बिजनेस

Onion Farming: प्याज की खेती से अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं किसान, जानिए इसकी खेती के बारे में सबकुछ

Onion Farming: प्याज की खेती से अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं किसान, जानिए इसकी खेती के बारे में सबकुछ, प्याज की खेती में लागत कम लगती है और किसान इस खेती में आसानी से अधिक मुनाफा कमा सकते हैं. अगर आप इस खेती में अधिक मुनाफा कमाना चाहते हैं तो मौसम के तापमान और जलवायु पर विशेष ध्यान देना होगा. आइए जानते हैं और जानकारी.




 

 

तापमान का रखना होगा ध्यान

प्याज की खेती के लिए तापमान का विशेष ध्यान देना होगा. भारत में प्याज की खेती सबसे अधिक महाराष्ट्र राज्य में की जाती है. प्याज की रोपाई के लिए 15 से 20 डिग्री का तापमान उपयुक्त माना जाता है और रोपाई के लिए 750 मिमी बारिश होनी चाहिए. इसकी कटाई के लिए तापमान 30 डिग्री होना चाहिए.

यह भी पढ़ें:Honda का मार्केट डाउन कर देंगी Hero Xoom 125 स्कूटर, कम कीमत में धाकड़ इंजन के साथ मिलेंगा जबरदस्त माइलेज

प्याज के लिए जमीन को अच्छी तरह से तैयार करना चाहिए.

प्याज की खेती के लिए जमीन की 4 बार जुताई करनी चाहिए, इसके साथ ही मिट्टी में जैविक खाद को अच्छी तरह से मिला देना चाहिए और खेत में छोटे-छोटे खेत बना लेने चाहिए.

यह भी पढ़ें:Buffalo Farming: इस नस्ल की भैंस पालन कर आप बन जाएंगे अमीर आदमी, जानिए इस नस्ल के बारे में पूरी जानकारी 

रोपाई की प्रक्रिया जानें

प्याज की खेती से अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं किसान, जानिए इसकी खेती के बारे में सबकुछ, प्याज के पौधे तैयार करने के लिए अक्टूबर से नवंबर का समय उपयुक्त माना जाता है. और किसानों को दिसंबर से जनवरी के बीच प्याज की रोपाई करनी चाहिए क्योंकि इस समय मौसम ठंडा होता है. इसके बीजों को 1 से 2 सेंटीमीटर की गहराई पर बोया जाता है। प्याज की खेती के लिए आपको प्रति एकड़ 4 से 5 किलो बीज की जरूरत होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *