Career

Patwari Recruitment 2023: पटवारी के पदों पर निकली भर्ती, जानें पूरी आवेदन प्रक्रिया

सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. पटवारी के पदों पर भर्ती हो रही है, इन पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है, इसके लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. यह ग्रेजुएट उम्मीदवारों के लिए आवेदन करने का अच्छा मौका है,वहीं कंप्यूटर का ज्ञान होना भी आवश्यक है । इच्छुक और योग्य उम्मीदवार पंजाब बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट  sssb.punjab.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इन पदों के लिए 20 मार्च तक आवेदन कर सकतें हैं। वहीं  इस भर्ती में महिलाओं के लिए भी  251 पद आरक्षित हैं। अधिक जानकारी के लिए जारी अधिसूचना अवश्य देखें।

पदों का विवरण 

पटवारी पद पर कुल 710 रिक्तियां भरी जाएंगी। इनमें जनरल कैटेगरी की 266 रिक्तियां, ईड्ब्ल्यूएस की 76, एससी की 154, बीसी की 79, ईएसएम की 84, दिव्यांग की 26 वैकेंसी, स्पोर्ट्स की 20 और स्वतंत्रता सेनानी की 05 वैकेंसी शामिल हैं। महिलाओं के लिए 251 पद  आरक्षित हैं।

पदों के लिए शैक्षिक योग्यता 

पीएसएसबी पटवारी पद पर केवल वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जिनके पास मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री है और कंप्यूर का अच्छा ज्ञान हो। योग्यता और पात्रता की अधिक जानकारी नोटिफिकेशन में देख सकते हैं।

पदों के लिए आवेदन शुल्क

सामान्य और खेल श्रेणियों के लिए आवेदन शुल्क 1000 रुपये है। एससी और बीसी वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये है। भूतपूर्व सैनिकों और आश्रितों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये है। दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये है।

पदों के लिए आवेदन ऐसे करें 

सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट sssb.punjab.gov.in पर जाएं.
होम पेज पर, ‘CLICK HERE to apply for Advertisement No. 02 of 2023 for the recruitment of 710 posts of Patwari (Revenue) (Last Date is 20.03.2023)’ लिंक पर क्लिक करें।
रजिस्ट्रेशन करें और एप्लीकेशन फॉर्म के लिए आगे बढ़ें।
एप्लीकेशन फॉर्म भरकर संबंधित डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।

फीस जमा करें। 

आपका फॉर्म जमा हो जाएगा, आगे के लिए पेज डाउनलोड करें व प्रिंआउट ले लें।

वेतनमान 

इस भर्ती के तहत अगर वेतन की बात करें तो उम्मीदवारों को 7वें वेतन आयोग के अनुसार लेवल-2 के तहत 19900 रुपये वेतन दिया जाएगा। इसके साथ ही उम्मीदवारों को 6 महिने की ट्रेनिंग बी दी जाएगी, इस तरह से इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *