Automobile

Honda Moters 2024: बिक्री में Hero का रिकॉर्ड तोड़ बनी देश की नंबर-1 Selling बाइक, टूटे अब तक के बिक्री के सारे Record

Honda Moters 2024: बिक्री में Hero का रिकॉर्ड तोड़ बनी देश की नंबर-1 Selling बाइक, टूटे अब तक के बिक्री के सारे Record हीरो मोटोकॉर्प से भारत से नंबर-1 टू-व्हीलर होने का ताज छिन गया है. बीते महीने इस कंपनी ने ताबड़तोड़ बाइक और स्कूटर की बिक्री से हीरो मोटोकॉर्प को पछाड़ दिया.



बता दें कि हीरो मोटोकॉर्प सिर्फ देश ही नहीं दुनिया में सबसे ज्यादा टू-व्हीलर बेचने वाली कंपनी है. हालांकि, बाइक मैन्युफैक्चरिंग में कभी हीरो के ही साथी रही ये कंपनी आज उसे ही चुनौती दे रही है.अगर आप सोच रहे हैं कि यह कंपनी कौन है तो बता दें कि यहां हम होंडा मोटरसाइकिल्स एंड स्कूटर (HMSI) की बात कर रहे हैं जिसने बीते महीने दोपहिया वाहनों की बिक्री में टू-व्हीलर दिग्गज हीरो को हरा दिया है.

यह भी पढ़े :-मिडिल क्लास फैमिली के बजट में फिट बैठने मार्केट में मात्र 1 लाख में लॉन्च हुई 35kmpl का माइलेज देने वाली Maruti की Celerio लुक के आगे फेल TATA

Honda Moters 2024: बिक्री में Hero का रिकॉर्ड तोड़ बनी देश की नंबर-1 Selling बाइक, टूटे अब तक के बिक्री के सारे Record 

अप्रैल 2024 में होंडा ने अब तक के सबसे जायदा 5,41,946 यूनिट टू-व्हीलर बेचे हैं.  होंडा ने पिछले साल इसी महीने बेचे गए टू-व्हीलर्स के मुकाबले 45 फीसदी अधिक बाइक और स्कूटर बेच दिए. वहीं, हीरो मोटोकॉर्प ने बीते अप्रैल में 5,33,585 टू-व्हीलर्स बेचे जिसमें कंपनी ने 34.71 पर्सेंट की सालाना ग्रोथ दर्ज कराई. चलिए, आपको होंडा और हीरो के दोपहिया वाहनों की बीते महीने की सेल्स रिपोर्ट के बारे में विस्तार से बताते हैं.

Honda ने सबको छोड़ा पीछे 

हीरो मोटोकाॅर्प और होंडा मोटरसाइकल एंड स्कूटर इंडिया के बीच लंबे समय से टू-व्हीलर्स की बिक्री में कड़ा मुकाबला चल रहा था. लेकिन वित्त वर्ष 2024-25 के पहले महीने, यानी अप्रैल में कंपनी ने आखिरकार हीरो को पछाड़ ही दिया. बीते महीने के 30 दिनों में होंडा ने 5,41,946 मोटरसाइकल और स्कूटर बेचे, जो कि एक साल पहली की इसी अवधि की तुलना में 45 फीसदी ज्यादा है. अब बात करें घरेलू बाजार में बिक्री और एक्सपोर्ट की तो होंडा ने पिछले महीने डोमेस्टिक मार्केट में 4,81,046 टू-व्हीलर्स बेचे और एक्सपोर्ट का आंकड़ा 60,900 यूनिट का रहा. आपको जानकर हैरानी होगी कि होंडा टू-व्हीलर्स की डोमेस्टिक सेल एक साल पहले की तुलना में 42 फीसदी बढ़ी है, वहीं एक्सपोर्ट में भी 67 फीसदी की तेजी आई है

सबसे ज्यादा डिमांड में है यह बाइक और स्कूटर 

इन सबके बीच आपको बता दें कि आखिरकार भारतीय बाजार में हीरो और होंडा के कौन-कौन से मोटरसाइकल और स्कूटर्स की सबसे ज्यादा बिक्री होती है तो इस लिस्ट में हीरो स्प्लेंडर और होंडा एक्टिवा का नाम सबसे ऊपर आता है. इसके बाद होंडा एसपी125, शाइन सीरीज और हीरो एचएफ डीलक्स समेत और बाइक्स की अच्छी बिक्री होती है. इन दोनों कंपनियों ने बजट प्राइस में 100cc से लेकर 125cc तक के अच्छे मोटरसाइकल और स्कूटर पेश किए हैं, जिनकी माइलेज और परफॉर्मेंस भी अच्छी है और यही वजह है कि इनकी बंपर बिक्री होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button