AAj Tak Ki khabar

New Construction Highway Rule: घर से इतनी दुरी पर होना चाहिए Highway नहीं तो चल जायेगा बुलडोजर जाने नियम

New Construction Highway Rule: घर से इतनी दुरी पर होना चाहिए Highway नहीं तो चल जायेगा बुलडोजर जाने नियम। घर बनाना एक महंगा काम है. यह काफी टाइम-टेकिंग काम होता है. कई लोग अपनी कई सालों की कमाई का इस्तेमाल घर बनाने में लगा देते हैं. इस घर में उनका पैसा तो लगा ही होता है साथ में भावनाएं भी जुड़ी होती हैं.





अगर यह घर अवैध घोषित हो जाए और उस पर बुल्डोजर चल जाए तो फिर दूसरे लोग उस पीड़ा की कल्पना ही कर सकते हैं जो उस शख्स होगी. इसलिए मकान का निर्माण हमेशा सारी कानूनी औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद ही करना चाहिए.

यह भी पढ़े :-Tecno कंपनी ने लांच किया 2x पोट्रेट कैमरा और 9000+ का चिपसेट प्रोसेसर के साथ फोल्डेबल Phone 10,000 रुपए डिस्काउंट में Samsung की बुझाई बत्ती

अक्सर लोग चाहते हैं कि उनका घर सड़क के पास हो. हाईवे के नजदीक की जमीन इसलिए महंगी भी होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कोई भी निर्माण हाईवे के बहुत नजदीक नहीं हो सकता है. अगर आपका निर्माण हाईवे से बहुत नजदीक है तो उसे आपके एरिया से संबंधित प्राधिकरण कभी भी तोड़ सकता है.

How far away should the house be?

भूमि नियंत्रण नियम, 1964 के अनुसार, किसी भी खुले या कृषि क्षेत्र में राष्ट्रीय व प्रांतीय हाईवे की किसी सड़क की मध्य रेखा से 75 फीट की दूरी से पहले निर्माण नहीं होना चाहिए. वहीं शहरी क्षेत्र में यह दूरी घटकर 60 फीट हो जाती है.

New Construction Highway Rule: घर से इतनी दुरी पर होना चाहिए Highway नहीं तो चल जायेगा बुलडोजर जाने नियम 

किसी भी हाईवे की सेंट्रल लाइन से 40 मीटर की दूरी के अंदर बना कोई भी निर्माण अवैध माना जाता है और उसे कभी भी तोड़ा जा सकता है. 40-75 मीटर के दायरे में निर्माण करने के लिए पहले एनएचएआई से अनुमति लेनी होगी.

Why is distance from the road important?

घर में रहने वालों को गंभीर वायु प्रदूषण होगा और फेफड़े या अन्य बीमारियां हो सकती हैं. ध्वनि प्रदूषण लोगों के स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है. वहां रहने वाले लोगों की गोपनीयता और सुरक्षा खतरे में आ सकती है.

यह भी पढ़े :-iphone को पीछे छोड़ ट्रिपल कैमरा सेटअप के साथ Oneplus ने लगाई लोगों के दिलो में आग और launch हुआ 100W की फ़ास्ट चार्जिंग वाला 5G स्मार्टफोन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button