AAj Tak Ki khabar

Aadhaar Card Update 2024: आपके आधार में भी है कुछ गड़बड़ तो खुद ही बने अपने हीरो और घर बैठे करे आधार कार्ड में अपनी गलत जन्मतिथि सुधार, जानें ये ट्रिक

Aadhaar Card Update 2024: आपके आधार में भी है कुछ गड़बड़ तो खुद ही बने अपने हीरो और घर बैठे करे आधार कार्ड में अपनी गलत जन्मतिथि सुधार, जानें ये ट्रिक।आधार कार्ड एक ऐसा डॉक्यूमेंट हैं, जिसकी ज़रूरत आज के समय में लगभग हर एक काम के लिए पड़ती रहती है.




चाहे सिम कार्ड लेना हो, बैंक में अकाउंट खुलवाना हो, लोन लेना हो, राशन कार्ड बनवाना हो या फिर पीएफ के पैसे निकालने हो… इस तरह के किसी भी काम के लिए  आधार कार्ड अनिवार्य हो गया है. यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI)  द्वारा जारी किए गए आधार कार्ड में आपकी बायोग्राफिक और डेमोग्राफिक जानकारी होती है. जिसमें आपका नाम, डेट ऑफ बर्थ यानी जन्मतिथि, एड्रेस और बायोमेट्रिक डिटेल्स शामिल हैं.

यह भी पढ़े :-CIBIL Score New Rule 2024: अब मिनटों में होगा ग्राहकों की समस्याओं का समाधान, सिबिल स्कोर को सिधारने RBI ने लिया बड़ा एक्शन, जानिये

आधार कार्ड में जन्मतिथि कैसे बदलें? How to change date of birth in Aadhaar Card?

आधार में अपनी अपडेट राने के लिए लोग अक्सर परेशान रहते हैं, क्योंकि उनके पास सही जानकारी नहीं होती है. हमने देखा है कि अक्सर कई लोगों के आधार कार्ड में आधार में नाम, डेट ऑफ बर्थ,या एड्रेस गलत होता है.ऐसे में अगर आपके आधार में इस तरह की कोई भी गलती है तो इसे जल्द से जल्द ठीक करा लें. वरना आप कई सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं ले पाएंगे. यहां हम आपको बताएंगे कि अगर आपके आधार में डेट ऑफ बर्थ गलत है, तो आप इसे कैसे ठीक करवा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं…

Date of birth can be corrected only once सिर्फ एक बार ही सुधार सकते है जन्मतिथि-

अगर आपके आधार कार्ड में डेट ऑफ बर्थ गलत प्रिंट है, तो ये जान लें कि इसके लिए UIDAI का नियम क्या कहता  है. नियमों के मुताबिक, आप आधार कार्ड में  डेट ऑफ बर्थ (Change Dob in Aadhar) को केवल एक बार ही ठीक करा सकते हैं.

आधार में जन्मतिथी बदलने के लिए इन डॉक्यूमेंट्स की ज़रूरत

आपके आधार कार्ड में  डेट ऑफ बर्थ गलत है, तो इसे ठीक करवाने के लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट्स (Aadhaar Card DOB Change Documents) की ज़रूरत पड़ती है. आप चाहें तो पैन कार्ड, बर्थ सर्टिफिकेट, पासपोर्ट, बैंक पासबुक, यूनिवर्सिटी द्वारा जारी सर्टिफिकेट में से किसी भी डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Aadhaar Card Update 2024: आपके आधार में भी है कुछ गड़बड़ तो खुद ही बने अपने हीरो और घर बैठे करे आधार कार्ड में अपनी गलत जन्मतिथि सुधार, जानें ये ट्रिक

  1. इसके लिए आपको अपने नजदीकी आधार केंद्र जाना है.
  2. यहां जाकर आपको काउंटर से करेक्शन फॉर्म लेकर भरना होता है.
  3. इसमें अपना नाम, आधार नंबर और वो जानकारी देनी है जो आपको ठीक करवानी है. जैसे अगर आपको डेट ऑफ बर्थ चेंज करवाना है तो उसके बारे में डिटेल भरकर फॉर्म जमा कर दें .
  4. अब आधर सेंटर पर मौजूद अधिकारी आपकी बायोमेट्रिक डिटेल्स लेकर उसे वेरिफाई करेंगे, जिसमें आपके फिंगर प्रिंट से लेकर आईरिस स्कैन तक किया जाता है.
  5. इसके साथ ही आपका फॉर्म चेक किया जाएगा और आपसे जानकारी कंफर्म की जाएगी.
  6. इसके बाद आपके डॉक्यूमेंट सही पाए जाने पर आपके डेट ऑफ बर्थ को अपडेट कर दिया जाता है
  7. आधार में डेट ऑफ बर्थ में बदलने के लिए आपको 50 रुपये फीस के तौर पर देना होगा.
  8. इसके कुछ दिनों के अंदर आधार कार्ड में नया डेट ऑफ बर्थ अपडेट हो जाएगा.
  9. आधार सेंटर पर आपको URN स्लिप दी जाती है. जिसका उपयोग करके आपके आधार अपडेट रिक्ववेस्ट के स्टेटस को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं.
  10. इसके बाद आप चाहें तो अपडेटेड आधार को UIDAI की साइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं.

Difficult to get correction in Aadhar card twice आधार कार्ड में दो बार सुधार कराना मुश्किल

बता दें कि आधार में सुधार के कुछ नियम बहुत सख्त हैं. कई बार ऐसी शिकायतें आती हैं कि लोग एक बार अपने आधार में सुधार करा लेते हैं, लेकिन गड़बड़ी उसके बाद भी रह जाती है, और दोबार सुधार करवाना काफी मुश्किल हो जाता है. खासकर जैसे डेट ऑफ बर्थ और जेंडर में गलती हो तो उसे बस एक बार ही सुधारने का मौका मिलता है.हालांकि, आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है. ऐसे कंडीशन में आपको क्या करना चाहिए ये भी आपको बता दे रहे हैं.

आधार कार्ड DOB परिवर्तन सीमा पार Aadhar card DOB change limit cross

इसके लिए आपको अपने डेट ऑफ बर्थ सर्टिफिटकेट और डिक्लेरेशन फॉर्म लेकर आधार सेंटर में जाना है और एक्सेप्शनल अपडेट के लिए आवेदन देना होगा. अगर  UIDAI को लगेगा कि आधार अपडेट रिक्वेस्ट सही है तो उसमें सुधार किया जाएगा. नहीं तो आपका रिक्वेस्ट कैंसिल भी हो सकता है.

All information will be available on UIDAI toll-free number. सारी जानकारी UIDAI के टोल-फ्री नंबर पर उपलब्ध होगी.

अगर ऐसा होता है तो आप आधार से जुड़ी समस्‍या के समाधान के लिए UIDAI हेल्‍पलाइन नंबर 1947 पर कॉल कर सकते हैं.आधार हेल्‍पलाइन 12 भाषाओं हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगू, कन्‍नड़, तमिल, मलयालम, पंजाबी, गुजराती, मराठी, उडि़या, बंगाली, असामी और उर्दू में उपलब्‍ध है. इस नंबर पर आपको सोमवार से शनिवार सुबह सात बजे से रात 11 बजे तक 24×7 सर्विस मिलती है. इसके अलावा आप  help@uidai.gov.in की भी मदद ले सकते हैं.

यह भी पढ़े :-Phone Pe Personal Loan 2024: अब जरूरतमंद व्यक्तियों को मिलेगा 50,000 रूपये से लेकर के 15 लाख तक घर बैठे Phone Pe Personal Loan जाने जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button