वाले व्यक्तियों के लिए बेनिफिशियरी लिस्ट की सुविधा भी दी जाती है ताकि सभी आवेदक व्यक्ति अपने लाभ की स्थिति जान सके।अगर सरकार के द्वारा उनका आवेदन पत्र स्वीकृत कर लिया जाता है, तो उनके नाम को बेनिफिशियरी लिस्ट के माध्यम से प्रकाशित करवा दिया जाता है। पीएम आवास योजना बेनिफिशियरी लिस्ट को कई भागों में जारी किया जाता है।

यह भी पढ़े :-Phone Pe Personal Loan 2024: अब जरूरतमंद व्यक्तियों को मिलेगा 50,000 रूपये से लेकर के 15 लाख तक घर बैठे Phone Pe Personal Loan जाने जानकारी

बेनिफिशियरी लिस्ट जारी करवाई जाने का कार्य योजना की शुरुआती तौर से ही करवाया जा रहा है।पीएम आवास योजना के अंतर्गत इस वर्ष के आवेदक व्यक्तियों के लिए बेनिफिशियरी लिस्ट ऑनलाइन उपलब्ध करवा दी गई है। उम्मीदवारों के लिए 2024 के अंतर्गत यह पहले बेनिफिशियरी लिस्ट है जिसका वितरण सभी आवेदकों के लिए अनिवार्य रूप से देखना चाहिए।

PM Awas Yojana New Update 2024: आ चूका नया अपडेट अब इन व्यक्तियों को ही मिलेगा PM आवास योजना का भरपूर लाभ, बाद में पछताने से पहले जाने पूरी जानकारी

पीएम आवास योजना के बेनिफिशियरी लिस्ट को सभी क्षेत्र के व्यक्तियों के लिए जारी करवाया गया है तथा देश भर के जिन व्यक्तियों ने आवेदन किए है। उन सभी के लिए पीएम आवास योजना की बेनिफिशियरी लिस्ट काफी लाभदायक साबित होने वाली है क्योंकि इनमें नाम दर्ज होने पर आपके लिए अप्रैल या मई महीने के अंतर्गत पक्के मकान के निर्माण कार्य प्रारंभ करवाया जा सकता है।

PM Awas Yojana new List 2024: इन्ही व्यक्तियों को मिलेगा इस योजना का लाभ

  1. पीएम आवास योजना की पात्रता के अनुसार अगर आपकी नागरिकता मूल रूप से भारतीय है तथा आपका जन्म भारत में हुआ है, तो आपके लिए योजना का लाभ दिया जाएगा।
  2. उम्मीदवार व्यक्ति के पास पारिवारिक राशन कार्ड होना आवश्यक है, जिससे यह पता चलता है कि लाभार्थी उम्मीदवार गरीबी रेखा या उससे नीचे की श्रेणी में आते हैं।
  3. पीएम आवास योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार को परिवार का मुखिया होना आवश्यक है।
  4. जो महिला या पुरुष अपने राशन कार्ड के अनुसार परिवार का मुखिया घोषित होता है, उन्हीं के लिए सहायता राशि दी जाती है।
  5. अगर उम्मीदवार के परिवार में किसी भी सदस्य के पास कोई सरकारी पद या नौकरी है, तो उनके लिए लाभ नहीं दिया जाएगा।

PM Awas Yojana 2024: सहायता राशि

पीएम आवास योजना के तहत जिन व्यक्तियों का नाम बेनिफिशियरी लिस्ट के माध्यम से प्रकाशित करवा दिया जाता है। उनके लिए सहायता राशि सीधे खातों में उपलब्ध करवाई जाती है 2024 के अंतर्गत जिन व्यक्तियों के लिए पक्के मकान निर्माण हेतु राशि दी जानी है। उनके लिए शहरी एवं ग्रामीण तौर पर अलग-अलग राशि का आवंटन किया जाएगा। सही व्यक्तियों के लिए ₹2,50,000 और ग्रामीण व्यक्तियों के लिए 1,20,000 रुपए दिए जाने वाले हैं।

PM Awas Yojana Beneficiary List 2024: कैसे चेक करें ?

Step-1 सबसे पहले आपको गूगल पर “pmayg.nic” सर्च करना होगा। इसके बाद आपके सामने इसका होम पेज खुल कर आ जाएगा नीचे दिए गए ‘Click Here’ के ऑप्शन पर क्लिक कर आप इनके ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Step-2 होम पेज पर जाने के बाद आपके सामने Stakeholder का ऑप्शन देखने को मिलेगा। उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने IAY/ PMAYG Beneficiary का ऑप्शन देखने को मिलेगा। उस पर क्लिक कर देना है जैसे नीचे चित्र में दिखाया गया है।

Step-3 अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन नंबर देखने को मिलेगा। उसमें आप रजिस्टेशन नंबर डालकर अपना नाम नया लिस्ट में चेक कर सकते हैं या फिर नीचे आपको का ऑप्शन देखने को मिलेगा। उस पर क्लिक कर देना है जैसा नीचे चित्र में दिखाया गया है।

Step-4 advanced search के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने राज्य, जिला, ब्लाक, पंचायत, आपका नाम, अकाउंट नंबर, बीपीएल नंबर इत्यादि का ऑप्शन देखने के बाद आपको सर्च के ऑप्शन देखने को मिलेगा। उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने लिस्ट आ जाएगा उसमें आप अपना नाम को आसानी से देख सकते हैं।

यह भी पढ़े :-CIBIL Score New Rule 2024: अब मिनटों में होगा ग्राहकों की समस्याओं का समाधान, सिबिल स्कोर को सिधारने RBI ने लिया बड़ा एक्शन, जानिये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button