AAj Tak Ki khabarसरकारी योजना

MSP Rate 2024: अब सरकार ने किया बड़ा फैसला इस समर्थन मूल्य पर सरसों, गेहूं व चने की होगी खरीद जाने A To Z जानकारी

MSP Rate 2024: अब सरकार ने किया बड़ा फैसला इस समर्थन मूल्य पर सरसों, गेहूं व चने की होगी खरीद जाने A To Z जानकारी।  शेखावाटी अंचल के खेतों में रबी फसल कटाई का दौर शुरू हो गया है। खेतों में अगेती सरसों की लावणी में किसान जुट गया है। वहीं, सरकार ने किसानों के अनाज को समर्थन मूल्य पर खरीद करने की तैयारी शुरू कर दी है। इस बार गेहूं, सरसों व चने का समर्थन मूल्य ज्यादा तय किया है।



इसके चलते किसानों को पिछली बार की बजाए इस बार गेहूं पर पौने तीन सौ रुपए, सरसों पर 105 और चना बेचने पर 200 रुपए प्रति क्विंटल पर ज्यादा मिलेंगे। इस बार गेहूं का 2400 रुपए, सरसों का 5650 और चने का 5440 रुपए प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य तय किया गया है।

Also read this:-Mahila Samman Yojana 2024: इस साल मुख्यमंत्री महिलाओं पर है मेहरबान, फिर निकाली नई स्कीम मिलेंगे हर महीने पुरे 1000 रूपए, जानिए पूरी खबर

रबी फसल में अच्छे उत्पादन की उम्मीद

इस बार खेतों में रबी फसल में अच्छे उत्पादन की उम्मीद है। जिले में इस बार पौने तीन लाख हैक्टेयर में बुवाई हुई। इनमें बुवाई का सबसे ज्यादा क्षेत्रफल सरसों, गेहूं, चना का है। बुवाई से पहले बरसात होने की वजह से जिले के बारानी क्षेत्र में भी चने की बुवाई किसानों ने की है।

जिले में समर्थन मूल्य पर खरीद

जिले में समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए 19 केंद्र बनाए गए हैं। इनमें पांच क्रय-विक्रय सहकारी समिति, दो इनके उप केंद्र व 12 ग्राम सेवा सहकारी समितियों को खरीद केंद्र बनाया गया। डूंडलोद, कारी, बिरमी, आबूसर, उदावास, भैंसावता, ढंढार, बजावा (जखोड़ा), जसरापुर, पचेरी खुर्द, भाटीवाड़ व किठाना ग्राम सेवा सहकारी समिति को केंद्र बनाया गया है ताकि इनके पास-पड़ोस के गांवों के किसान अनाज बेच सकें।

MSP Rate 2024: समर्थन मूल्य पर जिले में 10 मार्च से गेहूं व 1अप्रेल से सरसों व चने की होगी खरीद

समर्थन मूल्य पर जिले में दस मार्च से गेहूं की खरीद शुरू की जाएगी। वहीं, सरसों व चने की खरीद एक अप्रेल से शुरू होगी। किसानों को खरीद से पहलेे ई-मित्र पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

पिछली बार किस भाव में हुई थी खरीद

पिछली बार भी जिले में गेहूं, सरसों व चने की ही खरीद की गई थी। पिछली बार 2125 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से गेहूं, 5450 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से सरसों व 5335 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से चना खरीदा गया था। इस बार गेहूं पर किसानों को पौने तीन सौ, चने पर 105 और सरसों पर 200 रुपए प्रति क्विंटल ज्यादा मिलेंगे।

Also read this:-सिर्फ 9,000 में उठाये Honda Activa 6G स्कूटर का पूरा मजा लुक और बम्पर 50Kmpl के माइलेज से TVS का बजाया बैंड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button