AAj Tak Ki khabarHealth

अमेरिका में तेजी से फैल रहा है नया नोरोवायरस, जान लें कितना खतरनाक है और क्या हैं इसके लक्षण

चीन से पूरी दुनिया में फैले कोरोना वायरस के बाद अमेरिका में एक नया वायरस लोगों को परेशान कर रहा है। इस वायरस का नाम नोरोवायस है। साधारण भाषा में समझा जाए तो इसे ‘विंटर वॉमिटिंग बग’ और ‘स्टोमक फ्लू’ भी कहा जाने लगा है। इस वायरस से प्रभावित व्यक्ति को उलटी और दस्त जैसी समस्याएं परेशान करती हैं। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र यानि CDC नसीडीसी का कहना है कि पेट का वायरस, जिसे आमतौर पर ‘नोरोवायरस’ कहा जाता है फिलहाल अमेरिका के पूर्वोत्तर क्षेत्र में तेजी से फैल रहा है। दिसंबर 2023 से नोरोवायस के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं।

नोरोवायरस के लक्षण

सीडीसी के मुताबिक नोरोवायरस के केस जो अमेरिका में सामने आ रहे हैं उनमें उल्टी, दस्त, पेट या आंतों में सूजन, तेज गैस्ट्रोएंटेराइटिस और खाने-पीने से जुड़ी समस्याएं सामने आ रही हैं। यह बीमारी किसी भी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकती है और ये वायरस तेजी से और बड़ी आसानी से फैलता है। सीडीसी दिशानिर्देशों के अनुसार, नोरोवायरस के लक्षण आमतौर पर संक्रमण के 12 से 48 घंटे बाद दिखते हैं। ज्यादातर लोग 1-3 दिन में ठीक हो जाते हैं, लेकिन कुछ दिनों तक संक्रामक बने रहते हैं।

कैसे फैलता है ये वायरस?

संक्रमित व्यक्ति के मल या फिर उल्टी में निकलने वाले छोटे कणों से फैलता है। नोरोवायरस से संक्रमित किसी व्यक्ति के साथ सीधा संपर्क, जैसे देखभाल करना, खाना या बर्तन शेयर करना, या उनके द्वारा बनाया गया खाना खाने से फैलता है। संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए भोजन से फैलता है।

नोरोवायरस से कैसे बचें

रिपोर्ट के अनुसार, नोरोवायरस को फैलने से रोकने के लिए साफ-सफाई का खास ख्याल रखें। इसे फैलने से रोकने के लिए साबुन और पानी से हाथों को अच्छी तरह से धोएं। कपड़ों को  धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें। बाहर का खाना खाने से बचें।

अमेरिका में तेजी से फैल रहा है नया नोरोवायरस, जान लें कितना खतरनाक है और क्या हैं इसके लक्षण

नोरोवायरस से मौत

सीडीसी डेटा के मुताबित नोरोवायरस अमेरिका में सालाना करीब 19 से 21 मिलियन बीमारियों का कारण बनता है। जिसमें सबसे अधिक संक्रमण के मामले नवंबर से अप्रैल तक सामने आते हैं। हर साल, नोरोवायरस के कारण करीब 109,000 लोग अस्पताल में भर्ती होते हैं और 900 मौत होती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *