सरकारी योजना

Mushroom Farming: मशरूम की खेती कर किसान कमा सकते हैं अच्छा मुनाफा, जानें क्या है सही तरीका

Mushroom Farming: मशरूम की खेती कर किसान कमा सकते हैं अच्छा मुनाफा, जानें क्या है सही तरीका, बिहार के किसानों के लिए खुशखबरी! राज्य सरकार किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए कई योजनाओं के तहत मदद दे रही है। इन्हीं में से एक है “मशरूम किट वितरण योजना”। इस योजना के तहत बिहार सरकार राज्य के किसानों को मशरूम उत्पादन के लिए भारी सब्सिडी दे रही है।




 

 

सरकार दे रही है सब्सिडी

इस योजना के तहत मशरूम किट पर मिलने वाली कुल लागत ₹55 में से 90% सब्सिडी लाभार्थी किसानों को दी जा रही है। यानी किसानों को मशरूम किट पर सिर्फ ₹5 से ₹6 खर्च करने होंगे। योजना के तहत किसानों को कम से कम 25 और अधिकतम 100 मशरूम किट दिए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:Punch को कड़ी टक्कर देगी न्यू Toyota Raize कार, ताकतवर इंजन और धाकड़ फीचर्स के साथ देखे कीमत

इस योजना के लाभ

बिहार राज्य के किसान इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। आवेदक बिहार का स्थायी निवासी होना चाहिए। साथ ही इस योजना का लाभ उठाने के लिए अधिकृत संस्थान से प्रशिक्षण प्राप्त करना अनिवार्य है। योजना का लाभ पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर दिया जाएगा। एक मशरूम किट का वजन करीब 5 किलो होता है, जिसमें 100 ग्राम उच्च गुणवत्ता वाले मशरूम स्पॉन (बीज) होते हैं।

इस योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

आवेदक का आधार कार्ड

आवासीय प्रमाण पत्र

किसान पंजीकरण संख्या

पासपोर्ट साइज फोटो

मशरूम उत्पादन प्रशिक्षण प्रमाण पत्र (यदि उपलब्ध हो)

यह भी पढ़ें:Ration Card: राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, गेहूं-चावल के साथ मिलेगा एक और अनाज फ्री 

मशरूम की खेती पर सब्सिडी के लिए आवेदन करें

मशरूम की खेती कर किसान कमा सकते हैं अच्छा मुनाफा, जानें क्या है सही तरीका, मशरूम किट योजना के तहत सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए बिहार के किसानों को बिहार बागवानी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://horticulture.bihar.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। गौरतलब है कि इस योजना के तहत जमीन की जरूरत नहीं है। आप अपने घर के किसी एक कमरे में भी मशरूम की खेती कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *