AAj Tak Ki khabar

PM Awas Yojana 2024: अब घर के इन मुखियाँ को ही मिलेगा पीएम आवास योजना का लाभ ऐसे करे ऑनलाइन आवेदन

PM Awas Yojana 2024: अब घर के इन मुखियाँ को ही मिलेगा पीएम आवास योजना का लाभ ऐसे करे ऑनलाइन आवेदन। भारत सरकार द्वारा गरीबों और बेघर लोगों को पक्का मकान उपलब्ध कराने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना के माध्यम से प्रत्येक पात्र परिवार अपना पक्का घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकता है। इस योजना के माध्यम से प्रत्येक पात्र परिवार पक्के का निर्माण के लिए 1 लाख 20 हजार रुपए तक की आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकता है इसी के साथ अन्य लाभ भी दिए जाते हैं।




इस योजना में निम्न आय तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग वालों को शामिल किया गया है इन वर्गों को घर निर्माण के लिए आर्थिक सहायता राशि के साथ अन्य अनेक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाती है। आज के इस लेख में हम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करने के साथ-साथ इसके लिए जरूरी योग्यताओं तथा अन्य जानकारी एवं उपलब्ध कराई है जो कि आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकती है।

Also read this:-टाटा पंच छात्रवृत्ति 2024: 10वीं,12वीं पास विद्यार्थियों को मिलेंगे टाटा के तरफ से 12,000 की स्कॉलरशिप जाने कैसे उठाये इस योजना का लाभ

यह योजना बहुत लंबे समय से चली आ रही है लेकिन इस योजना का नाम पहले इंदिरा गांधी आवास योजना था जिसे 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना कर दिया गया इस योजना का लाभ शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के परिवार उठा सकते हैं। इस योजना कल उठाने के लिए कुछ न्यूनतम योग्यताओं का निर्धारण किया गया है जिन्हें पूरा करने वाले परिवारों को ही इस योजना हेतु पात्र माना जाएगा और उन्हें ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

PM Awas Yojana 2024: Apply Online

इस योजना में शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के साथ-साथ पहाड़ी इलाकों में रहने वाले ग्रामीण क्षेत्र को भी समय किया गया है इस योजना के माध्यम से पहाड़ी क्षेत्र के लोगों को 130000 रुपए तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है इसी के साथ उन्हें घरेलू सामान खरीदने में सब्सिडी भी प्रदान की जाती है। आज के इस लेख में हमने आपको प्रधानमंत्री आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया बताइए जिसके जरिए आप आसानी से इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

PM Awas Yojana 2024: जरूरी योग्यता

  1. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपका भारतीय नागरिक होना आवश्यक है।
  2. इस योजना में आवेदन करने वाला व्यक्ति 18 वर्षीय अधिक उम्र का होना चाहिए।
  3. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास कच्चा मकान होना अनिवार्य है
  4. आवेदन करने वाले परिवार में कोई भी व्यक्ति सेवानिवृत्ति या सरकारी सेवा में कार्यरत नहीं होना चाहिए।
  5. इस योजना में आवेदन करने वाले परिवार के द्वारा अन्य किसी आवास योजना का लाभ नहीं लिया होना चाहिए।
  6. पीएम आवास योजना के तहत आवेदन करने वाले परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपए से कम होनी चाहिए।

PM Awas Yojana 2024: लाभ

प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से प्रत्येक पत्र परिवार पक्के का निर्माण के लिए आर्थिक सहायता राशि प्राप्त कर सकता है। इसके साथ इन्हें निर्माण के लिए ब्याज सब्सिडी तकनीकी सहायता भी उपलब्ध करवाई जाती है जिनके माध्यम से वह एक अच्छे घर का निर्माण कर सकें। इस योजना में गाने मां के लिए मिलने वाली आर्थिक सहायता राशि आपकी वार्षिक आय पर निर्भर करती है।

PM Awas Yojana 2024: अब घर के इन मुखियाँ को ही मिलेगा पीएम आवास योजना का लाभ ऐसे करे ऑनलाइन आवेदन 

PM Awas Yojana 2024: आवेदन कैसे करें?

  1. इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. इसके बाद इसके मुख्य पृष्ठ पर आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम से एक विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  3. इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने शहरी आवास योजना तथा ग्रामीण आवास योजना में से उपयुक्त विकल्प का चयन करना होगा।
  4. उपयुक्त विकल्प चयन करने के बाद आपके सामने शहरी आवास योजना या ग्रामीण आवास योजना के तहत आवेदन फॉर्म आ जाएगा।
  5. इसमें मांगी गई सभी जानकारियां भरने के बाद तथा आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर दें इसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।

Also read this:-पशुपालन पर सरकार देगी गाय पालकों को 90,783/-रु. और भैंस है तो 95,249/- रुपये सिर्फ 28 फरवरी तक ही मिलेगा इस योजना का लाभ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button