खेती-किसानी

NO.1 Formula 2024: गर्मी में गाय-भैंसों के दूध की क्षमता बढ़ाने के लिए खिलाना होगा ये चारा, रोजाना देगी 20 से 25 लीटर तक दूध जाने A To Z जानकारी

NO.1 Formula 2024: गर्मी में गाय-भैंसों के दूध की क्षमता बढ़ाने के लिए खिलाना होगा ये चारा, रोजाना देगी 20 से 25 लीटर तक दूध जाने A To Z जानकारी। मार्च की शुरुआत के साथ ही गर्मी ने दस्तक दे दी है. सुबह के समय हल्की ठंड होती है, लेकिन 10 बजे आसमान में तेज धूप हो जाती है। वहीं, दोपहर होते-होते तापमान काफी बढ़ जाता है। इससे गर्मी का अहसास होने लगता है।




गर्मी का आलम यह है कि अब दोपहर में घर से बाहर निकलना भी मुश्किल हो रहा है। खास बात यह है कि बढ़ती गर्मी का असर इंसानों के साथ-साथ जानवरों पर भी पड़ने लगा है. इसी तरह गर्मी के मौसम में गाय-भैंसों के बीमार पड़ने की आशंका बढ़ जाती है. इससे उनकी दूध उत्पादन की क्षमता पर भी असर पड़ता है.

Also read this:-MP Govt Holiday 2024: मध्यप्रदेश में 2 दिन का अवकाश घोषित, जानिए आदेश हुआ जारी

गर्मी के मौसम में गाय-भैंस चिड़चिड़ी हो जाती हैं। इस कारण उन्हें चारे के लिए कम भुगतान करना पड़ता है। साथ ही उनकी पाचन शक्ति भी कमजोर हो जाती है। इससे गाय-भैंस बीमार पड़ने लगती हैं, जिसका सीधा असर दूध उत्पादन पर पड़ता है। अगर गाय-भैंस कम दूध देती हैं तो डेयरी व्यवसाय से जुड़े किसानों को नुकसान उठाना पड़ता है। लेकिन किसान घरेलू उपाय अपनाकर अपने पशुओं को बीमार होने से बचा सकते हैं। इससे दूध का उत्पादन भी बढ़ सकता है.

गाय-भैंसों को गर्मी से बचाने के उपाय 

अगर आप अपनी गाय-भैंसों को गर्मी के असर से बचाना चाहते हैं तो उन्हें सरसों का तेल पिलाएं। इसके लिए एक बर्तन में 300 ग्राम सरसों का तेल लें और इसे 250 ग्राम आटे में मिला लें. फिर दोनों को मिलाकर गोली बना लें। साथ ही शाम के समय गाय-भैंसों को चारा-पानी खिलाने के बाद तेल और आटे के मिश्रण से बनी गोलियां खिलाएं. खास बात यह है कि गोलियां खिलाने के बाद भूलकर भी पशुओं को पानी न पिलाएं। इस तरह आप पूरे हफ्ते उन्हें गोलियां खिलाते रहें। इससे वे अधिक दूध देने लगेंगे. यानी उनकी दूध उत्पादन क्षमता बढ़ेगी.

पशु विशेषज्ञों का कहना

वहीं, पशु विशेषज्ञों का कहना है कि ग्वारपाठा घास दुधारू मवेशियों के लिए भी फायदेमंद है. इसे खिलाने से गाय-भैंस अधिक दूध देने लगती हैं। कहा जाता है कि लोबिया घास औषधीय गुणों से भरपूर होती है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर होता है. ये दोनों तत्व पशुओं में दूध उत्पादन बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अलावा ग्वारपाठा घास खिलाने से गायों का पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है।

NO.1 Formula 2024: गर्मी में गाय-भैंसों के दूध की क्षमता बढ़ाने के लिए खिलाना होगा ये चारा, रोजाना देगी 20 से 25 लीटर तक दूध जाने A To Z जानकारी

गाय-भैंसों की दूध देने की क्षमता बढ़ाने के लिए आप चाहें तो घर पर खुद ही प्रोटीन युक्त चारा तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको गेहूं का दलिया, गुड़, मेथी, कच्चा नारियल, जीरा, अजवाइन लेना होगा. इसके बाद सभी चीजों को मिलाकर मिश्रण तैयार कर लीजिए. फिर बच्चा पैदा होने के बाद 3 दिन तक गाय-भैंस को चारा खिलाएं। इससे गाय-भैंसों की दूध देने की क्षमता बढ़ती है।

Also read this:-Honda Moters 2024: बिक्री में Hero का रिकॉर्ड तोड़ बनी देश की नंबर-1 Selling बाइक, टूटे अब तक के बिक्री के सारे Record

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button