AAj Tak Ki khabarसरकारी योजना

PM Awas Yojana 2024-25: नए सिरे से चालू हो गई प्रधानमंत्री आवास योजना का अब इन्ही किसान बंधुवो को मिलेगा लाभ जाने

PM Awas Yojana 2024-25: नए सिरे से चालू हो गई प्रधानमंत्री आवास योजना का अब इन्ही किसान बंधुवो को मिलेगा लाभ जाने। आज के इस आर्टिकल में आप सभी को सरकार के द्वारा जारी की गई नई आवास योजना स्कीम के बारे में बताने वाले हैं। जिन लोगों का सपना अपना मकान बनाने का है उन सभी लोगों के लिए आज का यह आर्टिकल लाभदायक साबित होने वाला है।





इस योजना का उद्देश्य प्रदेश के गरीब व जरूरतमंद लोगों को फ्री में मकान उपलब्ध कराना है ताकि उनके अपने घर का सपना साकार हो सके और वे पक्के मकान में रह सकें।

Also read this:- PM Kisan 17th Installment Status: इन किसानो की होगी होली से पहले बल्ले-बल्ले आएंगे 17वी क़िस्त के पुरे ₹4000, जल्दी चेक करें FTO लिस्ट में अपना नाम

PM Awas Yojana 2024-25: कितना मिलेगा लाभ

योजना के तहत तीन कमरों के मकान के साथ रसोई घर भी मिलेगा। इस योजना के तहत बनाए गए मकान का क्षेत्रफल 31 वर्गमीटर होगा। योग्य लाभार्थियों के लिए योजना के तहत सहयोग राशि को बढ़ाकर 2 लाख रुपए करने का प्रावधान किया गया है। इसके साथ ही लाभार्थी को मनरेगा के तहत आवास निर्माण के लिए वर्तमान मजदूरी दर पर अधिकतम 95 अकुशल मानव दिवस के बराबर आवास योजना के तहत घर बनाने के लिए मानदेय दिया जाएगा।

PM Awas Yojana 2024-25: कितना पैसा खर्च करेगी सरकार

इस योजना के लिए राज्य सरकार ने 15,000 करोड़ रुपए का बजट में प्रावधान किया है। इस योजना को आगामी साल में पूरा किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। योजना के लिए पात्र परिवारों को तीन कमरों का मकान दिया जाएगा जिसका पूरा खर्च राज्य सरकार वहन करेगी। मोटे तौर पर अनुमान है कि इस योजना को पूरा करने के लिए सरकार को करीब 16 हजार 320 करोड़ रुपए खर्च करने होंगे।

थम चरण वित्तीय वर्ष 2023- 24 PM Awas Yojana 

योजना के तहत 8 लाख परिवारों को मकान देने का लक्ष्य रखा गया है। इसे तीन चरणों में पूरा किया जाएगा। योजना का प्रथम चरण वित्तीय वर्ष 2023- 24 को शुरू किया जाएगा जिसके तहत 2 लाख मकानों का निर्माण किया जाएगा।

PM Awas Yojana 2024-25:

योजना का दूसरा चरण वित्तीय वर्ष 2024-25 में शुरू होगा जिसके तहत 3 लाख 50 हजार मकान बनाए जाएंगे। वहीं योजना का अंतिम व तीसरा चरण वित्तीय वर्ष 2025-26 में शुरू होगा जिसके तहत 2 लाख 50 हजार पक्के मकानों का निर्माण किया जाएगा।

PM Awas Yojana 2024-25: किन लोगों को मिलेगा इसका लाभ

इस योजना के तहत राज्य के गरीब व जरूरतमंद लोगों को रहने के लिए मकान उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना में उन लोगों को आवास प्रदान किया जाएगा जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभ नहीं मिल पाया है।

PM Awas Yojana 2024-25: नए सिरे से चालू हो गई प्रधानमंत्री आवास योजना का अब इन्ही किसान बंधुवो को मिलेगा लाभ जाने 

ऐसे में पीएम आवास योजना के लाभ से वंचित लोगों को इस योजना के दायरे में लाया जाएगा ताकि उन्हें मकान मिल सके। इस योजना के तहत कच्चे मकानों में रहने वाले परिवार, आवास विहीन और निराश्रित परिवार, विशेष रूप से कमजोर जनजाति परिवारों, प्राकृतिक आपदा से प्रभावित परिवारों, कानूनी तौर पर रिहा किए गए बंधुआ मजदूरों को पक्का मकान उपलब्ध कराया जाएगा।

PM Awas Yojana 2024-25: आवेदन के लिए आवश्यकता दस्तावेजों

  1. आवेदन करने वाले व्यक्ति का आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण-पत्र
  3. परिवार राशन कार्ड
  4. आय प्रमाण-पत्र
  5. मोबाइल नंबर जो आधार से लिंक हो
  6. बैंक खाता विवरण, इसके लिए बैंक पासबुक की कॉपी
  7. पासपोर्ट साइज फोटो

PM Awas Yojana 2024-25: पात्रता और शर्तें

  1. आवेदक राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  2. इस योजना के तहत गरीब व जरूरतमंद परिवार ही पात्र होंगे जिनके पास कोई पक्का मकान नहीं है।
  3.  जो लोग पीएम आवास योजना का लाभ प्राप्त कर चुके हैं वे इस योजना के पात्र नहीं होंगे।
  4. योजना के तहत कैसे करना होगा आवेदन

PM Awas Yojana 2024-25: नए सिरे से चालू हो गई प्रधानमंत्री आवास योजना का अब इन्ही किसान बंधुवो को मिलेगा लाभ जाने 

अभी राज्य सरकार की ओर से इस योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट (official website) लॉन्च नहीं की गई है। जल्द ही सरकार की ओर से इस योजना की वेबसाइट लॉन्च की जाएगी।

Also read this:-1 लाख़ से ज्यादा डिस्काउंट ऑफर के साथ Honda ने लांच की नई बिग माइलेज वाले टॉप गाड़िया लुक के आगे फेल है Hyundai, Tata भी 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button